हरियाणा बोर्ड परीक्षा परिणाम से संतुष्ट नहीं होने वाले करवा सकते हैं पुन: जांच

Font Size

परिणाम की घोषणा के 20 दिनों के भीतर करना होगा आवेदन 

चंडीगढ़, 29 मई : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने विद्यार्थियों से आग्रह किया है कि यदि वे सैकेण्डरी एवं सीनियर सैकेण्डरी मार्च-2017 की परीक्षाओं के परिणाम से संतुष्ट नहीं है तो वे परिणाम की घोषणा के 20 दिनों के भीतर अपनी उत्तरपुस्तिकाओं की पुन: जांच या पुन: मूल्यांकन करवाने के विकल्प अपना सकते हैं।
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. जगबीर सिंह ने आज यहां सैकेण्डरी एवं सीनियर सैकेण्डरी मार्च-2017 की परीक्षाओं के परिणामों की दोबारा घोषणा करने की मीडिया रिपोर्टों का खण्डन किया है। उन्होंने विद्यार्थियों, अभिभावकों और सम्बंधित विद्यालयों से वाट्सअप पर व आमजन में फैली अफवाहों पर ध्यान नहीं देने की अपील की है। समाज विरोधी तत्व, जिनका शिक्षा से कोई सम्बंध नहीं है, द्वारा ये अफवाहें फैलाई जा रही हैं।
उन्होंने कहा कि सीनियर सैकेण्डरी परीक्षा का परिणाम 18 मई को घोषित किया गया था, जबकि सैकेण्डरी परीक्षा का परिणाम 22 मई को घोषित किया गया था। इसी दौरान सैकेण्डरी परीक्षाओं के परिणाम में कम्प्यूटर की तकनीकी त्रुटि के चलते श्रेष्ठ परीक्षार्थियों की सूची को नए सिरे से तैयार करके बोर्ड की वैबसाईट पर अपलोड कर दिया गया था। उन्होंने कहा कि कुछेक विद्यालयों द्वारा परीक्षा परिणाम दोबारा निकालने के लिए प्रतिवेदन दिए जा रहे हैं, ऐसे विद्यालयों के परीक्षार्थियों की अवार्ड लिस्ट, पूर्व में घोषित हुए परिणाम तथा बाद में घोषित परिणाम का निरीक्षण के दौरान पता चलता है कि पूर्व व बाद में घोषित किए गए दोनों परिणाम अवार्ड लिस्ट में दिए गए अंकों के अनुरूप हैं। अर्थात् शिक्षकों ने उत्तरपुस्तिकाएं जाँच कर विद्यार्थियों को जो अंक दिए हैं उन्हीं के आधार पर परीक्षा परिणाम घोषित हुआ है।

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page