एनसीआर व पंजाब सीमा से सटे क्षेत्रों में अपराध नियंत्रण के लिए दो विशेष टास्क फोर्स

Font Size

पंचकूला में साईबर थाना की स्थापना : पुलिस महानिदेशक

चंडीगढ़, 6 मई :  हरियाणा के पुलिस महानिदेशक बी.एस. संधु ने कहा कि साईबर क्राइम को प्रभावी तरीके से नियंत्रित करने के लिए पंचकूला में साईबर थाना स्थापित किया जाएगा और प्रत्येक जिला में उसकी इकाईयां स्थापित होंगी। साईबर क्राइम व्यवस्था में कार्य करने के लिए आउटसोर्सिस से विशेषज्ञ लिए जाएंगे। उच्चतम न्यायालय के निर्देशानुसार पुलिस वाहनों पर एक से अधिक रंग की बत्ती लगाने के मामले में आवश्यक संशोधन के लिए ड्राफ्ट तैयार किया गया है और शीघ्र ही सम्बन्धित अथॉरिटी से उस पर चर्चा की जाएगी।

उन्होंने कहा कि जनता और पुलिस के बीच बेहतर माहौल तैयार करने के लिए प्रत्येक पुलिस थाना के बाहर एक मित्र कक्ष स्थापित किया जाएगा। इस कक्ष में चरित्र प्रमाण पत्र, पासपोर्ट वैरिफिकेशन सहित अन्य सामान्य सेवाएं ऑनलाईन उपलब्ध करवाई जाएंगी। उन्होंने कहा कि एनसीआर क्षेत्र तथा पंजाब सीमा के साथ लगते क्षेत्रों में अपराध और नशे के नियंत्रण के लिए दो विशेष टास्क फोर्स दस्ते तैयार किए जाएंगे। यह दस्ते सामान्य क्षेत्र के आईजी की देखरेख में कार्य करेंगे और इनमें पुलिस अधीक्षक स्तर के दो-दो अधिकारी भी शामिल रहेंगे। उन्होंने बताया कि नशे और ओवरलोडिंग वाहनो पर भी शिंकजा कसा जाएगा। इसके अलावा, यातायात नियमों की पालना सुनिश्चित करने के लिए भी कारगर कदम उठाए जा रहे हैं। 

उन्होंने कहा कि सडक़ों पर मोटरसाईकिल से पटाखे बजाने के मामले में चालान के साथ-साथ ऐसे वाहनों को जब्त भी किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में महिलाओं को अपराधमुक्त वातावरण उपलब्ध करवाने के लिए ऑप्रेशन दुर्गा शुरू किया गया है। उन्होंने कहा कि इस ऑप्रेशन के बाद चैन स्नेचिंग, महिलाओं से छेड़छाड़ व अन्य छोटे अपराधों में कमी दर्ज की गई है और रविवार 7 मई को वे राज्य मुख्यालय पर इसकी समीक्षा भी करेंगे। उन्होंने कहा कि पुलिस थानों के साथ-साथ पुलिस चौकियों के भवनों के जीणोद्धार के लिए भी प्रयास आरम्भ किए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि पुलिस का मनोबल बढ़ाने के लिए समय-समय पर उनका उचित मार्गदर्शन करने के साथ-साथ वाहनो की कमी को पूरा करने के भी प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रत्येक जिला में चार-चार वाहन उपलब्ध करवाए गए हैं और आगामी वित्त वर्ष में इस कमी को विशेष प्राथमिकता पर पूरा किया जाएगा। पुलिस कर्मियों को आधुनिक हथियार व उपकरण भी उपलब्ध करवाए जाएंगे। पुलिस महानिदेशक ने बताया कि पुलिस की कार्यप्रणाली को और बेहतर बनाने के लिए कंट्रोल रूम के आधुनिकीकरण, जिला के बाद उपमंडल स्तर पर पुलिस थानो की स्थापना सहित अन्य प्रयास किए जा रहे हैं। 

पुलिस महानिदेशक ने कहा कि विद्युत निगम ने ऐसे कर्मियों के विरूद्ध जो जुर्माना लगाया है, उसे हर हाल में भरना होगा। उन्होंने कहा कि दूसरी बार बिजली चोरी करते पकड़े जाने पर न केवल पुलिस विभाग अपने स्तर पर कार्रवाई करेगा बल्कि ऐसे पुलिस कर्मियों से सरकारी मकान भी खाली करवाया जाएगा। 

श्री संधु ने कहा कि लगभग 100 करोड़ रुपए की लागत से प्रदेश के 17 जिलों में 18 पुलिस डीएवी पब्लिक स्कूल स्थापित किए जा चुके हंै। इन स्कूलों की गुणात्मक शिक्षा की सफलताओं को देखते हुए प्रदेश सरकार ने उपमंडल स्तर पर भी पुलिस डीएवी पब्लिक स्कूल स्थापित करने के लिए सिद्धान्तिक स्वीकृति प्रदान कर दी है। 

उन्होंने कहा कि हरियाणा में पुलिस विभाग की इस पहल से प्रभावित होकर राजस्थान, छतीसगढ़ और जम्मू-कश्मीर जैसे राज्यों ने भी पुलिस डीएवी पब्लिक स्कूल स्थापित करने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि पुलिस अधिकारियों व कर्मियों को 24 घंटे डयूटी करनी पड़ती है,जिसके कारण वे बच्चों की शिक्षा की ओर ध्यान नही दे पाते। उन्हें इस चिंता से मुक्त करने के लिए यह पहल की गई थी, जिसके काफी सुखद परिणाम सामने आए हैं।

You cannot copy content of this page