संत गुरमीत राम रहीम ने करनाल में झाडू लगाकर सफाई महाअभियान की शुरूआत की

Font Size

सीएम के साथ जनता को दिया स्वच्छता का संदेश 

करनाल को स्वच्छता की सौगात

चंडीगढ़, 6 मई : हरियाणा के स्वर्ण जयंती वर्ष मेें स्वच्छ भारत अभियान के तहत स्वच्छ शहर दानवरी कर्ण की नगरी करनाल को स्वच्छतम बनाने के लिए मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल तथा पूज्य गुरू संत डॉ० गुरमीत राम रहीम सिंह ने करनाल के भगवान वाल्मीकि चौक से झाडू लगाकर 31वें सफाई महाअभियान की शुरूआत की और जनता को स्वच्छता का संदेश दिया। 
 
सफाई महा अभियान में हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश व अन्य राज्यों से लाखों श्रद्धालु पहुंचे और श्रम दान किया। श्रद्धालुओं में महिलाएं, पुरूष, बच्चे, युवा, बुजुर्ग सहित संगत शामिल थी तथा सभी का सफाई अभियान को लेकर उत्साह देखते ही बनता था। मुख्यमंत्री मनोहर लाल और इंसां के पावन सानिध्य में ऐतिहासिक नगरी करनाल को एक बार फिर स्वच्छता की सौगात मिली है। 
 
 
हरियाणा के मुख्यमंत्री  मनोहर लाल ने अपने सम्बोधन में पूज्य गुरू संत डा. गुरमीत राम रहीम सिंह व लाखों अनुयायी का करनाल शहर में स्वच्छता महा अभियान चलाने पर हार्दिक स्वागत एवं अभिनन्दन किया और स्वच्छता का संदेश देने वाली जाटू इंजिनीयर फिल्म को प्रदेश में आगामी छह माह तक टैक्स फ्री करने की घोषणा की। मुख्यमंत्री की घोषणा को सुनकर श्रद्धालु गदगद नजर आये। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वच्छ भारत अभियान की शुरूआत 2 अक्तूबर, 2014 में की थी, इस अभियान के सकारात्मक परिणाम मिल रहे है और वर्ष 2022 तक पूरे देश को स्वच्छ बनाने का लक्ष्य भारत सरकार ने निर्धारित किया है। उन्होंने कहा कि डेरा सच्चा सौदा के सफाई महा अभियान से स्वच्छता अभियान को हरियाणा में ओर मजबूती मिलेगी, जल्दी ही समूचा प्रदेश स्वच्छता की क्षेणी में अग्रणीय राज्य बनेगा।
 
उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ने स्वच्छता अभियान को अपनी प्राथमिकता में शामिल किया हुआ है और इस अभियान की सफलता के लिए कईं प्रोत्साहित करने वाली योजनाएं शुरू की है। उन्होंने बताया कि स्वच्छ भारत अभियान हरियाणा में सफलता पूर्वक चल रहा है। प्रथम चरण के दौरान ग्रामीण क्षेत्र में प्रदेश के 14 जिले खुले में शौच से मुक्त हो गए हैं और आगामी 23 जून तक सभी जिले खुले में शौच से मुक्त हो जाएंगे। इसके अलावा, दूसरे चरण में शहरी क्षेत्र को भी आगामी 25 सितम्बर तक खुले में शौच मुक्त बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। 
 
मुख्यमंत्री ने करनाल वासियों को बधाई देते हुए कहा कि समूचे देश में दो से 10 लाख की आबादी वर्ग में करनाल को 64वां स्थान हासिल हुआ है तथा उत्तर भारत में प्रथम स्थान हासिल किया है, यह हम सबके लिए बहुत ही गौरव का विषय है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार सबका साथ-सबका एक समान विकास कर रही है और हरियाणा विकास के मामले में निरंतर आगे बढ़ रहा है। भ्रष्टाचार से मुक्ति दिलाने के लिए भी सरकार ने अधिकांश विभागों को ऑन लाइन किया जा चुका है तथा ई-टेंडरिंग के माध्य से विकास कार्य के निर्माण के ठेके दिए जाते है। विकास कार्यों की गुणवता पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि युवाओं को नशे जैसी लत से छुटकारा दिलवाने के लिए भी सरकार ने योजना बनाई है। जल्दी ही युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएगें। 
 
इस अभियान में हरियाणा के परिवहन मंत्री कृष्ण पंवार, मुख्य संसदीय सचिव बख्शीश सिंह विर्क, हैफेंड के चेयरमैन एवं घरौंडा के विधायक हरविन्द्र कल्याण,मानद सचिव संतोष अत्रेजा,ओएसडी अमरेन्द्र सिंह, मेयर रेनू बाला गुप्ता,जिलाध्यक्ष जगमोहन आंनद,केडीबी के मानद सचिव अशोक सुखीजा,स्वच्छ भारत मिशन हरियाणा के कार्यकारी उपाध्यक्ष सुभाष चंद्र सहित भाजपा के नेता एवं पार्टी के कार्यकर्ताओं ने भी श्रम दान किया। 
 
 इस अवसर पर गुरू राम रहिम ने स्वच्छता महाअभियान संबंधित स्लोगन लिखे गुब्बारे छोडकर व झंडी दिखाई। उन्होंने मुख्यमंत्री मनोहर लाल व मंत्रीगण, नेतागण तथा उपस्थित श्रदालुओं से अपील करते हुए कहा कि सभी धर्म शास्त्रों में लिखा है कि वातावरण साफ होगा तो दिलों-दिमाग साफ रहेगा ओर एक सभ्य समाज की रचना होगी। उन्होंने कहा कि स्वच्छता की शुरूआत स्वयं अपने घर से करे, जब व्यक्ति का घर साफ-सुथरा होगा तो गली मोहल्ला, शहर तथा पूरा प्रदेश साफ-सुथरा बन जाएगा। समाज के प्रति अपने जिम्मेदारी को समझें। खुले में फलों के छिलके ना फंके, कही पर थूके ना, पोलोथिन का प्रयोग ना करे, गऊ माता की सेवा करें , गऊ का दूध पोष्टिक होता है, उसका सेवन करें तथा गऊ का मल-मुत्र भी पवित्र माना जाता है इसलिए गऊ हमारी माता है। गाय का दूध पीये, मांस ना खाएं। पशुओं को आवारा ना छोड़े। घर-घर में शौचालय बनवाए और उनका प्रयोग करें, शौचालय बनवाने में गरीब लोगों की मदद करें। स्वच्छता को अपनी आदत में शामिल करें। 
 
इस मौके पर पूर्व केन्द्रीय गृह राज्यमंत्री आईडी स्वामी,पूर्व उद्योग मंत्री शशिपाल मेहता, सीनियर डिप्टी मेयर कृष्ण गर्ग,दीपक गुप्ता, भाजपा नेता योगेन्द्र राणा, अशोक भंडारी, प्रवीन लाठर,शमशेर नैन,नरेन्द्र पंडित,सतीश राणा,संजय मदान, जिला प्रशासन की ओर से उपायुक्त मंदीप सिंह बराड, पुलिस अधीक्षक जश्रदीप सिंह रंधावा, नगर निगम के आयुक्त आदित्य दाहिया, एसडीएम योगेश कुमार, सीटीएम डा. सुशील मलिक सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारी भी उपस्थित थे। 

 

सेवादारों की सेवा भावना के कायल हुए करनालवासी

 
प्रात: 9 बजे ज्यों ही पूज्य गुरूजी ने सफाई महाअभियान का शुभारंम्भ किया, तत्पश्चात पूरे शहर में एक साथ स्वच्छता अभियान आरंभ हो गया। सेवादार अपने निजी वाहनों के अलावा बसों व रेलगाडियों से पहुंचे। अपने साथ झाडू, तसले, कस्सी, पल्ली इत्यादि लेकर पहुंचे सेवादारों की सेवाभावना के करनालवासी भी कायल नजर आए और उनकी दिल से सराहना की। मात्र चंद मिनटों में करनाल का कोना-कोना गंदगी से मुक्त नजर आया। स्वच्छता में देश में 64वें स्थान पर रहे करनाल शहर के लिए यह स्वच्छता महाअभियान वरदान साबित हो सकता है तथा आने वाले समय में यह शहर स्मार्ट सिटी बनने और स्वच्छता के मामले में और ऊंचे पायदान पर पहुंच पाएगा। 
 

यूं चला स्वच्छता का अभियान

 
सफाई महाअभियान को लेकर करनाल शहर को 4 जोनों में बांटा गया था विभिन्न राज्यों के सेवादारों की अलग-अलग जोनों में डयूटियां लगाई गई थी। सेवादार सीधे अपने-अपने जोनों में पहुंचे और सेवा कार्यों में जुट गए। हालांकि करनाल शहर स्वच्छता की दृष्टि से साफ-सुथरा दिखाई दे रहा था परंतु सेवादारों ने अनथक मेहनत से गली मोहल्लों में से गंदगी के ढेर निकाल दिए। 
 
दानवीर कर्ण की कर्मभूमि करनाल में शनिवार की सुबह स्वच्छता का नया सवेरा लेकर आई। शहर के हर एक गली, मोहल्ले, सडक़ पर लाखों की संगत झाडू, तसले लिए सफाई करते नजर आई। सेवादारों ने अपने श्रम से करनाल को चमकाने में देर नहीं की। सेवादारों ने रामनगर, प्रेमनगर, गांधी कॉलोनी, मान कॉलोनी, शिव कॉलोनी, गली नम्बर 1 से लेकर 13, हकीकत नगर, हांसी रोड़ की सभी गलियां, गांव सैयदपुरा, जरीफा फार्म, विजय नगर, पालनगर, गुरूनानकपुरा, धौलगढ़, उचाना, आनंद बिहार, घोघडीपुर के नीचे का एरिया, लवकुश कॉलोनी, न्यू वाल्मीकि बस्ती गिरडा पीर के पास, इब्राहिम मंडी एरिया, न्यायपुरी, रेलवे रोड, बजीदा रोड, कर्ण गेट, मीरा घाटी, सुभाष गेट, गांव मदनपुर, दोहा, खिरकी, राम कॉलोनी, कल्पना चावला मैडिकल कालेज, मॉडल टाउन, सैनी कॉलोनी, बजीर चंद कॉलोनी, कुंजपुरा रोड, सैक्टर 12,13, व 14, दयानंद कॉलोनी, पीडब्ल्युडी विभाग एरिया, सैक्टर 4,5,6,7,8,9, बसंत बिहार, अशोका नर्सरी, आरके पुरम, एलआईसी कॉलोनी, मंगलपुर, बुढ़ाखेडा, नरसी विलेज, डीसी कॉलोनी, फूसगढ़, राजीवपुरम, विकास कॉलोनी, दुर्गा कॉलोनी, कर्ण विहार, सूरज नगर, शूगर मिल कॉलोनी, रामपुरा कटाबाग, नहर कॉलोनी, कालड़ा कालोनी, कनिका विहार व रावर रोड इत्यादि क्षेत्रों में व्यापक स्तर पर सफाई अभियान चलाया। 
 
इस अभियान के दौरान निकली सलज को क्लैक्शन स्थानों पर ले जाने के लिए प्रशासन भी फूर्तिला नजर आया। जैसे ही सेवकों द्वारा कूड़ा-कर्कट निकाला जाता,वैसे ही प्रशासन की ट्रैक्टर-ट्रलियां व डम्पर उन्हें क्लैक्शन स्थानों तक पहुंचा देती। यह नजारा देखते ही बनता था। सिटिजन ग्रिवेंसिज कमेटी,व्यापार मंडल सहित सामाजिक और ऐच्छिक संगठनों ने इस स्वच्छता अभियान में बेहतरीन सहयोग दिया। प्रशासन के आला अधिकारी अपनी-अपनी डयूटियों पर तैनात रहे और स्वच्छता अभियान को अमलीजामा पहनाने में सहयोग दिया। 

You cannot copy content of this page