लक्ष्मण विहार से शीघ्र दूर होगी जलभराव की समस्या

Font Size

मंगत राम बागड़ी के नेतृत्व में निगमायुक्त से मिला प्रतिनिधिमंडल, सौंपा मांग पत्र
अशोक विहार व भीमगढख़ेड़ी के लोगों को भी मिलेगी राहत

सेक्टर 4 की पुरानी पेयजल लाइनों को बदलने का भी होगा काम

गुरुग्राम, 5 मई: वार्ड 10 अन्तर्गत लक्ष्मण विहार के साथ अशोक विहार व भीमगढख़ेड़ी के निवासियों को इस साल बरसात में जलभराव की समस्या से नहीं जूझना पड़ेगा। ऐसा आश्वासन निगमायुक्त वी उमाशंकर ने दिया। शुक्रवार को वार्ड 10 के निवर्तमान पार्षद मंगत राम बागड़ी के नेतृत्व में वहां के निवासियों का प्रतिनिधिमंडल निगमायुक्त से मिला और उनको जलभराव की समस्या के साथ सीवर लाइनों और ड्रेनेज जाम होने की समस्या से अवगत कराया गया। इसे गंभीरता से लेते निगमायुक्त ने आश्वासन दिया कि शीघ्र ही सीवर लाइनों और ड्रेनेज की सफाई कराई जाएगी। उक्त नाले की सफाई और नए कनेक्शन बड़े नालों में मिलाए जाने के बाद उक्त सभी इलाकों के लोगों को जलभराव से मुक्ति मिलेगी। वहीं प्रतिनिधिमंडल की मांग पर निगमायुक्त ने सेक्टर 4 के साथ सेक्टर 7, सेक्टर 22 व 23 की वर्षों पुरानी पेयजल लाइनों को बदलने का आश्वासन दिया।
मंगत राम बागड़ी ने मांग पत्र के जरिए निगमायुक्त को अवगत कराया कि लक्ष्मण विहार, अशोक विहार व भीमगढख़ेड़ी से होते हुए धनवापुर सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) में मिलने वाली सीवर लाइन वर्षों से जाम पड़ी है। जब से सीवर लाइन डाली गई तब से अब तक इसकी सफाई नहीं हुई। इसके कारण हर समय इन तीनों ही इलाकों में सीवर जाम होकर गंदा पानी ओवरफ्लो करता रहता है। वहीं हल्की सी बारिश में इन तीनों कालोनियों में करीब दो-दो फुट तक पानी भर जाता है और लोगों का घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो जाता है, बच्चे स्कूल तक नहीं जा पाते हैं। यही गंदा पानी पेयजल लाइनों में भी मिलता है। उन्होंने कहा कि यह सीवर लाइन वर्षों पुरानी है और काफी कम क्षमता की है।

इस सीवर लाइन में अन्य कालोनियों से निकलने वाली सीवर लाइनों को भी कनेक्ट कर दिया गया है जबकि इसी लाइन के साथ हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (हुडा) की मुख्य सीवर लाइन जा रही है। ऐसे में नए कनेक्शन मुख्य सीवर लाइन में होना चाहिए लेकिन ऐसा न करके मना करने के बावजूद जाम पड़ी सीवर लाइन में ही कनेक्शन कर दिया गया है। इसके कारण सीवर लाइन हमेशा जाम ही रहती है।

 

इस समस्या को जब निगम के अधिकारियों के समक्ष रखा जाता है तो उनका यही जवाब मिलता है कि सीवर के मेन होल के ढक्कन दब गए हंै और इसके कारण सफाई नहीं हो पा रही है जबकि हकीकत यह है कि सीवर लाइन पूरी तरह से जाम पड़ी है और पूरी लाइन की सफाई कराने की जरुरत है। बागड़ी ने कहा कि जनता के माध्यम से आग्रह कर रहा हूं कि जनहित में तत्काल इस सीवर लाइन की सफाई कराने के साथ इसके साथ से गई मुख्य सीवर लाइन में नया कनेक्शन कराकर पुरानी सीवर लाइन का लोड कम किया जाए। इसके साथ ही उन्होंने लक्ष्मण विहार फेस 2 के विपरीत दिशा में जोड़े गए कनेक्शन को भी सही करने की मांग की। उन्होंने बताया कि इसके कारण लक्ष्मण विहार की कई गलियों में बारिश के दौरान दो से ढाई फुट तक पानी भर जाता है। खासकर शनि मंदिर मेन रोड की गली नंबर 30 में और अधिक परेशानी है। वहीं बरसात में लोगों को सीवर का पानी भरने से नारकीय स्थिति का सामना करना पड़ता है। सीवर का गंदा पानी लोगों के घरों में घुसने लगता है। ऐसे में इस तकनीकी गड़बड़ी को भी दूर करना जरुरी है।

 

इस दौरान बागड़ी की मांग पर अब तक सफाई न हुए रेलवे रोड से धनवापुर फाटक तक की जाम पड़ी सीवर लाइन की सफाई कराने का भी आश्वासन निगमायुक्त ने दिया। बागड़ी ने यह भी मांग उठाई कि आउटर धनवापुर रोड सहित अन्य मार्गों के किनारे लगाए रेन वाटर हारवेस्टिंग सिस्टम भी पूरी तरह से जाम पड़े हैं। इसके कारण सडक़ों और गलियों में बरसात का पानी भर जाता है। बरसात के दिनों में जलभराव के कारण रोड पर दर्जनों वाहन बंद हो जाते हैं और इसके कारण भीषण जाम लगता है। इन तमाम मांगों को सुनते हुए निगमायुक्त ने सभी काम शीघ्र कराने का आश्वासन दिया। प्रतिनिधिमंडल में लेफ्टिनेंट कर्नल वेद प्रकाश, सुभाष पाहवा, अगस्त कुमार पूर्व जिला सचिव भाजपा, मंडल मंत्री जगदीश रावत, विश्वम्भर खटाना, अनिल उर्फ बाबा आदि लोग शामिल रहे।

You cannot copy content of this page