ग्रीनवुड पब्लिक स्कूल में पॉलिथीन के दुष्प्रभाव पर हुई गहन चर्चा

Font Size

लायंस क्लब गुरुग्राम सिटी का Say No to Polythene – Save Mother Earth’ अभियान 

लायन डी. वी. तनेजा ने किया पॉलिथीन मुक्त भारत बनाने का आह्वान 

ग्रीनवुड पब्लिक स्कूल में पॉलिथीन के दुष्प्रभाव पर हुई गहन चर्चा 2गुरुग्राम : ग्रीनवुड पब्लिक स्कूल, सैक्टर 9 एवं लायंस क्लब गुरुग्राम  सिटी द्वारा शुरू किए गए अभियान ‘Say No to Polythene – Save Mother Earth’  के अंतर्गत ग्रीनवुड पब्लिक स्कूल, सैक्टर 9 में शनिवार को एक कार्यशाला का आयोजन किया गया. इस अवसर पर विद्यालय के स्टाफ को पॉलिथीन के दुष्प्रभावों के प्रति विस्तार से जानकारी दी गयी. क्लब की ओर से सभी को पॉलिथीन मुक्त भारत बनाने को प्रेरित किया गया.

स्वास्थ्य के प्रति सचेत करने के लिए आयोजियत इस कार्यक्रम के आरम्भ में विद्यालय की मुख्य अध्यापिका तरंग ने सभा में आए सभी अतिथियों स्वागत किया. उन्होंने अपने संबोधन में ‘Say No to Polythene – Save Mother Earth’ विषय पर विचार की आवश्यकताओं को विस्तार से बताया.

ग्रीनवुड पब्लिक स्कूल में पॉलिथीन के दुष्प्रभाव पर हुई गहन चर्चा 3

कार्यशाला की मुख्य वक्ता विदयालय की प्रधानाचार्या ज्योति शर्मा रहीं. उन्होंने  ‘Say No to Polythene – Save Mother Earth’ अभियान की शुरुआत के लिए लायंस क्लब की सराहना की और पॉलिथीन के दुष्प्रभावों को वैज्ञानिक तथ्यों के साथ समझाया. उन्होंने सेमिनार में आये स्कूल के सभी शिक्षकों, कर्मचारियों को इस बात के लिए प्रोत्साहित करने की कोशिश की कि सभी पॉलिथीन का उपयोग करने से बचें . साथ ही अपने परिवार व समाज के अन्य लोगों को भी इसके लिए प्रेरित करें. ज्योति शर्मा ने लोगों के समक्ष वातावरण व मानव के साथ साथ वन्य जीवों पर भी पड़ने वाले कुप्रभावों को आंकड़ों के साथ समझाया. उन्होंने आगाह किया कि हमें इस बात को ध्यान में रखना चाहिए कि प्लास्टिक प्रदूषण भूमि, जलमार्ग व महासागर को प्रभावित करते हैं. उनके अनुसार पॉलिथीन मनुष्य के थाइराइड हारमोंस ग्लैंड पर भी बुरा असर डालता है जिससे हमारा शरीर में कई विसंगतियां उत्पन्न होती हैं.

ग्रीनवुड पब्लिक स्कूल में पॉलिथीन के दुष्प्रभाव पर हुई गहन चर्चा 4

इस अवसर पर‘ स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत’ प्रोजेक्ट के चेयरमेन लायन डी. वी. तनेजा भी उपस्थित थे जो इस अभियान के प्रति पूरी तरह समर्पित हैं. लायन तनेजा का मानना है कि इस विषय को सामाजिक आन्दोलन के रूप में तब्दील करने से ही आम लोगों में जागरूकता आएगी. यह केवल सरकार की जिम्मेदारी नहीं बल्कि इसमें हम सब की भागीदारी होनी चाहिए. अगर हम पॉलिथीन का प्रयोग नहीं करने के लिए लोगों को तैयार करेंगे तो इससे समाज व देश का भला होगा साथ ही यह आने वाली पीढ़ी को हमारी ओर से एक सौगात होगा कि उन्हें स्वच्छ वातावरण मिलेगा. वे स्वस्थ जीवन जी सकेंगे. उन्होंने सभी से पॉलिथीन को नकारने की अपील की और अपने जीवन के लम्बे अनुभवों को लोगों के साथ साझा किया. उन्होंने ध्यान दिलाया कि क्लोरिनेटेड प्लास्टिक से मिटटी में रासायनिक तत्व निकलते हैं जो भूमिगत जल में मिल कर हमारे शरीर तक पहुंच जाते हैं. यह बेहद खतरनाक है. इससे हमें अपनी पृथ्वी को बचाना है. उन्होंने कहा कि केवल कीमत कम होने की वजह से इसका उपयोग कर हमें अपने स्वास्थ्य को खतरे में नहीं डालना चाहिए. कार्यक्रम में उन्होंने इसके विकल्प के रूप में लोगों में जूट से बने बैग भी वितरित किए.

 

लायंस पब्लिक स्कूल के मैनेजर राजीव कुमार ने अपने संबोधन में हर उम्र के लोगों को इसके लिए जागरूक करने पर बल दिया. उन्होंने शिक्षकों की भूमिका को अहम् बताते हुए कहा कि लायंस क्लब गुरुग्राम सिटी ने जनहित के इस महत्वपूर्ण विषय शहर के हजारों लोगों तक पहुंचाने का अभियान चलाया है. समाज हित के लिए काम करना क्लब की प्राथमिकता है और इसलिए ‘Say No to Polythene – Save Mother Earth’ अभियान के लिए कार्यशालाओं का आयोजन का सिलसिला जारी है.

कार्यक्रम के अन्त में विद्यालय के मैनेजर सरिता कुंमार ने इस मुहिम को शुरू करने के लिए क्लब की सराहना की. इसमें अध्यापकों की भूमिका को एक उत्प्रेरक के रूप में परिभाषित किया. शिक्षा में इसे शामिल करने का अध्यापकों से आह्वान करते हुए उन्होंने कहा कि वे बच्चों को इसके लिए अवश्य प्रेरित करें. उन्होंने इस कार्यशाला में शामिल हुए सभी लोगों का आभार प्रकट करते हुए ‘स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत’ की कामना की. इस अवसर पर लायन नरेन्द्र  यादव व रेनू वर्मा भी उपस्थित थीं ।

 

You cannot copy content of this page