गुरुग्राम में स्वच्छ भारत अभियान की स्थिति की राव इंद्रजीत ने की समीक्षा

Font Size

बरसाती नालों व बरसाती पानी को रिचार्ज करने पर हुई चर्चा

प्राईवेट काॅलोनियों से निकलने वाले कचरे को वहीं सैग्रीगेट करने का निर्देश 

गुरुग्राम : केंद्रीय योजना एंव शहरी विकास राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत गुडगाँव को स्वच्छ बनाने के लिए अधिकारी कमर कस लें। राव ने कहा है कि शहरी विकास मंत्रालय की ओर से जो भी आर्थिक व तकनीति सहयोग गुडगाँव  अधिकाारियों को चाहिए वे निःसंकोच उन्हें अवगत कराएं। केंद्रीय राज्यमंत्री बुधवार को शहरी विकास मंत्रालय में गुडगाँव  के अधिकारियों व शहरी विकास मंत्रालय के अधिकाारियों की संयुक्त बैठक ले रहे थे। बैठक में गुडगाँव के प्राकृतिक बरसाती नालों व बरसाती पानी का रिचार्ज करने पर भी योजना बनाने पर विचार विमर्ष किया गया। 
 
स्वच्छ भारत मिशन अभियान की समीक्षा करते हुए केंद्रीय राज्य मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि गुडगाँव की प्राईवेट काॅलोनियों से निकलने वाले घरों के कचरे को वहीं पर सैग्रीगेट करने का काम करें। उन्होंने गुडगाँव के निगम कमिश्नर से स्वच्छ भारत अभियान की रिपोर्ट लेते हुए पूछा कि गुडगाँव के सोलिड वेस्ट प्लांट की दिशा में जल्द से जल्द कार्य पूरा करें। निगम कमिश्नर ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत रेजिडेंट वैलफेयर एसोसिएसन का सहयोग लेकर प्राइवेट सोसायटी से निकलने वाले कचरे को वहीं पर सैग्रीकेट करने व शहर में अन्य स्थानों पर भी इस तरह की व्यवस्था की जा रही है। 
 
गुडगाँव को अमृत योजना के तहत और अधिक फंड उपलब्ध करवाने के लिए शहरी विकास मंत्रालय के अधिकारियों को निर्देष दिया कि वे प्रदेष सरकार की ओर से मिलने वाले प्रस्तावों को जल्द से जल्द पास कर धन राशि उपलब्ध करवाएं। 
 
प्राकृतिक नालों को कब्जा मुक्त करने व बरसाती पानी के संचयन को लेकर बैठक में निगम कमिश्नर की ओर से बताया गया कि  शहर के चार जोहडों को विभिन्न निजी संस्थानों के सहयोग से रिचार्ज करने की योजना तैयार की गई है। वहीं जिले के विभिन्न स्थानों पर अधिकतम झीलों के निर्माण को अंतिम रूप दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि बादशाहपुर नाले से आने वाले बरसाती पानी से ष्षहर के आसपास स्थित जोहडों को रिचार्ज करने की योजना तैयार की गई है।
 
बैठक में पर्यावरण संरक्षण सेवी संस्थानों की ओर से आए विचारों के बाद गुडगाँव एनसीजेड जोन को बढाने का काम किया जाए। इस पर केंद्रीय राज्य मंत्री ने प्रदेश सरकार को गुडगाँव निगम की ओर से प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए। 
 
बैठक में शहरी विकास मंत्रालय के संयुक्त सचिव प्रवीण प्रकाश , निगम कमिष्नर उमाशंकर , उपायुक्त हरदीप सिंह, हूडा प्रशासक  यशपाल यादव, एडीसी विनय प्रताप सिंह, एसटीपी , पर्यावरण संरक्षण सेवी संस्था के चेतन अग्रवाल, अमीना षेरवानी, नीरज सेठ सहित अन्य उपस्थित थे। 

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page