किसान कल्याण में मील का पत्थर साबित होगी एग्री सम्मिट : धनखड़

Font Size

देश भर के उम्दा किसान और आधुनिक तकनीक का संगम एक ही छत के नीचे

झज्जर : सोनू धनखड़ :  कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओम प्रकाश धनखड़  ने कहा कि 18 से 20 मार्च के बीच फरीदाबाद के सूरजकुंड में चलने वाला द्वितीय कृषि नेतृत्व शिखर सम्मेलन प्रदेश के किसानों के कल्याण की दिशा में मील का पत्थर साबित होगा। श्री धनखड़ मंगलवार को अपने निवास स्थान पर क्षेत्र के लोगों की समस्याएं सुनने उपरांत पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कृषि क्षेत्र में नई चुनौतियों का सामना करने के लिए हरियाणा सरकार ने नई परिकल्पानों जैसे कि पेरी-अर्बन कृषि, जलवायु अनुसार स्मार्ट कृषि और जैविक खेती को अपनाने पर जोर देना तथा सूक्ष्म सिंचाई के साथ-साथ कृषि उत्पादों के विपणन और ब्रांडिंग की प्रक्रियाओं को भी शुरू किया है। कृषि मंत्री ने बताया कि इस सम्मेलन का शुभारंभ केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह करेंगे। इस मौके पर केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह भी मौजूद रहेंगे। दूसरे दिन प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहरलाल एवं केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री शिरकत करेंगे। समापन के मौके पर पर मुख्य रूप से राज्यपाल श्री कप्तान सिंह सोलंकी मौजूद रहेंगे। 

उन्होंने एग्री सम्मिट में झज्जर के लोगों को आमंत्रण देते हुए कहा कि सम्मेलन में विभिन्न मुद्दों पर फोकस रहेगा जैसे कि किसानों की आय दुगुनी करना, मिट्टी के स्वास्थ्य, ए2 दुग्ध उत्पादन, डेयरिंग, जलीय कृषि और कृषि उद्योग होंगे। राज्य सरकार बाजार की मांग के अनुरूप इस बात पर फोकस करते हुए आगे बढ़ रही है कि किसान का नियंत्रण इनपुट व आऊटपुट दोनों पर रहे, इसके लिए विशेष कृषि क्षेत्रों, किसान उत्पादक समूहों, हर जिले में कृषि उत्कृष्टïता केन्द्रों तथा बागवानी गांवों के माध्यम से किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के प्रस्ताव के साथ आगे बढ़ रही है। कृषि मंत्री ने कहा कि कृषि नेतृत्व सम्मेलन में प्रदेश के साथ-साथ देश भर के उम्दा किसान एक ही छत के नीचे एकत्रित होंगे और विषय विशेषज्ञों के अनुभव एवं नई तकनीक के साथ प्रदेश के कृषि क्षेत्र के विकास को एक नई दिशा देने का काम इस सम्मेलन के माध्यम से होगा।

उपभोक्ताओं तक बिक्री तय करें किसान

  उन्होंने कहा कि किसानों को पारंपरिक मानसिकता को छोड़कर सीधे अपने उत्पादों की बिक्री उपभोक्ताओं तक करनी होगी, जो इस सम्मेलन का फोकस बिंदु रहेगा। अन्तर्राष्ट्रीय सत्र के साथ-साथ पूरे भारत के अन्य राज्यों व हरियाणा के किसानों का अलग से सत्र आयोजित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आज छोटे-छोटे किसान भी अपने क्ष्ेत्र में बेहतर कर रहे हैं, ऐसे किसानों को उपभोक्ताओं और मार्केट तक सीधी पहुंच के साथ ब्रांडिग की अवधारणा समझ में आए तो कोई कारण नहीं बनता किसान की आय में इजाफा न हो। श्री धनखड़ ने कहा कि किसानों की आय में वृद्धि हो इसकी पूरी कोशिश है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने भी वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुणी करने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

प्रदेश के गांवों का होगा विकास

पंचायत एवं विकास मंत्री धनखड़ ने बताया कि सरकार की योजना है कि प्रदेश के हर गांव पर आबादी के लिहाज से एक से दो करोड़ रूपये विकास पर खर्च किए जाएं। उन्होंने बताया कि जिन गांवों की आबादी दस हजार से अधिक है वहां शहरों जैसी सुविधाएं सरकार की ओर से दी जाएंगी। उन्होंने बताया कि प्रदेश के गांवों की पंचायतों के माध्यम से अभी तक दो हजार करोड़ का बजट होता था। नए वित्तिय वर्ष में सरकार गांवों के विकास पर अतिरिक्त राशि खर्च करेगी। जिसके तहत तकरीबन 1200 करोड़ रूपये प्रदेश के 600 गांवों के विकास पर खर्च किए जाएंगे। तीन हजार से लेकर दस हजार तक की आबादी वाले गांवों में जनसंख्या के हिसाब से 50 लाख से दो करोड़ खर्च किए जाएंगे। इसके साथ ही सरकार की यह योजना भी है कि हर गांव में विकास के लिए एक से दो करोड़ की राशि हर गांव के विकास के लिए दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि अभी तक पंचायतों को यह अधिकार था कि वे दस लाख तक के विकास कार्य को करवा सकती थी, मगर एक अप्रैल 2017 से पंचातयों को विकास पर खर्च करने वाली राशि में बढोतरी की जाएगी। इससे पंचायतें अधिक विकास करवा सकेंगी।

 प्रधानमंत्री की नीतियों में देश की जनता का विश्वास

देश के हालिया विधानसभा चुनाव के परिणामें पर कृषि मंत्री ने कहा कि नतीजों से यह बात साफ हो गई है कि देश की जनता का विश्वास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की नीतियों एवं परिश्रम में है। उन्होंने कहा कि देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में लोगों ने इतिहास रचते हुए एक तरफा समर्थन की मुहर मोदी सरकार की जनहितैषी नीतियों पर लगाई है। कृषि मंत्री ने इस दौरान अपने कार्यालय मेंं क्षेत्र के लोगों की समस्याएं सुनी और अधिकारियों को प्राथमिकता के आधार पर समाधान करने के निर्देश दिए। इससे पहले कृषि मंत्री ने ढाकला गांव पंहुचकर श्रीमती सुखदेयी देवी के निधन पर शोक प्रकट किया। 

इस मौके पर जिलाध्यक्ष बिजेंद्र दलाल, जिला परिषद उपाध्यक्ष योगेश सिलानी, सुनीता धनखड़, अमीत प्रतिनिधि सरपंच बादली, नरेंद्र जोन्धी मीडिया प्रभारी, सीमा दहिया, उमेश नंदवानी, सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे। 

You cannot copy content of this page