“राजस्थान के मेवात के 51 गांवों में सहगल फाउंडेशन कर रही है काम “

Font Size
 

यूनुस अलवी

मेवात:     सहगल फाउंडेशन और मोजेक इंडिया प्रा. लिमिटेड कम्पनी राजस्थान के मेवात-अलवर जिले के 51 गांवों में कृषि ज्योति परियोजना चला रही है। इस परियोजना के तहत कृषि विकास, जल सरंक्षण और स्कूलों के नवीनीकरण का कार्य किया जाता है। यह जानकारी सहगल फाउंडेशन कि मीडिया प्रभारी सोनिया ने दी।
 
अलवर के रामगढ ब्लाक के गांव सम्मनपुर में सरकारी उच्च प्राथमिक स्कूल में मूलभूत सुविधाओं को मुहैया कराने की पहल सहगल फाउंडेशन और मोजेक इंडिया प्रा. लिमिटेड कम्पनी ने ग्राम पंचायत, ग्राम विकास समिति, और स्कूल प्रबंधन समिति के साथ मिलकर की है।
स्कूल नवीनीकरण परियोजना का सफलतापूर्वक पूरा होने पर एक सामुदायिक समारोह का आयोजन 7 मार्च 2017 को गांव सम्मनपुर के सरकारी उच्च प्राथमिक विद्यालय में सुबह 10.00 बजे किया जा रहा है। स्कूल में कई ढांचागत सुधार किए गये है जिसमे स्कूल की चारदीवारी की ऊंचाई बढ़ाना, लड़कियों और लड़कों के लिए अलग-अलग शौचालयौं की व्यवस्था, कमरों  व रसोई घर की मरम्मत, पीने के पानी की सुविधा शामिल है। साथ ही जमीन को समतल करना, फुटपाथ, वृक्षारोपण और परिसर का सौंदर्यीकरण, स्कूल की इमारत की सफेदी  की गयी है। बच्चों को प्रोत्साहित करने के लियें स्कूल के परिसर में शैक्षिक संदेश और दीवार चित्र के बहुत सारे नारे लिखे गए है। सोनिया का कहना है कि स्कूल सौंदर्यीकरण निर्माण में ग्रामीणों, ग्राम विकास समिति, और स्कूल प्रबंधन समिति के सदस्यों का योगदान अन्य गांवों के लिए अनुकरणीय उदहारण है।
 "राजस्थान के मेवात के 51 गांवों में सहगल फाउंडेशन कर रही है काम " 2

You cannot copy content of this page