पाक में आईएसआईएस का आत्मघाती हमला : सौ मरे

Font Size

सिंध प्रांत के सहवान कस्बे में स्थित लाल शाहबाज कलंदर दरगाह के भीतर हुआ हमला 

कराची : पाकिस्तान में एक बार फिर दिल दहला देने वाला आतंकी हमला हुआ है. खबर है कि पाक के सिंध प्रांत के सहवान कस्बे में स्थित लाल शाहबाज कलंदर दरगाह के भीतर गुरुवार रात आईएसआईएस के एक आत्मघाती हमलावर द्वारा किए गए विस्फोट में करीब 100 लोगों की मौत हो गई और कई लोग घायल हो गए हैं.  उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान में एक सप्ताह के भीतर यह पांचवां आतंकी हमला है.

बतया जाता है कि हमलावर ‘सुनहरे गेट’ से दरगाह के भीतर दाखिल हुआ और पहले उसने ग्रेनेड फेंका लेकिन वह नहीं फटा. पाक पुलिस के अनुसार यह धमाका सूफी रस्म ‘धमाल’ के दौरान हुआ. विस्फोट के समय दरगाह के परिसर के भीतर सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालु मौजूद थे. सहवान के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक का कहना है कि उसने अफरा-तफरी मचाने के लिए पहले ग्रेनेड फेंका और फिर खुद को उड़ा लिया.

सहवान थाने के एसएचओ रसूल बख्श ने जानकारी दी है करीब 100 लोगों की मौत हो गई जिनमें कई महिलाएं और बच्चे शामिल हैं. एदी फाउंडेशन के फैसल एदी ने इस बात की पुष्टि की है कि 60 शवों को हैदराबाद और जमशोरो के अस्पताल में ले जाया गया है.

 

इधर इस हमले की जिम्मेदारी आईएसआईएस ने अपनी समाचार एजेंसी अमाक के जरिए ली और कहा कि आत्मघाती हमलावर ने दरगाह में ‘शिया लोगों’ को निशाना बनाया. गौरतलब है कि पाकिस्तान में साल 2005 से अब तक वहां की 25 से अधिक दरगाहों पर जानलेवा आतंकी हमले हुए हैं.

हैदराबाद के आयुक्त काजी शाहिद ने कहा कि यह दरगाह दूरस्थ इलाके में स्थित है, ऐसे में हैदराबाद, जमशोरो, मोरो, दादू और नवाबशाह से एंबुलेंस एवं वाहनों तथा चिकित्सा दलों को मौके पर भेजा जा रहा है.

उन्होंने दावा किया कि वहाँ के अस्पतालों में आपात स्थिति घोषित कर दी गई है और बचाव अभियान शुरू कर दिया गया है. सेना ने कहा कि सी130 विमान के जरिए घायलों को नवाबशाह लाया जाएगा.

पाक प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने इस हमले की निंदा की है. उन्होंने पाकिस्तान के लोगों से ‘एकजुट होकर खड़े होने’ की अपील की. सिंध प्रांत के गवर्नर सैयद मुराद अली शाह ने कहा कि पाकिस्तानी सेना से आग्रह किया गया है कि वह रात में उड़ सकने वाले हेलीकॉप्टर मुहैया कराए ताकि शवों और घायलों को लाया जा सके. सप्ताह में गुरूवार के दिन बड़ी संख्या में लोग दरगाह जाते हैं.

You cannot copy content of this page