हरियाणा में कचरा निस्तारण व विद्युत उत्पादन के लिए सरकार व जेबीएम समूह के बीच समझौता

Font Size

जेबीएम समूह कुल 176.87 करोड़ रुपये निवेश करेगा

14 कचरा निस्तारण संयंत्र स्थापित होंगे 

वेस्ट टू एनर्जी आधारित चार संयंत्र जबकि वेस्ट टू कंपोस्ट आधारित 10 संयंत्र शामिल

 
चण्डीगढ़, 26 सितम्बर ;  हरियाणा में कचरा निस्तारण विद्युत उत्पादन संयंत्र की स्थापना व परिचालन के लिए हरियाणा सरकार व जेबीएम समूह के मध्य एक समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित हुआ। परियोजना में जेबीएम समूह कुल 176.87 करोड़ रुपये निवेश करेगा। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश में समेकित ठोस कचरा प्रबंधन के विकास की दिशा में यह संयंत्र एक नए युग का सूत्रपात है व कचरा निस्तारण विद्युत उत्पादन संयंत्रों की स्थापना को विस्तार दिया जाएगा।
 
 मुख्यमंत्री ने बताया कि हरियाणा में कचरे के निस्तारण की दिशा में कलस्टर आधारित स्थापित किए जाने वाले 14 कचरा निस्तारण संयंत्रों में वेस्ट टू एनर्जी आधारित चार संयंत्र व वेस्ट टू कंपोस्ट आधारित 10 संयंत्र शामिल हैं। प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी के नए भारत के निर्माण की दिशा में स्वच्छ भारत अभियान के सभी कार्यक्रमों को समयबद्ध रूप से कार्यरूप दिया जा रहा है।
 
समेकित ठोस कचरा प्रबंधन के विकास की दिशा में हरियाणा के सोनीपत कलस्टर में कचरा निस्तारण विद्युत उत्पादन संयंत्र की स्थापना के लिए आज नई दिल्ली स्थित हरियाणा भवन में हरियाणा सरकार व जेबीएम समूह के मध्य एक समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित हुआ। कचरा निस्तारण विद्युत उत्पादन संयंत्र के लिए हरियाणा सरकार द्वारा 18.5 एकड़ भूमि उपलब्ध कराई गई है। कचरा निस्तारण विद्युत उत्पादन संयंत्र प्रतिदिन 500 टन कचरा का निस्तारण व पांच मैगावाट विद्युत उत्पादन भी करेगा।
 
    जेबीएम एनवायरनमेंट मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड द्वारा सोनीपत कलस्टर में स्थापित किए जा रहे इस कचरा निस्तारण विद्युत उत्पादन संयंत्र में सोनीपत, गन्नौर, समालखा व पानीपत  क्षेत्रों के कचरे का समुचित रूप से निस्तारण किया जाएगा। इस कचरा निस्तारण विद्युत उत्पादन संयंत्र परियोजना के लिए जेबीएम समूह द्वारा यूरोप की 30 वर्षों के अनुभव वाली कंपनी इकोलॉग लिमिटेड की सेवाएँ ली जाएंगी। परियोजना में क्षेत्रों से घर-घर से कूडे-कचरे का उठान, ढुलाई, कचरा निस्तारण विद्युत उत्पादन संयंत्र की स्थापना व परिचालन शामिल है।
   
  हरियाणा की शहरी स्थानीय निकाय मंत्री  कविता जैन ने इस कचरा निस्तारण विद्युत उत्पादन संयंत्र के निश्चित समयावधि में प्रारंभ होने की अपेक्षा करते हुए ठोस कचरा प्रबंधन के साथ तरल कचरा प्रबंधन की आवश्यकता पर बल दिया। परियोजना के समझौता ज्ञापन पर जेबीएम ग्रुप के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक श्री एस.के.आर्य की उपस्थिति में हस्ताक्षर हुए। शहरी स्थानीय निकाय विभाग के प्रधान सचिव  आनंद मोहन शरण ने सोनीपत कलस्टर में स्थापित किए जा रहे कचरा निस्तारण विद्युत उत्पादन संयंत्र परियोजना के महत्वपूर्ण बिंदूओं पर जानकारी दी।
 
     समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित किए जाने के दौरान विधायक श्रीमती रोहिता रेवडी, विधायक श्री महिपाल ढांडा, शहरी स्थानीय निकाय विभाग के निदेशक श्री नीतिन यादव, इकोलॉग लिमिटेड की भारतीय इकाई के निदेशक श्री रॉबर्ट जैन, जेबीएम के अध्यक्ष श्री विनय महेश्वरी व जेबीएम के कार्यकारी निदेशक श्री निशांत आर्य मौजूद रहे।

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page