2009 से कागजों में बन रही मल्टी लेवल पार्किंग : अभय जैन

Font Size

अपनी जमीन होने के बावजूद निगम नहीं बना रहा मल्टी लेवल पार्किंग

2009 से कागजों में बन रही मल्टी लेवल पार्किंग : अभय जैन 2गुरूग्राम :  पुराने गुरूग्राम में जाम की समस्या बेहद गंभीर है। बस स्टैंड, महावीर चैाक, अग्रसेन चैाक, अग्रवाल धर्मशाला चैाक, सोहना चैाक, ओल्ड रेलवे रोड, न्यू रेलवे रोड आदि पूरे इलाके में हर समय जाम की गंभीर समस्या रहती है। इस इलाके से गुजरने के लिए अधिकतम 5 मिनट का सफर आधा से एक घंटे में बदल जाता है।
 
      समस्या का एकमात्र कारण इस पूरे इलाके में पार्किंग का न होना है। लोग जहां-तहां सड़क किनारे, दुकानों के बाहर अपने वाहन खड़े करने को मजबूर हैं। जिसके चलते जाम की समस्या बनी हुई है। हर समय यहां जाम के हालात रहते हैं। कहने को तो यहां ट्रैफिक पुलिसकर्मी भी हर समय तैनात रहते हैं और जाम खुलवाने से जूझते नजर आते हैं, लेकिन जब तक दुकानदारों और ग्राहकों के 2009 से कागजों में बन रही मल्टी लेवल पार्किंग : अभय जैन 3लिए पार्किंग की पर्याप्त व्यवस्था नहीं होगी तब तक जाम को खत्म नहीं किया जा सकता।
 
मानव आवाज संस्था के अध्यक्ष अभय जैन और प्रवक्ता बनवारी लाल सैनी ने बताया कि शहर के बीच कमान सराय में मल्टी लेवल पार्किंग बनाने का प्रस्ताव साल 2009 से चल रहा है। उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि नगर निगम की जमीन होने के बावजूद यहां मल्टी लेवल पार्किंग पर काम नहीं किया जा रहा, जो नगर निगम की उदासीनता दिखाता है।
 
     2009 से कागजों में बन रही मल्टी लेवल पार्किंग : अभय जैन 4 संस्था ने अध्ययन किया है कि पुराने शहर में तीन स्थानों – कमान सराय, ओल्ड जेल चैाक  और सोहना चैाक  पर नगर निगम की खाली जमीन उपलब्ध है। इन तीनों स्थानों पर विशाल मल्टी लेवल पार्किंग बनानी चाहिये, जिससे सड़क किनारे खड़े होने वाले वाहन इनमें खड़े हो जाएंगे। फाइल तैयार कर सालों से सरकारी अधिकारियों की टेबल पर घूम रही है लेकिन धरातल पर आज तक काम शुरू नहीं हुआ है।
      संस्था के पदाधिकारियों की मानें तो कमान सराय, ओल्ड जेल चैाक और सोहना चैाक स्थित तीनों खाली जमीन ऐसी है जो इस पूरे पुराने शहर को कवर कर सकती है। यदि यहां मल्टी लेवल पार्किंग बना दी जाये तो भारी संख्या में वाहनों को पार्किंग स्पेस मिल जायेगा। ऐसे में सदर बाजार और आस-पास के पूरे इलाके से जाम ही खत्म हो जाएगा।

You cannot copy content of this page