पेटीएम की यात्रा अब हार्वर्ड बिजनेस स्कूल की केस स्टडी का हिस्सा बनी

Font Size

नई दिल्ली : पेटीएम ने आज घोषणा की कि उसे इंडिया रिसर्च सेंटर द्वारा हार्वर्ड बिजनेस स्कूल की केस स्टडी के रूप में शामिल किया गया है।
अध्ययन का ध्यान कंपनी के ऑनलाइन रिचार्ज मंच से भारत के सबसे बड़े मोबाइल भुगतान मंच बनाने तक की यात्रा पर केंद्रित है। स्मार्टफोन और क्यूआर कोड का उपयोग करके सबसे छोटे से छोटे खुदरा विक्रेताओं और व्यवसायों के लिए ऑफ़लाइन भुगतान को सक्षम करने पर अद्वितीय ध्यान देकर कंपनी का भारत में भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र को डांवाडोल करना अध्ययन का एक हिस्सा है। इस स्टडी का शीर्षक ‘पेटीएम: एक भुगतान नेटवर्क बनाना’ रखा गया है और वर्तमान में प्रकाशित होने की प्रक्रिया में है और शिक्षण उद्देश्यों से हार्वर्ड के भीतर और बाहर दोनों जगहों के लिए उपलब्ध होगा।

 

पेटीएम के  संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी विजय शेखर शर्मा ने कहा, “हम अर्थव्यवस्था की मुख्यधारा में एक आधा अरब भारतीयों को लाने के मिशन पर है और बदले में एक ऐसा व्यवसाय बनेगा जिस पर भारत को  गर्व होगा। हमारे लिए ,देशवासियों को डिजिटल भुगतान से सक्षम बनाने वित्तीय समावेशन का हिस्सा बनाने की यात्रा अभी ही शुरू हुई है। इस प्रतिष्ठित संस्थान के पाठ्यक्रम की पेशकश का हिस्सा बनना सही मायनों में सौभाग्य की बात है। ”

 

हार्वर्ड बिजनेस स्कूल के प्रोफेसर सुनील गुप्ता ने कहा, “पेटीएम भारत में भुगतान के लिए क्रांति ला रहा है और यह भारत के डिजिटल भविष्य का एक शानदार उदाहरण है।”

 कंपनी उपयोगकर्ताओं को उनके जीवन के हर पहलू में डिजिटल भुगतान करने के लिए सक्षम बनाने के लिए नई प्रौद्योगिकी समाधान लागू करने के लिए लगातार प्रयास करती है। डिजिटल भुगतान की दिशा में बढ़ने के लिए, कंपनी ने पिछली कुछ तिमाहियों से कई पारिस्थितिकी प्रणालियों को सक्षम बनाया है,जिसके परिणामस्वरूप पेटीएम को अपनाने वाले उनके उपयोगकर्ताओं की संख्या बढ़ रही है। पेटीएम को अब 30 लाख से अधिक व्यापारियों के द्वारा स्वीकार किया जाता हैं और 185 मिलियन से अधिक पंजीकृत वोलेट उपयोगकर्ता है। आगामी पेटीएम भुगतान बैंक की शुरुआत से, कंपनी देश में खातों, ऋण, बीमा और अन्य इसी तरह के बैंकिंग और अंडर बैंकिंग वित्तीय उत्पादों के रूप में वित्तीय समावेशन उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखती है।

You cannot copy content of this page