पीसी पीएनडीटी एक्ट पर अमल को लेकर समीक्षा

Font Size
 
गुरुग्राम। हरियाणा के मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डा. राकेश गुप्ता ने आज वीडियों कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से पीसी पीएनडीटी एक्ट की पालना को लेकर गुरुग्राम के अतिरिक्त उपायुक्त व अन्य अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। 
 
 
डा. गुप्ता ने कहा कि गुरुग्राम जिला एक हैपनिंग जिला है जिससे बहुत उम्मीदें है। उन्होंने कहा कि गुरुग्राम ने पहले भी बहुत अच्छा काम किया है और उन्हें पूरी आशा है कि भविष्य में भी गुरुग्राम अन्य जिलों के  लिए उदाहरण पेश करेगा। गत् दिनों जिला गुरुग्राम व अलीगढ़ में पीसी पीएनडीटी एक्ट के तहत दो रेड की गई हैं, परिणामस्वरूप जिला में लिंगानुपात में सुधार हुआ है। 
 
 
वर्ष 2015-16 में गुरुग्राम का लिंगानुपात 875 था जिसमें सुधार होकर अब 883 तक पहुंच चुका है। डा. गुप्ता ने कहा कि गुरुग्राम ने हमेशा साहस का परिचय देते हुए काफी जोखिमपूर्ण रेड की है जिससे गुरुग्राम के प्रति अपेक्षाएं अधिक हैं। अतिरिक्त उपायुक्त  श्री विनय प्रताप सिंह ने डा. गुप्ता को विश्वास दिलाया कि गुरुग्राम जिला प्रशासन द्वारा जल्द ही इस दिशा में ठोस कदम उठाएं जाएंगे ताकि भविष्य में और अधिक बेहतर परिणाम लाए जा सकें। 
 
बैठक में डा. गुप्ता ने ‘द प्रोटेक्शन ऑफ चिल्ड्रन फ्रॉम सैक्सुअल ओफेंसिज एक्ट, 2012’ के तहत मामलों की भी समीक्षा की। अतिरिक्त उपायुक्त ने इस बारे में डा. गुप्ता को बताया कि भविष्य में महिला एंव बाल विकास विभाग तथा पुलिस विभाग द्वारा बेहतर तालमेल स्थापित कर ऐसे मामलों में दोषियों को सजा दिलवाने के प्रयास किए जाएंगे। 
 
 
इस अवसर पर गुरुग्राम की सिविल सर्जन डा. पुष्पा बिश्रोई, जिला ड्रग कंट्रोलर अमनदीप चौहान, पुलिस उपायुक्त अशोक बख्शी, महिला एवं बाल विकास विभाग की कार्यक्रम अधिकारी सुनीता शर्मा, मुख्यमंत्री की सुशासन सहयोगी सुरेखा यादव, एसीपी क्राइम महेन्द्र सिंह, जिला बाल संरक्षण अधिकारी ऋतु सहित कई अधिकारीगण मौजूद थे। 

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page