बिहार में शराबबंदी के समर्थन में ऐतिहासिक मानव श्रृंखला !

Font Size

[ngg_images source=”galleries” container_ids=”17″ display_type=”photocrati-nextgen_basic_slideshow” gallery_width=”1070″ gallery_height=”470″ cycle_effect=”toss” cycle_interval=”1″ show_thumbnail_link=”0″ thumbnail_link_text=”[Show thumbnails]” order_by=”sortorder” order_direction=”ASC” returns=”included” maximum_entity_count=”500″]

ढाई करोड़ लोगों ने 11,292 किलोमीटर लंबी मानव श्रृंखला बनाई 

 मानव श्रृंखला से बना विश्व रिकॉर्ड

बिहार में शराबबंदी के समर्थन में ऐतिहासिक मानव श्रृंखला ! 2

बिहार राज्य से सभी साथी पत्रकारों की सामूहिक  रिपोर्ट 

पटना :  बच्चों और आने वाली पीढ़ियों में शराब के प्रति नफरत पैदा करने के लिए बिहार ने मानव श्रृंखला बनाकर इतिहास रच दिया है. बिहार के करीब ढाई करोड़ लोगों ने 11,292 किलोमीटर लंबी मानव श्रृंखला में शामिल होकर नशा के खिलाफ अपने मजबूत इरादे जता दिए हैं. नशे के खिलाफ लोगों का मजबूत इरादा गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज हो गया है. ऐसे में हम आपको उन 10 मौकों के बारे में बता रहे हैं जब लोगों ने मानव श्रृंखला बनाकर अपने जज्बे की मिसाल पेश की है. सीएम नीतीश कुमार ने मानव सृंखला के सफल आयोजन पर लोगो को बधाई देते हुए कहा कि करीब 3 करोड़ से ज्यादा लोग ने भाग।लिया है। वही कई रूट पर तो लोगो ने उत्साह के।साथ दो लॉइन में लगे रहे सभी की सहभागिता रही है।

विश्व की सबसे लंबी मानव श्रृंखला बनाकर आज बिहार ने नया इतिहास रच दिया। पूरा बिहार आज शराबबंदी के समर्थन में एकजुट होकर खड़ा हुआ और पूरी दुनिया को नया संदेश दिया। शराबबंदी के समर्थन में आज पूरे बिहार की एकजुटता नजर आई। बिहार के इस एेतिहासिक पल की इसरो के उपग्रह ने तस्वीरें लीं और पूरी दुनिया को बिहार की एकजुटता दिखाई।बिहार में शराबबंदी के समर्थन में ऐतिहासिक मानव श्रृंखला ! 3

आज बिहार के हर निवासी के लिए गर्व भरा दिन था। सुबह से ही पूरे बिहार में चहल-पहल देखी गई, सभी अपने प्रदेश के लिए एक दूसरे का हाथ थामकर मानव श्रृंखला के निर्माण के लिए आतुर दिखे। बिहार के लोगों ने आज खुद को खुशनसीब माना और इसके लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का तहे दिल से शुक्रिया कहा कि उनके संकल्प को आज दुनिया ने भी देखा।

मानव श्रृंखला के लिए आज पूरे बिहार के दो करोड़ लोगों ने नशे के खिलाफ एक दूसरे का हाथ थामकर 11292 किमी लंबी मानव शृंखला का निर्माण कर एक इतिहास रच दिया। इसके लिए लोग पूरे बिहार के कोने-कोने में इकट्ठा हुए थे। यह बिल्कुल अद्भुत नजारा था और इसका गवाह बना पूरा बिहार।

मुख्यमंत्री ने बिहार वासियों को दिया धन्यवाद

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पूरे बिहारवासियों को मानव श्रृंखला में शामिल होने पर तहे दिल से शुक्रिया कहा है। उन्होंने धन्यवाद ज्ञापन जारी कर कहा है कि सबके सहयोग से ही यह संभव हो सका है। सबके सहयोग और शराबबंदी के समर्थन में लोगों का एेसा उत्साह देखकर अच्छा लगा। सबके सहयोग से ही बिहार में शराबबंदी को मजबूती मिलेगी।

अपने नियत समय से पटना के गांधी मैदान से मानव श्रृंखला के निर्माण की शुरुआत हुई और पूरे बिहार ने एक-दूसरे का हाथ थाम इसे सफल बना डाला। मानव श्रृंखला का मुख्य समारोह गांधी मैदान में आयोजित था, जहां मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुब्बारा उड़ाकर समारोह का उद्घाटन किया। समारोह के उद्घाटन के साथ ही बिहार गीत की गूंज से पूरा गांधी मैदान गुंजायमान रहा।

मुख्यमंत्री के साथ गांधी मैदान में उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव सहित बिहार के सभी गणमान्य लोग उपस्थित थे। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एक-दूसरे का हाथ थामकर मानव श्रृंखला की शुरूआत की। इसके साथ ही लोगों ने एक-दूसरे का हाथ थामा। लोगों के चेहरे पर मुस्कान, बच्चों के मन में उत्साह और महिलाओं के चेहरे पर गर्व साफ झलक रहा था।

गांधी मैदान में बिहार गीत के साथ कई तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए गए थे। गांधी मैदान मे लिम्का बुक अॉफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम भी मौजूद रही, जो पल-पल की तस्वीरें ले रही थी। आज बिहार ने एक नया रिकॉर्ड बनाया और पूरी दुनिया की नजरें आज बिहार पर ही रहीं।

बिहार में शराबबंदी के समर्थन में ऐतिहासिक मानव श्रृंखला ! 4शराबबंदी को लेकर बनी इस मानव श्रृंखला का एक ही नारा था- दारू पीना छोड़ दो, जिसे श्रृंखला में शामिल हर व्यक्ति ने दुहराया जिससे शराबबंदी के समर्थन में पूरे बिहार में यह नारा गूंज रहा है। सेटेलाइट और ड्रोन कैमरे से मानव श्रृंखला की तस्वीरें ली गईं।

 

सीतामढ़ी जिले में मानव श्रृंखला के लिए चहल-पहल देखी गई। राजनीतिक, सामाजिक कार्यकर्ताओं, पंचायत प्रतिनिधियरों, स्कूली बच्चों व अन्य में उत्साह रहा। शहरी इलाके में सरकारी चारपहिया व निजी दोपहिया को छोड़ अन्य वाहनों का परिचालन बंद रहा। डुमरा के मोहनपुर स्थित एनएच 77 पर छात्राओं ने रंगोली बनायी।

खगड़िया में मानव श्रृंखला को लेकर पर्व-त्योहार जैसा माहौल रहा। महिलाओं में गजब का उत्साह देखा गया। सुबह में ही महिलाएं तैयार होकर घरों से मानव श्रृंखला में भाग लेने को लेकर सड़क पर पहुंच रही थीं। एनएच-31, 107 पर भी चहल-पहल रही। जनप्रतिनिधियों में उत्साह देखा गया।

सेटेलाइट से फोटोग्राफी

इंडियन स्पेस रिचर्स ऑर्गेनाइजेशन ने मानव शृंखला की सेटेलाइट फोटोग्राफी की अनुमति दे दी और उपग्रह ने पांच सेटेलाइट इसकी फोटोग्राफी की। जबकि राज्य सरकार ने सभी 38 जिलों में बनने वाली शृंखला की फोटोग्राफी के लिए जिलों को एक-एक ड्रोन मुहैया कराए थे, इनसे भी फोटोग्राफी की गई।

यातायात की रही वैकल्पिक व्यवस्था

मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह ने जिलों को हिदायत दी थी कि 12.15 से एक बजे के बीच बनने वाली मानव शृंखला के दौरान यातायात परिचालन के लिए वैकल्पिक व्यवस्था करें। सभी जगह पर तमाम तरह की सुविधाएं मुहैया कराई गई थीं ताकि किसी को कोई परेशानी ना हो।

बिहार विश्व का पहला प्रदेश जहां बनी सबसे लंबी मानव श्रृंखला

यहां बता दें कि बिहार विश्व में अकेला ऐसा प्रदेश है जिसने नशे को न कहने के लिए विश्व की लंबी मानव शृंखला की परिकल्पना की और इसे अमलीजामा पहनाया गया, जो रिकॉर्ड बना। इसके पहले वर्ष 2004 में बांग्लादेश में प्रतिपक्ष ने सरकार के खिलाफ 1050 किमी लंबी मानव शृंखला बनाई थी।

 

 

मानव श्रृंखला के दौरान घटीं कुछ छिट-पुट घटनाएं

मुजफ्फरपुर के गायघाट के NH-57 रमौली चौक के पास मानव श्रृंखला के दौरान 6 स्कूली बच्चे बेहोश हो गए, मेडिकल टीम मौके पर मौजूद नहीं है। सुपौल में निर्मली के NH-106 पर मानव श्रृंखला में जा रही ऑटो पलटी, 6 से अधिक लोग घायल, हादसा।

पूर्णिया गढ़बनेली हाईस्कूल के पास NH-57 पर मानव श्रृंखला में खड़ी 3 लड़कियां बेहोश हो गईं उन्हें कसबा PHC में भर्ती कराया गया है।

कैमूर मानव श्रृंखला में भाग लेने जा रहे 2 बच्चे नहर में गिरे, एक बरामद, दूसरे की खोज जारी, रामपुर के बघनी पुल के पास हादसा, एकौनी गांव के थे ये बच्चे।

समस्तीपुर में मानव श्रृंखला के दौरान 8 छात्र बेहोश हो गए, सभी बेहोश छात्रों को सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया।

भागलपुर के पीरपैंती के नौवा टोला में मानव श्रृंखला में लगे बच्चों के साथ मारपीट, पुलिस पर मारपीट करने का आरोप, विरोध में लोगों ने किया हंगामा।

 

 

बिहार से पहले इन 10 मौकों पर दुनिया में जुड़े ‘हाथ से हाथ’

1. दिसंबर 11, 2004: बिहार से पहले सबसे बड़ी मानव श्रृंखला बांग्लादेश में तेनकान से लेकर तेंतुलिया तक बनी थी. अवामी लीग ने तत्कालीन सरकार को बर्खास्त कर फिर से चुनाव कराने के लिए 1050 किमी लंबी मानव श्रृंखला बनाई थी. इसमें 14 विपक्षी दलों के नेताओं सहित छह करोड़ 52 लाख लोगों ने हिस्सा लिया था.
2. अक्टूबर 2, 2009: केरल के सीपीएम पार्टी की अगुवाई में 40 लाख लोगों ने मिल कर मानव श्रृंखला बनाई थी. यह एशियन (ASEAN) और आफ्टा (AIFTA) के बीच हुए समझौते के खिलाफ था.
3. दिसंबर 29, 2016: केरल में मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के नेतृत्व वाली सत्तारूढ़ वाम लोकतांत्रिक मोर्चा (एडीएफ) ने गुरुवार को नोटबंदी के खिलाफ 700 किलोमीटर लंबी मानव श्रृंखला बनाई. केंद्र सरकार के नोटबंदी के विरोध में यह मानव श्रृंखला यहां के राजभवन से कासरगोड तक बनाई गई. इस आयोजन में 10 लाख लोगों ने भाग लिया और करीब इतने ही लोग इस पहली मानव श्रृंखला में शामिल हुए.
4. अक्टूबर एक, 2015: संविधान संशोधन के लिए मधेशी आंदोलनकारियों ने मेची से महाकाली तक 1200 किलोमीटर लंबी मानव श्रृंखला बनाकर आवाज बुलंद की.
5. 1983: इंग्लैंड के बर्कशायर में 80 हजार लोगों ने मानव श्र्ंखला बनाई थी. उस वक्त अमेरिका पश्चिम जर्मनी में परमाणु मिसाइलों से हमला करने की तैयारी में था. इसी के विरोध में इंग्लैंड में मानव श्रृंखला बनाई गई थी.
6. मई 25, 1986: अमेरिका में 50 लाख लोगों ने मानव श्रृंखला बनाई थी. ये लोग युद्ध पीड़ितों के लिए चंदा इक्ट्ठा करने के लिए एकत्र हुए थे.
7. अगस्त 23, 1989: एस्तोनिया, लात्विया और लिथुआनिया की पूर्ण आजादी के लिए बाल्टिक राज्य के लोगों ने मानव श्रृंखला बनाई थी. इसमें 20 लाख लोग शामिल हुए थे.
8. जनवरी 21, 1990: यूक्रेन में पूर्ण गणतंत्र के लिए मानव श्रृंखला बनाई गई थी. इसमें करीब 30 लाख लोग जुटे थे.
9. 1997: 12वें युवा दिवस के मौके पर फ्रांस की राजधानी पेरिस में 36 किलोमीटर मानव श्रृंखला बनाई गई थी. ये लोग दुनिया में शांति का संदेश देने के लिए जुटे थे.
10. 16 मई 1998: इंग्लैंड के बर्मिंघम में जुबली 2000 के नाम से मानव श्रृंखला का आयोजन किया गया. इसमें एक लाख लोगों ने हिस्सा लिया था. ये लोग जी8 समिट में गरीब देशों पर लोगों का ध्यान खींचने के लिए जुटे थे.

 

मध्य निषेध को लेकर मानव श्रृंखला में उमरा लोगों का जनसैलाब

मोतिहारी शिवहर मुख्य पथ बेलवा घाट के समीप से लेकर पकड़ीदयाल अनुमंडल में 70 किलोमीटर तक मध्य निषेध को लेकर आयोजित मानव श्रृंखला में उमड़ा जनसैलाब अनुमंडल पदाधिकारी शैलेश कुमार प्रखंड विकास पदाधिकारी अमर कुमार अंचलाधिकारी विनय कुमार थाना अध्यक्ष नरेन्दर कुमार बीईओ जय प्रकाश जायसवाल बाल विकास परियोजना पदाधिकारी रीता कुमारी सहित सेक्टर मजिस्ट्रेटों ने संभाली कमान. अनुमंडल में मानव श्रृंखला के आयोजन को अभूतपूर्व सफलता मिली .

स्कूली छात्रा को वैशाली के जनदाहा में ट्रक ने कुचला

 

मानव श्रृंखला में शामिल होने जा रही स्कूली छात्रा को वैशाली के जनदाहा में ट्रक ने कुचला। छात्रा की घटना स्थल पर मौत, आक्रोश में सडक जाम। नीतीश की मानव श्रृंखला की शुरुआत स्कूली छात्रा की “बली” लेकर।

नव श्रृंखला में शामिल होने जा रही दो छात्राओं ने गंवाई जान, कई जख्मी

वैशाली में हुई सड़क दुर्घटना

बिहार में शनिवार को शराबबंदी के समर्थन में बनने वाले मानव श्रृंखला में भाग लेने के दौरान सड़क हादसे में दो छात्राओं की मौत हो गई.
पहली घटना वैशाली जबकि दूसरी सारण जिले के जंदाहा की है. वैशाली में हुई दुर्घटना में तेज गति से आ रहे ट्रक ने बच्ची को टक्कर मार दी, जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई. बच्ची को टक्कर मारने के बाद ट्रक चालक फरार हो गया. इससे वैशाली के जंदाहा के लोग आक्रोशित हो गए.
वहीं छपरा के एकमा में मानव श्रृंखला में शामिल हो कर लौट रही दो छात्राएं अनियंत्रित बस के चपेट में आ गईं इनमे एक की मौके पर ही मौत हो गई जबकि दूसरी गंभीर रूप से घायल है जिसे इलाज के लिए एकमा पीएचसी में भर्ती कराया गया है.
बताया जा रहा है कि ससाना गांव से दोनों छात्राएं मानव श्रृंखला में शामिल होने एकमा आई थीं. वहां से वापस लौटते वक्त एक बस ने छात्राओं को अपनी चपेट में ले लिया. मृतक अनीता और घायल अंजलि बेलौत हाई स्कूल की छात्रा हैं. घटना के बाद से परिजनों में शोक व्याप्त है.
अन्य घटना में पटना के दुल्हिनगंज प्रखंड में एक दुर्घटना में तीन स्कूली बच्चे घायल हो गए. प्रखंड के काब पंचायत में एक ऑटो पलट गई.
ऑटो पर स्कूली बच्चे सवार थे, जिनमें से तीन बच्चों के हाथ टूट गए. सभी बच्चे ऑटो से स्कूल जा रहे थे. उन्हें मानव श्रृंखला में शामिल होना था.

रेड लाइट एरिया में भी मानव श्रृंखला को जबर्दस्त समर्थन

सड़क पर उतरीं ‘सेक्स वर्कर’

शराबबंदी को लेकर बिहार में शनिवार को मानव श्रृंखला का आयोजन किया गया. इस दौरान मुजफ्फरपुर के रेड लाइट एरिया में रहने वाली सेक्स वर्कर्स भी इस मुहिम में शामिल हुईं. शहर के रेड लाइट एरिया चतुर्भुज स्थान में रहने वाली महिलाओं और लड़कियों ने बड़ी संख्या में मानव श्रृंखला में भाग लिया.

शराबबंदी को लेकर बिहार में शनिवार को मानव श्रृंखला का आयोजन किया गया. इस दौरान मुजफ्फरपुर के रेड लाइट एरिया में रहने वाली सेक्स वर्कर्स भी इस मुहिम में शामिल हुईं. शहर के रेड लाइट एरिया चतुर्भुज स्थान में रहने वाली महिलाओं और लड़कियों ने बड़ी संख्या में मानव श्रृंखला में भाग लिया. नीतीश सरकार ने इसे रिकॉर्ड बताते हुए राज्य में 11 हजार 292 किलोमीटर लंबी मानव श्रृंखला बनाने का दावा किया.

प्रशासन की तरफ से रेड लाइट एरिया की मुख्य सड़क पर पहले से मानव श्रृंखला के लिए रूट निर्धारित नहीं किया गया था. इसके बावजूद भी सेक्स वर्कर्स ने मानव श्रृंखला बनाया और समाज को अलग संदेश दिया.

नीतीश सरकार के शराबबंदी से बेहद खुश महिलाओं ने सरकार से इस क्रम में सभी तरह के नशाबंदी की मांग की. रेडलाइट एरिया में बड़े पैमाने पर स्मैक के धंधे के फैलने से परेशान महिलाओं ने कहा कि प्रशासन और सरकार को इसके लिए भी आवश्यक कदम उठाने की जरूरत है.

पर्दे के पीछे अपनी पहचान छिपाने वाली सेक्स वर्कर्स लड़कियां खुलेआम मानव श्रृंखला के लिए आगे आईं. चतुर्भुज स्थान में गाने-बजाने और नृत्य से जुड़ी महिलाओं के अलावा, करीब दो हजार से अधिक की संख्या में महिलायें और लड़कियां देह व्यापार से जुड़ी हुई है.

शराब और शबाब के लिए पहचान कायम करने वाली इस मंडी की महिलाओं को आगे आना इलाके के लिए नई शुरूआत माना जा रहा है. बेहद ही गंदे माहौल में रह रही महिलाओं ने सरकार से पुनर्वास के लिए पैकेज और बच्चों की शिक्षा और रोजगार के लिए ऋण देने की मांग की है.

बिहार में शराबबंदी के समर्थन में ऐतिहासिक मानव श्रृंखला ! 5मानव श्रृंखला के लिये 10 किलोमीटर पैदल चला कर ले गये ‘गुरुजी’

13 छात्राएं हुईं बेहोश

बिहार में शनिवार को आयोजित किये गये मानव श्रंखला के दौरान कई जगह पर बच्चों के बेहोश होने की खबरें आयीं.
आयोजन को लेकर स्कूली बच्चों को कतार में खड़ा किया गया था इस दौरान कुछ बच्चे बीमार पड़ गये तो कईयों की तबियत इतनी बिगड़ गई कि वो बेहोश हो कर जमीन पर जा गिरीं. नालंदा के नूरसराय प्रखंड में मानव श्रृंखला के दौरान 13 छात्राएं बेहोश होकर जमीन पर गिर गयीं.
आनन-फानन में सभी को इलाज के लिए नूरसराय पीएचसी में भर्ती कराया जहां उनका इलाज जारी है. फिलहाल 6 छात्राओं की स्थिति गंभीर बनी हुई है. इस संबंध में छात्राओं ने शिक्षक पर आरोप लगाते हुए कहा है कि उन्हें शिक्षक नीरपुर हाईस्कूल से 10 किलोमीटर दूर तक पैदल चला कर लाये और नूरसराय के बृजपूर गांव के पास मानव श्रृंखला के लिए पक्तियों में लगाया गया.
दूसरी ओर मुजफ्फरपुर में भी शराब विरोधी मानव श्रृंखला के दौरान कई स्थानों पर छात्राएं बेहोश हो गयीं. दोपहर सवा बारह बजे से श्रृंखला निर्माण की सूचना थी, लेकिन नौ बजे से ही लोग सड़कों पर जमा होने लगे.
11 बजे के बाद जब धूप तेज हुई तो कई छात्राएं गश खाकर गिरने लगी जिन्हें पास ख़ड़े उनके साथियों नें बचाया. मनियारी के काजी इंडा चौक के पास एन एच-28 पर भी एक साथ दो छात्राएं और एक शिक्षिका बेहोश होकर गिर गयीं. सूचना मिलने पर चलंत चिकित्सा दल वहां पहुंचा और सभी बीमारों की ईलाज किया।

 

अररिया में मानव श्रृंखला में हादसा, लाइन में खड़ी महिला ने दम तोड़ा

मानव श्रृंखला की लाइन में खड़ी करीब 50 साल की एक महिला बीबी समो की मौत हो गई। वह श्रृखंला में बोची पंचायत में सब रूट लाइन में खड़ी थी। बेहोश होते ही मिनटों में उनकी मौत हो गई। महिला बीबी समो पति मो. हासिम अररिया प्रखंड के बोची पंचायत के चरारनी गांव की थी।
घटनास्थल पर मौजूद लोगों ने बताया कि बीबी समो सुबह से ही लाइन में खड़ी थीं। वहां मेडिकल की कोई टीम नहीं थी न ही पानी की व्यवस्था थी। घटना के काफी देर बाद मौके पर पहुंचे थाना प्रभारी प्रभाकर भारती को लोगों ने खूब खरीखोटी सुनाई। बीडीओ सीओ और डीएम को हादसे की सूचना दी गई है लोगों में घटना और प्रशासन के खिलाफ गुस्सा व्याप्त।

 

रक्सौल बॉर्डर से सुगौली के छपवा तक 33 किलोमीटर लम्बी मानव श्रृंखला 

 

गांधी की कर्म भूमि पर शराब बंदी के समर्थन में आयोजित मानव श्रृखला को जम कर नागरिक समर्थन मिला। शनिवार को इस आयोजन को सफल करने के लिए रक्सौल बोर्डर पर  जन शैलाब उमड़ पड़ा। रक्सौल बॉर्डर से सुगौली के छपवा तक 33 किलोमीटर से ज्यादा लम्बी मानव सृंखला बनी।रक्सौल के बाँटा चौक से आरम्भ होने वाले मानव श्रृखला में सर्वाधिक स्कूली छात्र छात्राओं, महिलाओं व जन प्रतिनिधियों की भागीदारी रही।बच्चो की कतार इस कदर रही क़ि आम लोगो को दूसरी लाईन बनानी पड़ी। मानव श्रृखला में शिक्षा विभाग व आंगनबाडी की भूमिका भी अहम रही। कार्यक्रम में शहर के सुप्रसिद्ध सुर्य मंदिर के पास स्थित मानव श्रृखला में पूर्व मंत्री सगीर अहमद, पूर्व मंत्री श्यामबिहारी प्रसाद, विधान सभा के राजद प्रत्याशी सुरेश यादव, कांग्रेस प्रत्याशी रामबाबू यादव, जिला पाषर्द कबिता सिंह, प्रखंड कांग्रेस अध्यक्ष ब्रजभुषण पाण्डेय, कांग्रेस नेता बच्चा मिश्र, जद यू नगर अध्यक्ष् सुरेश कुमार,आदापुर के पूर्व प्रखंड प्रमुख महम्द असलम, सपा प्रत्याशी कपिलदेव राय, भाजपा के डॉक्टर प्रोफेसर अनिल कुमार सिन्हा, ध्रुव सरार्फ, प्रमुख समाजसेवी भरत प्रसाद  गुप्त, जदयु के सनी पटेल, सीता पाण्डेय, समेत भारी संख्या में जन प्रतिनिधि शामिल हुए। 

 

बन्द रहा रेलवे क्रासिंग

 

बॉर्डर पार की आवाजाही को नियंत्रित करने के लिए रेलवे क्रासिंग दस बजे से सन्ध्या तीन बजे तक बन्द रहा।
* रक्सौल।।मानव श्रींखला के बाद लौटटे वक़्त हुए दुर्घटना में चार महिलाएं घायल हो गई।रक्सौल के लक्ष्मीपुर में कर्बला हुई दुर्गघटना में तीन ज्यादा जख्मी हुई।जिसमे एक की हालत ज्यादा गम्भीर बनी हुई है।बताया गया है कि करीब सवा एक बजे अचानक से स्पीड से आ रहे एक डिस्कवर  बाइक संख्या बीआर 05 ई 9145 पर सवार युवक जब तक क़ि बाइक नियंत्रित करता,दुर्गघटना हो गई । इस घटना के बाद बीडीओ अमित कुमार ने अपने वाहन में लाद कर घायलों को रक्सौल पीएचसी पहुचाया।जहाँ,डॉ संजय कुमार के नेतृत्व में उपचार जारी है।घायलों में रक्सौल वॉर्ड 25 की आंगनबाड़ी केंद्र संख्या 171 की सेविका अनीता देवी,सहायिका अमलावती देवी समेत फुलेश्वरी देवी काफी चोटिल हुई है।जबकि, महिला सपना देवी को हल्की चोट आई।इंस्पेक्टर श्री झा ने बताया क़ि मामले की जांच शुरू कर दी गई है।

 

मधुबनी जिले में आयोजित मानव श्रृंखला अभूतपूर्व रही

 

 आज मद्य निर्षध अभियान (द्वितीय चरण) के अंतर्गत मधुबनी जिले में आयोजित मानव श्रृंखला अभूतपूर्व रही। जिले में मार्ग एवं उप-मार्ग पर लगभग 388 कि0मी0 पर मानव श्रृंखला का आयोजन किया गया। लगभग दस लाख लोगो ने इसमें भागीदारी की।
जिले के माननीय प्रभारी मंत्री-सह-बिहार के सहकारिता मंत्री श्री आलोक मेहता, जिले के प्रभारी सचिव श्री दीपक प्रसाद, जिला पदाधिकारी, मधुबनी श्री गिरिवर दयाल सिंह , पुलिस अधीक्षक, मधुबनी श्री दीपक बरनवाल, ने अयूब नगर स्थित छभ् 57 पर दरभंगा -मधुबनी जिले के संधि स्थल पर गुब्बारा उड़ाकर मधुबनी जिले के मानव श्रृंखला आयोजन का शुभारंभ किया। माननीय मंत्री, प्रभारी सचिव, माननीय विघायक विस्फी डॉ0 फैयाज अहमद, जदयू जिलाध्यक्ष अदि गणमान्य व्यक्ति वहीं मानव श्रृंखला का हिस्सा बने।
जिला पदाधिकारी, मधुबनी तथा पुलिस अधीक्षक मधुबनी ने मानव श्रृंखला आयोजन की सफलता पर जिले के लोगो को बधाई दी है। दोनों पदाधिकारी ने सफल आयोजन के लिए सभी जन-प्रतिनिधियों, पंचायत प्रतिनिधियों जीविका की, दीदियां,ऑंगनवाड़ी ,शिक्षा विभाग से जुड़े सभी कर्मियों, बड़ी संख्या में स्वचछा से सम्मिलित सभी स्कूली छात्र-छात्राओं तथा मीडिया प्रतिनिधियों को विशेष रूप से धन्यावाद दिया है।

 

Table of Contents

You cannot copy content of this page