लंबित बिजली बिल का भुगतान 6 किस्तों में : शत्रुजीत कपूर

Font Size
धर्मेन्द्र यादव 
 
लंबित बिजली बिल का भुगतान 6 किस्तों में : शत्रुजीत कपूर 2फरीदाबाद : फरीदाबाद नगर निगम सभागार में दक्षिण हरियाणा बिद्युत वितरण निगम फरीदाबाद के सभी अधिकारी व कर्मचारियों की शहर व ग्रामीण क्षेत्र से बिजली की चोरी रोकने व अन्य प्रकार के उपभोक्ताओं को लाभ देने के कई बिषयों पर बैठक की गई. इसकी अध्यक्षता उत्तर व दक्षिण हरियाणा विद्युत वितरण निगम के चेयरमैन मैनेजिंग डायरैक्टर शत्रुजीत कपूर ने की। बैठक में फरीदाबाद व पलवल जिले के सैंकडों कर्मचारी व अधिकारियों ने भाग लिया।
 
बैठक के अध्यक्ष शत्रुजीत कपूर ने अपने अपने क्षेत्रों में से बिजली की चोरी रोकने व ग्रामीण आंचल को मिल रही है 12 घंटे की बिजली को 24 घंटे देने के लिये अधिकारियों से चर्चा की। साथ ही उन्होंने बताया कि फरीदाबाद में 32 हजार उपभोक्ताओं ने बिजली का बिल नही भरा है जिसको देखते हुए सरकार ने 31 जनवरी तक के लिये एक नई स्कीम चालू की है जिसके तहत उपभोक्ताओं के बिल का सरचार्ज खत्म हो जायेगा और बिल की राशि का भुगतान भी 6 किस्तों में कर सकेंगे। 
 
 फरीदाबाद जिले में हो रही भारी मात्रा में बिजली की खपत को कम करने और बिजली चोरी पर लगाम लगाने के लिये उत्तर व दक्षिण हरियाणा विद्युत वितरण निगम के चेयरमैन मैनेजिंग डायरैक्टर शत्रुजीत कपूर ने फरीदाबाद नगर निगम सभागार में फरीदाबाद के सभी विद्युत निगम के कर्मचारियों व अधिकारियों की बैठक ली.  बैठक में फरीदाबाद के सैंकडों कर्मचारी व अधिकारियों ने भाग लिया। बैठक के दौरान हरियाणा विद्युत विरतण निगम के कई मुद्दें पर चर्चा की गई, जिसमें से बिजली की चोरी और खपत को कम करने का मुद्दा अहम रहा। 
 
इस बारे में अधिक जानकारी देते हुए उत्तर व दक्षिण हरियाणा विद्युत वितरण निगम के चेयरमैन मैनेजिंग डायरैक्टर शत्रुजीत कपूर ने कहा कि फरीदाबाद में 32 हजार ऐसे उपभोक्ता हैं जिन्होंने बिजली का बिल लंबे समय से नहीं भरा है,, ऐसे उपभोक्ताओं की सहूलियत के लिये हरियाणा सरकार ने 31 जनवरी तक के लिये एक स्कीम लागू की है जिसके तहत उपभोक्ताओं के बिल का सरचार्ज खत्म हो जायेगा और बिल की राशि का भुगतान भी 6 किस्तों में कर सकेंगे। अगर इस स्कीम के बाद भी उपभोक्ता बिल नहीं जमा करवाते हैं तो उनके कनेक्शन काटकर उनके खिलाफ कानूनी कार्यवाही की जायेगी।
 
 
इस के अलावा आज की बैठक का उद्देश्य फरीदाबाद में हो रही बिजली की चोरी को रोकने का भी है जिसके अनुसार शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में भारी मात्रा में बिजली की चोरी की जा रही है जिसके चलते जरूरतमंद उपभोक्ताओं को पर्याप्त मात्रा में बिजली नहीं मिल पा रही है.  इसलिये कपूर ने सभी अधिकारियों को सख्त निर्देश दिये हैं कि जल्द से जल्द बिजली की चोरी पर लगाम लगा कर ग्रामीण आंचल को दी जाने वाली 12 घंटे की समय अवधि को अब 24 घंटे करना है ताकि सभी को बिजली की सुविधा पर्याप्त मिल सके।
 
साथ ही उन्होंने बताया कि बिजली का कार्य करते समय उनके सैंकडों साथी घायल हो चुके हैं जिनकी सुरक्षा को देखते हुए उन्होंने सुरक्षा कार्यक्रम की भी शरुआत की है जिसके बाद 3 माह में कोई भी अनहोंनी की सूचना उन्हें नहीं मिली है। वहीं शत्रुजीत कपूर ने बताया कि केन्द्र सरकार ने विद्युत निगम के कर्जे को स्वयं पर लेकर एक उदय योजना की शुरूआत भी की है जिससे निगमों को बहुत लाभ मिल रहा है।

You cannot copy content of this page