हिंदू अध्यात्मिक एवं सेवा मेले का खाका तैयार 

Font Size

साइबर सिटी में जुटेंगे प्रदेश भर के उद्योगपति, शिक्षाविद् और बुद्धिजीवी

 
गुरुग्राम :  हिंदू धर्म के सेवा कार्यों को दुनिया के सामने रखने के लिए दो फरवरी से गुडग़ांव के लेजरवैली पार्क में किए जा रहे हरियाणा के पहले हिंदू अध्यात्मिक एवं सेवा मेले की तैयारियों का खाका तैयार कर लिया गया है। तैयारियों की समीक्षा बैठक रविवार दोपहर दो बजे सेक्टर नौ स्थित सिद्धेश्वर स्कूल में होगी। मेले की जिम्मेदारी संभाल रहे प्रदेश भर के शिक्षाविद्, उद्योगपति, वकील, सामाजिक कार्यकर्ता सहित सैंकड़ों बुद्धिजीवी बैठक में तैयार की गई मेले की रूप रेखा पर चर्चा करते हुए इसे अंतिम रूप देंगे। हिंदू स्प्रीचुअल एवं सर्विस फेयर के अध्यक्ष पवन जिंदल की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक में उन हजारों कार्यकर्ताओं की जिम्मेदारी भी तय कर दी जाएगी, जो मेले के दौरान व्यवस्था संभालेंगे। 
 
जानकारी देते हुए मेले के अध्यक्ष राकेश अग्रवाल ने बताया कि दर्जनों एकड़ में फैले लेजरवैली पार्क में मेले से संबंधित तैयारियां भी जल्दी ही शुरू कर दी जाएगी। मेले में सैकड़ों स्कूलों के हजारों विद्यार्थियों को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका तो मिलेगा ही, उनके द्वारा प्रस्तुत किए गए कार्यक्रमों से भारतीय संस्कृति की झलक दिखाई देगी।
 
 
उन्होंने बताया कि हजारों साधु महात्मा भी मेले की शोभा होंगे और सैकड़ों सामाजिक संस्थाएं अपने-अपने स्टाल लगाकर यह बताएंगी कि किस तरह देश में हिंदू धर्म से जुड़े लोग भी मानवता की सेवा में लगे हुए हैं। उन्होंने बताया कि चार दिवसीय मेले में आयोजित परमवीर चक्र पाने वाले परमवीर सैनिकों का वंदन करने के साथ-साथ आचार्य वंदन, मातृ पितृ वंदन, कन्या पूजन किया जाना है।  इससे पहले ३१ जनवरी को ताऊ देवीलाल स्टेडियम में ५१ हजार छात्र-छात्राओं द्वारा वंदेमातरम गीत गाया जाना है। रविवार को सिद्धेश्वर स्कूल में उपस्थित होने वाले सैकड़ों बुद्धिजीवी मेले के उक्त कार्यक्रमों पर व्यापक रूप से चर्चा करेंगे। 
 
मेला पदाधिकारी विकास कपूर ने बताया कि मेले में आम जनता की भागीदारी सुनिचिश्चित की गई है। हर घर तक सूचना पहुंचाई जा रही है और मेला कमेटी से जुड़े कार्यकर्ता हर बस्ती व कालोनी में पहुंचकर मेले का महत्व समझा रहे हैं। जिन्हें लोग हाथों हाथ ले रहे हैं। विकास कपूर ने उम्मीद जताई कि २ से पांच फरवरी तक चलने वाले इस मेले में रोजाना एक लाख आदमी सिरकत करेंगे। 

You cannot copy content of this page