जूडो प्रतियोगिता-2017 में हरियाणा की टीम को प्रथम पुरष्कार

Font Size
जूडो प्रतियोगिता-2017 में हरियाणा की टीम को प्रथम पुरष्कार 2
गुरुग्राम। गुरुग्राम में आयोजित 5वीं राष्ट्रीय दृष्टिहीन तथा बधिर जूडो प्रतियोगिता-2017 में हरियाणा की टीम शानदार प्रदर्शन करते हुए प्रथम स्थान पर रही। इस प्रतियोगिता के समापन अवसर पर केंद्रीय योजना एवं शहरी विकास राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह तथा केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावर चंद गहलोत ने विजेता प्रतिभागियों को बधाई देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। यह प्रतियोगिता गुरुग्राम के स्कॉटिस हाई इंटरनेशनल स्कूल में आयोजित की गई थी। 
इस प्रतियोगिता का शुभारंभ हरियाणा के राज्यपाल प्रो. कप्तान सिंह सोलंकी  द्वारा 15 जनवरी को किया गया था। प्रतियोगिता में केंद्रीय योजना एवं शहरी विकास राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने कहा कि हरियाणा ने खेलों में शानदार प्रदर्शन करते हुए एक बार फिर पूरे देश में अपनी प्रतिभा का परचम लहराया है जिसके लिए प्रत्येक हरियाणवी बधाई का पात्र है।
 
उन्होंने कहा कि हरियाणा के खिलाडिय़ों ने पैरालंपिक में शानदार प्रदर्शन करके यह साबित कर दिया है कि दिव्यांगजन भी किसी से कम नहीं है बल्कि उनमें क्षमता सामान्य लोगों के मुकाबले अधिक है। राव इन्द्रजीत ने कहा कि केन्द्र सरकार ने दिव्यांगों को दिए जाने वाले आरक्षण को 3 प्रतिशत से बढ़ाकर 4 प्रतिशत कर दिया है। दिव्यांगो के 12000 रिक्त पदों में से 8000 पदों को भर दिया गया है और जल्द ही बाकि बचे पदों पर भी भर्तियां की जाएंगी। उन्होंजूडो प्रतियोगिता-2017 में हरियाणा की टीम को प्रथम पुरष्कार 3ने सफल आयोजन के लिए आयोजको को बधाई दी। 
प्रतियोगिता में ओवरऑल टीम चैंपियनशिप ट्रॉफी हरियाणा को मिली जिसमें टीम ने 19 गोल्ड , 18 सिल्वर तथा 34 ब्रांज मेडल अपने नाम किए।
 
रनर-अप की ट्रॉफी उत्तर प्रदेश की टीम को मिली जिसमें उन्होंने 16 गोल्ड, 11 सिल्वर तथा 20 ब्रांज मेडल अपनी टीम की झोली में डाले। इस प्रतियोगिता में जिन प्रतिभागियों को जीत हासिल नही हुई उन्हें केन्द्रीय मंत्री ने कड़ी मेहनत करने की सलाह दी ताकि वे अगली बार और प्रैक्टिस के साथ मैदान में उतरें। सीनियर ब्लाइंड कैटेगरी(लडक़े व लड़कियों) में हरियाणा 9 गोल्ड मैडल, 1 सिल्वर व 1 ब्रांज मेडल के साथ विजयी रहा जबकि तमिलनाडु की टीम इस श्रेणी में 3 गोल्ड, 4 सिल्वर व 3 ब्रांज मेडल के साथ दूसरे स्थान पर रही। इसी प्रकार, सीनियर बधिर (लडक़े व लड़कियों) प्रतियोगिता में हरियाणा की टीम ने 3 गोल्ड, 2 सिल्वर व 6 ब्रांज मेडल के साथ प्रथम स्थान पर तथा जम्मू और कश्मीर की टीम 2 गोल्ड व 2 सिल्वर मेडल के साथ दूसरे स्थान पर रही।
 

बाऊट्स के परिणाम-

 
सीनियर बधिर महिला प्रतियोगिता(48 किलोग्राम वर्गभार) में हरियाणा की राज प्रथम स्थान , जम्मू व कश्मीर की रूकईया दूसरे स्थान तथा छत्तीसगढ़ की पूनम तीसरे स्थान पर रही। 
 
सीनियर बधिर पुरूष प्रतियोगिता(48 किलोग्राम वर्गभार) में हरियाणा का प्रदीप प्रथम स्थान, दीपक लांबा दूसरे स्थान पर रहा। तीसरा स्थान पांडीचेरी के बनवारी लाल तथा गोआ के रमेश को मिला। 
 
सब-जूनियर ब्लांइड ब्वाइज(30 किलोग्राम वर्गभार) में उत्तरप्रदेश के जगदीश को पहला स्थान, हरियाणा के तरण खत्री को दूसरा स्थान तथा तेलगांना के देवा जी व दिल्ली के आकाशदीप को तीसरा स्थान मिला। 
 
गुरुग्राम के बहरामपुर गांव की फरीना को ब्लाइंड कैटेगरी में बैस्ट जूडो प्लेयर का खिताब मिला।

You cannot copy content of this page