सम्मलेन की तैयारी पूरी : 11 केन्द्रीय मंत्री आयेंगे

Font Size

प्रवासी हरियाणा दिवस की मेजबानी के लिए गुरुग्राम तैयार

 

गुरुग्राम। हरियाणा सरकार द्वारा 10 व 11 जनवरी को आयोजित होने वाले प्रवासी हरियाणा दिवस की मेजबानी के लिए गुरुग्राम में तैयारी पूरी हो चुकी है. यह दो दिवसीय आयोजन शहर के सैक्टर-29 स्थित किंगडम ऑफ ड्रिम्स में किया जा रहा है। समारोह स्थल तक जाने वाली सभी सडक़ों के साथ पूरे इलाके को सजाया गया है जबकि प्रदेश का पूरा प्रशासनिक अमला पिछले दो दिनों से यहाँ डेरा डाले हुए हैं. तैयारी की समीक्षा करने के साथ सभी जिले के अधिकतर अधिकारियों को भी यहाँ व्यवस्था में देखरेख के लिए तैनात किया  गया है. ट्रैफिक पुलिस बड़ी संख्या में दिल्ली बॉर्डर से लेकर मानेसर तक लगाए गए हैं.  अब तक की खबरों के अनुसार इस सम्मेलन में दुनिया भर से आने वाले हरियाणवियों के साथ हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल व कम से कम 11 केन्द्रीय मंत्रियों के भी शामिल होने की सूचना है. केन्द्रीय मंत्रालयों के तीन सचिव व एक अतिरिक्त सचिव स्तर के अधिकारी के भी आने की संभावना जताई गयी है. 

उल्लेखनीय है कि प्रवासी हरियाणा दिवस अपने तरह का पहला सम्मलेन है जब प्रदेश सरकार की और से विदेश में रहने वाले सभी हरियाणवियों के सम्बन्ध को हरियाणा से एक बार फिर ताजा करने की कोशिश होगी. बताया जाता है कि सम्मेलन के सहारे  मनोहर लाल खट्टर सरकार प्रदेश में विदेशी निवेश को आकर्षित करना चाहते हैं. इसलिए इस सम्मलेन में ना केवल हरियाणा से जुड़े उन उद्यमियों को सम्मानित किया जाएगा जिन्होंने विश्व में अपनी अलग पहचान बनाई है बल्कि उन्हें आगामी 12 व 13 जनवरी को हरियाणा के प्रमुख धार्मिक एवं पर्यटन स्थलों का भ्रमण भी करवाने की योजना है. इसलिए एक तीर से दो शिकार करने की इस कोशिश में प्रदेश सरकार प्रदेश के पर्यटन स्थलों को भी अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रमोट करने के जुगाड़ में है. इसके लिए अलग अलग विभागों के अधिकारियों को जिम्मेदारी दी गयी है. दूसरी तरफ प्रदेश सरकार चाहती है कि इस अवसर का उपयोग सभी हरियाणवियों को उनकी मातृभूमि हरियाणा के आधुनिक स्वरूप का भी दर्शन कराने के लिए किया जाए जिससे औद्योगिक व व्यवसायिक जगत में हरियाणा की छवि को और निखारा जा सकेगा.  

गौरव सम्मान- 11 जनवरी को

हरियाणवी पृष्ठभूमि से जुड़ी 19 नामी हस्तियों को गौरव सम्मान देकर सम्मानित किया जाएगा। इन हस्तियों में बॉलीवुड कलाकार रणदीप हुड्डा, गायक सोनू निगम, आर्ट एंड कल्चर श्रेणी से ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न से रितु श्योराण व विकास श्योराण सहित कई नामी हस्तियां शामिल हैं। मनोरंजन व पर्यटन श्रेणी में पुरस्कृत किए जाने वालों में ग्लोबल फाऊंडरिज़, न्यूयार्क, यूएसए के प्रिंसीपल इंजीनियर डा. ललित शौकीन, पूर्व प्रधानमंत्री फिज़ी महेन्द्र पाल चौधरी, एस्सैल गु्रप ऑफ कंपनिज़ के चेयरमैन डा. सुभाष चंद्रा, स्वास्थ्य एंव शिक्षा श्रेणी में टच इंटरनेशनल यूएसए के बाल रोग विशेषज्ञ सलाहकार राजीव गुप्ता को शामिल किया गया है।

 

खेल जगत से जुड़ी हस्तियां भी होंगी शामिल

 

पैरालंपिक स्वर्ण पदक विजेता दीपा मलिक , बॉक्सर बिजेन्द्र सिंह, अखिल कुमार, जितेन्द्र कुमार, संग्राम सिंह, डब्ल्यूडब्ल्यूई फेम दलिप सिंह राणा उर्फ ग्रेट खली, पहलवान योगेश्वर दत्त, साक्षी मलिक, गीता फौगाट, बबीता कुमारी, पूर्व क्रिकेटर अंजुम चोपड़ा, कपिल देव, चेतन शर्मा, जोगिन्द्र शर्मा भी सम्मेलन में उपस्थित रहेंगे।

 

बॉलीवुड अभिनेता व गायक

 

रणदीप हुड्डा, गायक सोनू निगम, बॉलीवुड डायरेक्टर सुभाष घई सहित अन्य बॉलीवुड के नामचीन चेहरे भी सम्मेलन को चार चांद लगाने पहुंचेंगे। समारोह में कल्पना चावला को मरणोपरांत विशेष उपलब्धि पुरस्कार उनके पिता श्री बी एल चावला प्राप्त करेंगे। हरियाणवी एनआरआई विनोद धाम जो ‘फादर ऑफ पेंटियम’ के नाम से प्रसिद्ध है, को सम्मेलन में सम्मानित किया जाएगा।

 

केन्द्रीय मंत्री भी सम्मेलन होंगे शामिल

 

केन्द्रीय उद्योग एवं वाणिज्य राज्यमंत्री श्रीमति निर्मला सीतारमन, केन्द्रीय बिजली, खनन एवं कोयला राज्यमंत्री पीयूष गोयल, विदेशी मामलों के राज्यमंत्री जनरल वी. के सिंह, केन्द्रीय टैक्सटाईल मंत्री श्रीमति स्मृति ईरानी, केन्द्रीय इस्पात मंत्री श्री बिरेन्द्र सिंह, केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री कृष्णपाल गुर्जर, केन्द्रीय ग्रामीण विकास, पंचायती राज, पेयजल, स्वच्छता मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर, केन्द्रीय मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, केन्द्रीय कानून एवं न्याय, इलैक्ट्रानिक्स तथा सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद भी सम्मेलन में भाग लेंगे।

 

समाजसेवी प्रवासी हरियाणवियों को भी सम्मेलन में किया जाएगा सम्मानित

हरियाणवी प्रवासी एनआरआई नामत: जगमोहन जिंदल तथा गौरव अग्रवाल द्वारा प्रदेश के जिला भिवानी के गांव सुई तथा फतेहाबाद जिला के डांगरा गांव को सम्मानित किया जाएगा तथा इस दौरान दोनो गांवो को वीडियों कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से जोड़ा जाएगा। श्री जिंदल व श्री अग्रवाल ग्रामीणों से वीडियों कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से रूबरू होंगे। इस दौरान संबंधित जिलो के उपायुक्त, पुलिस अधीक्षक और जिला सूचना एवं जनसंपर्क  अधिकारी भी उपस्थित रहेंगे। इसके अलावा, जो प्रवासी हरियाणवी प्रदेश में सामाजिक गतिविधियों में शामिल होने जा रहे है उन्हें भी 11 जनवरी को सम्मेलन के समापन अवसर पर सम्मानित किया जाएगा। इस अवसर पर कुछ समझौतों पर भी हस्ताक्षर किए जाएंगे।

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page