राज्यपाल ने प्रदेश को अपराध व नशामुक्त बनाने के लिए अधिकारियों को दिए टिप्स

Font Size

चण्डीगढ़ 17 जुलाई : हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने राज्य के राज्यपाल का पदभार सम्भालते ही प्रदेश को अपराध मुक्त और नशामुक्त बनाने की दिशा में काम शुरू कर दिया है।  उन्होंने अपने कार्यालय में कार्य की शुरूआत करते ही अपराध मुक्त व नशामुक्त के कार्यों में जुटे अधिकारियों से बातचीत की। हरियाणा के साथ-साथ चण्डीगढ़ (यू.टी) के डी.जी.पी संजय बैनिवाल से पुलिस प्रशासन की कार्य प्रणाली व विभाग की ढांचागत सुविधाओं की जानकारी ली।

राज्यपाल श्री दत्तात्रेय ने राजभवन में उनसे मुलाकात करने आए पुलिस विभाग की अपराध, कानुन एवं शासन (शाखा) के महानिदेशक  मोहम्मद अकिल से बात करते हुए कहा कि पुलिस विभाग प्रदेश में महिलाओं पर अपराध रोकने के लिए हर सम्भव कदम उठाए ताकि हरियाणा पूरी तरह अपराध मुक्त व नशा मुक्त प्रदेश हो। इसके साथ-साथ उन्होंने चण्डीगढ़ (यू.टी) के डी.जी.पी संजय बैनिवाल को भी सलाह दी कि वे चण्डीगढ़ व हरियाणा में संयुक्त कार्यक्रम तैयार कर आम जन को और ज्यादा सुरक्षा मुहैया कराए जिससे पुलिस प्रशासन पर लोगों का और अधिक विश्वास कायम होगा।

उन्होंने कहा कि राज्य में कानुन व्यवस्था और बेहतर करने के लिए हर प्रकार के अपराध पर शिकंजा कसना होगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश मे ट्रैफिक व्यवस्था दुरूस्त करने के साथ-साथ नारकोटिक्स से सम्बन्धित अपराध व सामान्य किस्म के अपराधों पर नियन्त्रण करना होगा जिससे हरियाणा प्रदेश कानुन व्यवस्था के मामले में पूरे देश में एक आदर्श राज्य के साथ-साथ नशा मुक्त हरियाणा बने।

डी.जी.पी मोहम्मद अकिल ने प्रदेश में सुरक्षा एवं अपराध नियंत्रण से जुडे़ योजनाओं की जानकारी देते हुए बताया कि राज्य में नारकोटिक्स से सम्बन्धित अपराधों पर लगाम लगाने के लिए हरियाणा सरकार ने हरियाणा स्टेट नारकोटिक क्रंट्रोल ब्यूरो स्थापित करने की सरकार ने स्वीकृति दी है।

उन्होंने बताया कि किसी भी संकट अथवा आपात्कालीन स्थिति में मदद पाने के लिए प्रदेश में पुलिस विभाग द्वारा डायल 112 शुरू की गई है। जिसके शुरूआती रूझान बहुत उत्साहवर्धन हैं। इसके साथ-साथ मण्डल स्तर पर एक-एक साईबर अपराध पुलिस थाना तथा एक साईबर अपराध पुलिस आयुक्तकालय फरीदाबाद में स्थापित किया जा रहा है। महिलाओं पर अपराध रोकने के उद्देश्य से लगभग तीन दर्जन महिला पुलिस थाना स्थापित किए गए हैं।

You cannot copy content of this page