सीएम योगी का ऐलान, सप्ताह भर में पूरी होगी प्राथमिक स्कूलों में शिक्षक भर्ती प्रक्रिया

Font Size

लखनऊ ।  यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज शिक्षक भर्ती मामले में शिक्षा विभाग के अधिकारियों को आदेश दिया है कि 31,661 सहायक अध्यापकों की भर्ती प्रक्रिया को एक सप्ताह में पूरा करें।उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार युवाओं को नौकरी समेत रोजगार के पर्याप्त अवसर उपलब्ध कराने के लिए कृतसंकल्पित है।


राज्य सरकार के प्रवक्ता ने शनिवार को लखनऊ में  बताया कि बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा सहायक अध्यापकों के 69,000 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए छह जनवरी, 2019 को TET कराई गई थी। सात जनवरी, 2019 को निर्गत शासनादेश द्वारा टीईटी उत्तीर्ण के लिए सामान्य वर्ग के लिए न्यूनतम 65 प्रतिशत तथा पिछड़ा वर्ग एवं अन्य आरक्षित वर्ग के लिए न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक निर्धारित किया गया था। इस शासनादेश के सम्बन्ध में कुछ अभ्यर्थियों द्वारा उच्च न्यायालय में रिट याचिकाएं योजित की गई थी। मुख्य रिट याचिका रामशरण मौर्या बनाम राज्य सरकार व अन्य में उच्च न्यायालय द्वारा 29 मार्च, 202 को शासन के पक्ष में निर्णय दिया गया।

उन्होंने बताया कि  विशेष अनुज्ञा याचिका रामशरण मौर्या और अन्य बनाम राज्य सरकार व अन्य में उच्चतम न्यायालय द्वारा 21 मई, 2020 को पारित आदेश में राज्य सरकार को यह निर्देश दिए गए कि शिक्षामित्रों द्वारा धारित सहायक अध्यापकों के पदों को छोड़कर शेष पदों पर भर्ती की प्रक्रिया पूर्ण की जाए।  प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री ने आदेश दिया है कि 31,661 पदों की भर्ती प्रक्रिया एक सप्ताह में पूर्ण कर ली जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page