सक्षम-2.0 के लिए प्रदेश के सभी 119 खण्डों में तीसरी से 8वीं कक्षा के विद्यार्थियों की परीक्षाएं 6 और 7 सितंबर को

Font Size

गुरुग्राम, 04 सितंबर। सक्षम-2.0 के लिए प्रदेश के सभी 119 खण्डों में तीसरी से 8वीं कक्षा के विद्यार्थियों की 6 और 7 सितंबर को परीक्षाएं होंगी। इन परीक्षाओं को सीएमजीजीए के प्रौजेक्ट डायरेक्टर डा. राकेश गुप्ता ने पूर्णतः नकल रहित करवाने के आदेश दिए हैं और कहा है कि हमें ईमानदारी के साथ ही सक्षम होना है।
डा. गुप्ता आज वीडियों काॅन्फें्रसिंग के माध्यम से सभी उपायुक्तों के साथ बैठक कर रहे थे। सक्षम योजना की समीक्षा के दौरान उन्होंने कहा कि 6 और 7 सितंबर को होने वाली परीक्षाओं के लिए जिला प्रशासन द्वारा अधिकारियों की फलाईंग स्कवैड में ड््यूटी लगाई जाएगी ताकि बच्चों की प्रतिभा का सही आंकलन हो। उन्होंने कहा कि इन परीक्षाओं में नकल कतई नहीं होनी  चाहिए क्यांेकि बाद में थर्ड पार्टी से इसका मूल्यांकन करवाया जाता है और कहीं भी नकल होने का आभास हुआ तो उस ब्लाॅक को रिपोर्ट में लाल रंग में दर्शाया जाता है।
जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी पे्रमलता यादव ने डा. गुप्ता को विश्वास दिलाया कि नकल रहित परीक्षा करवाने की गुरूग्राम जिला मंे पूरी तैयारी है और अध्यापकों को इस बारे में निर्देश दे दिए गए हैं।
बैठक में बताया गया कि सक्षम-2 के पहले राउंड में तीसरी से 5वीं कक्षा के विद्यार्थियों का हिंदी, गणित तथा ईवीएस विषयों की परीक्षा होगी जबकि छठी से 8वीं कक्षा के बच्चांे की हिंदी, गणित, विज्ञान तथा सामाजिक विज्ञान विषयांे की परीक्षा होगी।
बैठक में यह भी बताया गया कि प्रदेश कि 50 ब्लाॅको का चयन सक्षम प्लस के लिए किया गया है। इसके लिए परीक्षा सितंबर-अक्तूबर 2019 में होगी। इन ब्लाॅको के तीसरी से 8वीं तक के बच्चों की अंगे्रजी विषय की परीक्षा होगी। इनमें गुरूग्राम जिला के दो ब्लाॅक सोहना तथा गुरूग्राम शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: