बिहार नहीं आने देंगे जीएम सरसो बीज : नीतीश

Font Size

20 नवंबर को सरकार का एक साल होगा पूरा

पेश करेंगे रिपोर्ट कार्ड

मोतिहारी: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि बहुराष्ट्रीय कंपनियों को लाभ पहुंचानेवाला एवं बिहार में कम उत्पादकतावाली जीएम सरसो बीज को प्रवेश नहीं मिलेगा। क्योंकि यह किसानों के लिए अहितकर है। अपनी चिंता से उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी अवगत करा दिया है। श्री कुमार वृहस्पतिवार को स्थानीय जिलास्कूल में चेतना सभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि अपने सात निश्चय कार्यक्रम के तहत चंपारण से चेतना यात्रा शुरू की है।

 

इस कार्यक्रम के तहत हर घर बिजली पहुंचाने से लेकर, हर घर नल का जल, लोहिया स्वच्छता अभियान के तहत हर घर में शौचालय, सूबे में पूर्ण शराबबंदी, लोक शिकायत अधिनियम का कार्यान्वयन सहित अन्य योजनाएं शामिल है जो उनके सात निश्चय से जुड़ी है। सीएम ने कहा कि हर घर बिजली कार्यक्रम के तहत सभी घरों का विभाग की ओर से सर्वेक्षण किया गया है।

शराब बेचनेवालों की जगह होगी जेल में

अब 15 नवंबर से बिजली लगाने का कार्य भी आरंभ कर दिया जाएगा। नीतीश ने कहा कि 20 नवंबर को उनकी सरकार का एक साल पूरा होने जा रहा है और वे इस बार भी अपने कार्य का रिपोर्ट कार्ड जारी करेंगे। सीएम ने कहा कि चुनाव के दौरान उन्होंने सूबे की महिलाओं से वादा किया था कि वे पूर्ण शराबबंदी लागू करेंगे और इसे करके दिखा दिया है। उन्होंने पीएम मोदी पर कटाक्ष करते हुए कहा कि चुनाव में कुछ लोगों ने क्या-क्या वादा किया था, इसे आप जानते हैैं। बाद में उन्होंने कहा कि वह चुनावी जुमला था।

 

बिहार के 1.19 करोड़ लोग शराब बिक्री के खिलाफ अपना शपथ पत्र भरा है। यह एक बड़ी चीज है। बिहार के शराबबंदी माडल को अब अन्य राज्य लागू करना चाहते हैैं। आज बिहार के लोग शराब की जगह सुधा का दूध पी रहे हैैं, जिसके चलते 11 प्रतिशत बिक्री बढ़ गई है। उन्होंने इस दौरान भाजपा नेता सुशील मोदी पर भी तंज कसा और कहा कि उन्हें सरकार के हर कार्य में खामी नजर आती है। शराबबंदी को उन्होंने तालिबानी कानून बताया था।

 

सीएम ने कहा कि अगर खुले में शौच से लोग बचें तो 90 प्रतिशत बीमारियों से लोग बच जाएंगे। उन्होंने जिले के पताही प्रखंड स्थित परसौनी कपूर पंचायत को शौचालय मुक्त बनने की सराहना की और कहा कि इसकी जांच उन्होंने खुद वहां जाकर की है। जहां शौचालय निर्माण के लिए जगह नहीं थी वहां संयुक्त शौचालय का निर्माण कराया गया है।

 

हर घर नल का जल के लिए भी कार्यान्वयन जारी है। चेतना सभा को कृषिमंत्री राम विचार राय, प्रभारी मंत्री मदन मोहन झा, मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिन्हा, डीजीपी पीके ठाकुर आदि ने संबोधित किया। अधिकारियों का स्वागत डीएम अनुपम कुमार ने किया। मौके पर विधायक सह सचेतक राजेंद्र राम, डा. शमीम अहमद, फैसल रहमान, डा. राजेश कुमार, विधान पार्षद सतीश कुमार, पूर्व विधायक रजिया खातून, राजेश रौशन उर्फ बबलू देव, शिवजी राय, सुरेश मिश्र, हरिशंकर यादव, जोनल आईजी सुनील कुमार, डीआईजी गोपाल प्रसाद, तिरहुत प्रमंडलीय आयुक्त अतुल प्रसाद, एसपी जितेंद्र राणा सहित अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।

सीएम ने लोक शिकायत अधिनियम कार्यालय का लिया जायजा

मोतिहारी: सीएम नीतीश कुमार ने आज लोक शिकायत अधिनियम कार्यालय का जायजा लिया और लोगों की शिकायत भी सुनी। इस दौरान तुरकौलिया कवलपुर कान्ही टोला की महिला की बिंदा देवी ने बताया कि उनके पुत्र को राशन कार्ड नहीं मिल रहा है, जबकि वह इसके लिए कई बार कार्यालय का चक्कर लगा चुकी हैैं।

 

इस दौरान मिले 47 शिकायतों की सीएम ने विभागीय निदेशक एस प्रतिमा वर्मा के साथ मिलकर जांच कर इसे निष्पादित कराया। सीएम ने इस दौरान लोक शिकायत अधिनियम के मामले की चल रही सुनवाई को भी देखा। हरसिद्धि प्रखंड के भादा गांव से पहुंचे सतीश चंद्र राय एवं लालबाबू तिवारी ने फसल क्षति का मामला दर्ज कराया। अरेराज के मंगुराहां पंचायत के घनश्यामनाथ तिवारी ने पंचायत में सात लाख गबन के मामले की जांच के लिए अपना पक्ष रखा।

सीएम ने अधिकारियों के साथ की समीक्षा बैठक

मोतिहारी: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शाम में जिले के सभी विभागों के अधिकारियों के साथ समाहरणालय स्थित राधाकृष्णन भवन मेंंं समीक्षा बैठक की। इस दौरान उन्होंने विभागों के कार्यों की जानकारी ली। मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिन्हा ने सभी विभागों द्वारा प्रस्तुत किए गए प्रतिवेदन को देखा एवं इसके बाद सीएम ने इसके बारे में गहनता से जानकारी ली। इस अवसर पर अधिकारियों के अलावा जिले के प्रभारी मंत्री, विधायक आदि मौजूद थे।

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page