एटीएम से शुक्रवार को पैसे निकलेंगे : बैंकर्स

Font Size

अतिरिक्त उपायुक्त व  पुलिस उपायुक्त के साथ समीक्षा बैठक 

गुरूग्राम:  जिला गुरूग्राम में बैंकों के एटीएम पर शुक्रवार से पैसे निकलवाए जा सकेगें। कोई भी व्यक्ति सरकार की हिदायत अनुसार एटीएम से 2 हजार रूपए प्रतिदिन निकाल सकेगा और 19 नवम्बर से इस राशि को बढ़ाकर 4 हजार रूपए कर दिया जाएगा।
इस बारे में जानकारी आज अतिरिक्त उपायुक्त विनय प्रताप सिंह तथा पुलिस उपायुक्त (मुख्यालय) अशोक कुमार की जिला के बैंकर्स के साथ हुई बैठक में दी गई। जिला प्रशासन की तरफ से बैंकर्स की यह बैठक यह जानने के लिए बुलाई गई थी कि 500 व 1000 रूपए के नोट अमान्य करार देने के बाद उन नोटों को बदलने में बैंकर्स के सामने किसी प्रकार की कठिनाई तो नहीं आई। सरकार के इस फैसले के बाद आज बैंक खुले थे और सुबह से ही 500 व 1000 रूपए के बड़े नोट बदलवाने के लिए लोगों की लम्बी कतारें बैंकों में लगी हुई थी।
बैंकर्स ने इस बैठक में आज पहले दिन बैंक की सुरक्षा के लिए किए गए पुलिस प्रबंधों पर संतोष जाहिर किया। साथ ही बताया कि 2000 रूपए के नए नोट कल से बैंकों में आने शुरू हो जाएंगे। सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक आर पी शर्मा ने सुझाव दिया कि गुरूग्राम प्रदेश के अन्य जिलों की तरह नहीं है, यहां पर भारतीय रिजर्व बैंक की तरफ से ज्यादा धनराशि दी जानी चाहिए।

 

इस पर अतिरिक्त उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने कहा कि वे इस संबंध में भारतीय रिजर्व बैंक के क्षेत्रीय निदेशक को पत्र लिखकर आग्रह करेंगे। श्री शर्मा का कहना था कि जिन बैंकों की करंसी चैस्ट गुरूग्राम में है, उनमें कम से कम 100 करोड़ रूपए की राशि उपलब्ध करवाई जाए, तो बैंक आपस में भी धनराशि का आदान-प्रदान करके यहां के लोगों को काफी राहत प्रदान कर सकते हैं। बैंकर्स का यह भी मानना था कि 500 व 1000 रूपए के बड़े नोट बदलवाने के लिए बैंक शाखाओं में अगले 10 से 15 दिन तक भीड़ रहने की संभावना है, लेकिन शुक्रवार से एटीएम चालू होने के बाद बैंक शाखाओं पर बोझ कुछ कम होने की आशा है। अग्रणी जिला प्रबंधक आर सी नायक ने बताया कि जिला गुरूग्राम में विभिन्न बैंकों की लगभग 700 शाखाएं हैं और जिला में लगभग 1300 एटीएम बूथ हैं।

 
अतिरिक्त उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने सभी बैंकर्स को अपने एटीएम बूथ पर सुरक्षाकर्मी बढ़ाने की सलाह दी। उन्होंने सरकार की हिदायतों की जानकारी देते हुए बताया कि कोई भी व्यक्ति जिला के किसी भी बैंक में 4 हजार रूपए तक मूल्य के करंसी नोट बदलवा सकता है, जिसके लिए उसे अपनी आईडी डिक्लेरेशन फार्म के साथ लगाकर देनी होगी। यह व्यवस्था अगले 15 दिन तक रहेगी। उन्होंने बताया कि अपने खाते में पैसे जमा करवाने की कोई सीमा नहीं है, लेकिन अगर खाते का केवाईसी नहीं है, तो केवल 50 हजार रूपए ही जमा करवाए जा सकते हैं। श्री सिंह ने बताया कि अपने बैंक खाते से व्यक्ति 24 नवम्बर तक 10 हजार रूपए प्रतिदिन, सप्ताह में अधिकतम 20 हजार रूपए, निकलवा सकता है।
पुलिस उपायुक्त (मुख्यालय) अशोक कुमार ने बताया कि आज सभी बैंक शाखाओं पर पर्याप्त संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया था और पुलिस पैट्रोलिंग भी निरंतर की गई। उन्होंने कहा कि अगले कुछ दिन तक बैंक शाखाओं पर यही व्यवस्था लागू रहेगी। फिर भी किसी बैंकर को दिक्कत हो तो वह उन्हें सूचित कर सकता है।

You cannot copy content of this page