विजन ग्रीन गुरूग्राम अभियान 14 जुलाई से : 15 हजार औषधीय व फलदार पौधे लगाए जाएंगे

Font Size

–   आर्ट ऑफ लिविंग संस्था, नगर निगम गुरूग्राम, जिला प्रशासन, वन विभाग तथा विभिन्न समुदायों के संयुक्त सहयोग से औषधीय और फलदार पौधे लगाए जाएंगे

गुरूग्राम। आर्ट ऑफ लिविंग संस्था, नगर निगम गुरूग्राम, जिला प्रशासन, वन विभाग तथा विभिन्न समुदायों के संयुक्त सहयोग से ‘विजन ग्रीन गुरूग्राम’ अभियान की शुरूआत 14 जुलाई से की जाएगी।  इस बारे में बुधवार को नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त विनय सिंह के निर्देश पर निगम कार्यालय में आयोजित बैठक में एडीशनल म्यूनिसिपल कमिशनर वाईएस गुप्ता तथा डीएफओ सुभाष नंदा की मौजूदगी में आर्ट ऑफ लिविंग की प्रतिनिधि गौरी सरीन ने विजन ग्रीन गुरूग्राम अभियान के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि 14 जुलाई को जिला उपायुक्त के आवास से पौधारोपण करके अभियान का आगाज किया जाएगा। अभियान के तहत पूरे गुरूग्राम क्षेत्र में आर्ट ऑफ लिविंग के 250 वालंटियर अपने-अपने घरों के बाहर 5-5 पौधे लगाएंगे तथा अपने आसपास के 10 नागरिकों को भी पौधारोपण के लिए प्रेरित करेंगे। उन्होंने बताया कि इसके बाद 21 जुलाई से 28 जुलाई तक मालिबु टाऊन-शीशपाल विहार-वाटिका चौक क्षेत्र में फैले झाड़सा बांध पर बड़े स्तर पर पौधारोपण किया जाएगा तथा इस क्षेत्र को हीलिंग फोरेस्ट वॉक वे के रूप में विकसित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि बांध पर वुड एवं स्टोन से गजीबो बनाने तथा सोलर लाईट लगाने का भी प्रस्ताव है।

15 हजार औषधीय और फलदार पौधे लगाए जाएंगे : विजन ग्रीन गुरूग्राम अभियान के तहत 14 जुलाई से 28 जुलाई तक पूरे गुरूग्राम क्षेत्र की ग्रीन बैल्ट तथा पार्कों सहित झाड़सा बांध क्षेत्र में 10 हजार औषधीय और 5 हजार फलदार पौधे लगाए जाएंगे। इनमें नीम, आंवला, लक्ष्मीतरू, मोरिंगा, जामुन, शहतूत आदि 20 प्रजाती के पौधे शामिल हैं। केवल झाड़सा बांध पर ही 5 हजार पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है।
बैठक में एडीशनल म्यूनिसिपल कमिशनर वाईएस गुप्ता ने नगर निगम की बागवानी शाखा के कार्यकारी अभियंता पीपी शर्मा तथा डीएस भड़ाना को निर्देश दिए कि वे विजन ग्रीन गुरूग्राम अभियान के लिए अभी से जरूरी तैयारियां शुरू कर दें तथा आवश्यकतानुसार पौधे, खाद, फैंसिंग आदि की व्यवस्था करें। इस मौके पर आर्ट ऑफ लिविंग की प्रतिनिधि प्रतिभा साहनी भी उपस्थित थी।

You cannot copy content of this page