एडीसी इमरान राजा ने की अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन की तैयारियों की समीक्षा

Font Size

गुरूग्राम । गुरूग्राम के अतिरिक्त उपायुक्त मोहम्मद इमरान रजा ने आज 5वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन की तैयारियों को अंतिम रूप देते हुए अधिकारियों से बैठक की और सभी को पूरी गंभीरता से आयोजन संपन्न करवाने के लिए आवश्यक हिदायतें दी।

श्री रजा ने बैठक में बारिकी से प्रत्येक बिंदु पर चर्चा की और तैयारियां सुनिश्चित की। उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह प्रातः 6 बजे शुरू होगा, इसलिए सभी अधिकारी, कर्मचारी, बच्चे , युवा व प्रतिभागी स्टेडियम में 5ः30 बजे पहुंचना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि समारोह में ठीक 6 बजे मुख्य अतिथि का आगमन होगा जिसके बाद कार्यक्रम शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा कि गर्मी का मौसम है, ऐसे में जरूरी है कि वहां पानी की पर्याप्त व्यवस्था हो। इसके साथ ही उन्होंने एंबुलेंस, डस्टबिन, मैट बिछाने, बसों की व्यवस्था आदि सहित विभिन्न बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा की।

उन्होंने कहा कि आज पायलेट रिहर्सल में जो भी योग क्रियाएं की गई है, मुख्य कार्यक्रम में भी वही योग क्रियाएं होंगी। सभी को प्रोटोकोल योगासन करवाए जाएंगे। पंतजलि योग समिति तथा जिला आयुष विभाग के योग प्रशिक्षक द्वारा मुख्य मंच पर सभी योग क्रियाएं करके दिखाई जाएंगी जिसे देखकर सभी उन योग क्रियाओं को दोहराएंगे। उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के जिला स्तरीय समारोह के वालंटियर भी लगाए गए हैं जो योगाभ्यास व्यवस्था बनाए रखने में सहयोग करेंगे। उन्होंने कहा कि इस बार समारोह पहले की अपेक्षा बड़ा है और इस बार जिलावासियों की संख्या भी अपेक्षाकृत अधिक होगी, ऐसे में जरूरी है कि इंतजाम भी उसी अनुरूप किए जाएं। योगाभ्यास करने के लिए आने वाले लोगों को जिला प्रशासन द्वारा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का ‘लोगो‘ बनी टी-शर्ट भी दी जाएंगी।

इस अवसर पर जिला आयुर्वेदिक अधिकारी मंजू बांगड़, जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी राज यादव,जिला योगा एक्सपर्ट पूनम बिमरा सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page