गुरुग्राम लोकसभा क्षेत्र के 24 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला आज आएगा सामने, मतगणना 8 बजे शुरू

Font Size
गुरूग्राम। लोकसभा चुनाव-2019 की मतगणना वीरवार 23 मई को प्रातः 8 बजे से होगी। इस चुनाव में 9-गुड़गांव लोकसभा क्षेत्र से 24 प्रत्याशी चुनाव मैदान में थे, जिनके भाग्य का फैसला वीरवार को होगा।
गुड़गांव लोकसभा क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी एवं उपायुक्त अमित खत्री ने कहा कि मतगणना के दिन महाविद्यालय परिसर में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी होगी । मतगणना केंद्रो के अंदर व बाहर कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए ड्यूटी मैजिस्ट्रेट लगाए गए है। गुरूग्राम जिला के मतगणना केन्द्र के अंदर व बाहर 7 ड्यूटी मैजिस्ट्रैट नियुक्त किए गए हैं जो उन्हें दिए गए स्थानों पर कानून व्यवस्था बनाए रखना सुनिश्चित करेंगे। इनमें हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के भूमि अधिग्रहण अधिकारी कार्यालय के नायब तहसीलदार करतार सिंह को 77-गुड़गांव विधानसभा क्षेत्र के लिए काॅमर्स ब्लाॅक-1 में बनाए गए मतगणना केन्द्र पर ड्यूटी मैजिस्ट्रैट लगाया गया है जबकि फरूखनगर के नायब तहसीलदार प्रदीप को 75-पटौदी विधानसभा क्षेत्र के लिए काॅमर्स ब्लाॅक-2 में ड्यूटी मैजिस्ट्रैट नियुक्त किया गया है। इसी प्रकार, गुरूग्राम के खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी जगराम मान को महाविद्यालय के आॅडिटोरियम में बनाए गए 76-बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र के मतगणना केन्द्र और सोहना की तहसीलदार श्रीमति नेहा सहारन को महाविद्यालय के न्यू टीचिंग एवं साइंस ब्लाॅक में बनाए गए 78-सोहना विधानसभा के मतगणना केन्द्र पर ड्यूटी मैजिस्ट्रैट की जिम्मेदारी दी गई है और गुरूग्राम के तहसीलदार हितेन्द्र शर्मा को पोस्टल बैलेट पेपर की गणना के लिए महाविद्यालय के न्यू मैथ लैब हाॅल में बनाए गए मतगणना केन्द्र पर ड्यूटी मैजिस्टैªट लगाया गया है। मानेसर के नायब तहसीलदार देसराज को महाविद्यालय के मुख्य द्वार पर तथा जिला परिषद् के उप मुख्य कार्यकारी अधिकारी ऋषि दांगी को महाविद्यालय के आस पास के क्षेत्र में ड्यूटी मैजिस्ट्रैट नियुक्त किया गया है। गुरूग्राम के जिलाधीश एवं उपायुक्त अमित खत्री द्वारा जाबता फौजदारी, 1973 मे दी गई शक्तियों का प्रयोग करते हुए ये ड्यूटी मैजिस्ट्रैट नियुक्त किए गए हैं जो कोड आॅफ क्रिमिनल प्रोसिजर 1973 के तहत प्रदत शक्तियों का प्रयोग करेंगे।
उपायुक्त ने कहा कि मतगणना के दिन 23 मई को चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशी अपना एक वाहन, जिसमें केवल वे स्वयं बैठे हो, महाविद्यालय के पार्किंग स्थल तक ला सकते हैं। उन्होंने कहा कि मतगणना की ड्यूटी पर तैनात सभी अधिकारी व कर्मचारी चुनाव आयोग की हिदायतों को ध्यान में रखते हुए आचार संहिता का पालन करें व अपनी डयूटी पर समय पर पहुँचे। उन्होंने कहा कि मतगणना कार्य में लगाए गए स्टाफ को संबंधित एआरओ द्वारा पहचान पत्र बनाकर दिए गए है।
निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिला प्रशासन द्वारा संवाददाताओं की सुविधा के लिए राजकीय कन्या महाविद्यालय सैक्टर-14 के सेमिनार हाॅल कमरा नंबर-42 में मीडिया सैन्टर बनाया गया है। श्री खत्री ने बताया कि महाविद्यालय परिसर में केवल उन्ही मीडियाकर्मियों को प्रवेश की अनुमति होगी जिनके पास भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी पहचान-पत्र होगा।
श्री खत्री ने बताया कि गुड़गांव लोकसभा क्षेत्र में 23 मई को होने वाली मतगणना में सबसे ज्यादा 25 राउंड पुन्हाना व बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र में होंगे और सबसे कम 14 राउंड नूंह विधानसभा क्षेत्र में होंगे। मतगणना के लिए प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए 14 टेबल लगाई गई हैं, लेकिन पुन्हाना विधानसभा क्षेत्र मंे 8 टेबल लगी हैं। 76-बादशाहपुर की मतगणना लगभग 25 राउंड में पूरी होगी। इसी प्रकार, 81-पुन्हाना विधानसभा क्षेत्र की मतगणना 8 टेबल लगाए जाने के कारण मतगणना 25 राउंड में पूरी होगी। लोकसभा क्षेत्र में सबसे कम 79-नूंह विधानसभा क्षेत्र की मतगणना 14 राउंड में पूरी होगी।
72-बावल विधानसभा क्षेत्र की मतगणना 19 राउंड में होगी और 74-रेवाड़ी विधानसभा क्षेत्र की मतगणना 18 राउंड में पूरी होगी। इसी प्रकार,75-पटौदी विधानसभा क्षेत्र की मतगणना 18 राउंड में तथा 77-गुड़गांव विधानसभा क्षेत्र की मतगणना 23 राउंड में होगी। 78-सोहना विधानसभा क्षेत्र की मतगणना 17 राउंड में तथा 80- फिरोजपुर झिरका में वोटों की गिनती 18 राउंड में पूरी होगी।

You cannot copy content of this page