“रॉकफोर्ड स्कूल के छात्र दीपांशु पांडेय की रंगोली से निकले देश भक्ति के संदेश “

Font Size

प्रदेश के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ने बच्चों को पुरस्कृत किया

राज्य स्तरीय बाल महोत्सव में रॉकफोर्ड के बच्चों ने मचाई धूम

हजारों दर्शक बने दीपांशु की कला के मुरीद

भगत सिंह को आकृति को देख चकित थे विशिष्ट अतिथि

आशीष गुप्ता की रंगोली को भी मिली खूब सराहना

"रॉकफोर्ड स्कूल के छात्र दीपांशु पांडेय की रंगोली से निकले देश भक्ति के संदेश " 2

गुरुग्राम। हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद् द्वारा 24 नवम्बर को आयोजित राज्य स्तरीय बाल महोत्सव के समापन समारोह में विभिन्न राज्यों से आये हुए लगभग 400 से अधिक बच्चों ने भिन्न -भिन्न प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया। सभी बच्चों ने अपनी प्रतिभा का जोरदार प्रदर्शन किया। वहां रॉकफोर्ड कॉन्वेंट सीनियर सैकेंडरी स्कूल के छात्र दीपांशु पांडेय एवं आशीष गुप्ता की रंगोली ने देशभक्ति का ऐसा प्रदर्शन किया कि हजारों दर्शक मंत्रमुग्द्ध हो गए। इसे देखकर लग रहा था कि बच्चे देशभक्ति की भावना से ओतप्रोत हैं जबकि उनमें भारतीय संस्कृति व संस्कार कूट कूट कर भरे हुए हैं। रॉकफोर्ड स्कूल के छात्र दीपांशु पांडेय द्वारा बनाई गयी अमर शहीद भगत सिंह की आकर्षक आकृति तथा आशीष द्वारा चित्रित भगवान बुद्धा की ध्यानस्थ मूर्ति में वहां मौजूद हजारों दर्शकों ने सजीव एवम संदेशपरक चित्रण महसूस किया। दोनों कलाकृतियों पर लोगों की नजरें बरबस ही टिकी की टिकी रह जाती थीं। दोनों बच्चों की कलात्मक दक्षता की प्रशंसा करने वालों की लंबी कतार लग गयी।

"रॉकफोर्ड स्कूल के छात्र दीपांशु पांडेय की रंगोली से निकले देश भक्ति के संदेश " 3

जिला बाल कल्याण परिषद् चंडीगढ़ के महासचिव कृष्ण ढुल , छात्र दीपांशु की रंगोली से इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने उसे यही रंगोली पारितोषिक वितरण के समय मुख्य अतिथि व हरियाणा प्रदेश के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य के आगमन पर उनके स्वागत में बनाने के लिए आमंत्रित किया। सभी उसकी इस कला के मुरीद बन गए। वहाँ उपस्थित अतिथियों ने दीपांशु से हाथ मिलाया एवं उसकी रंगोली को सर्वोत्तम बताया।

सभी ने उसका उत्साह बढ़ाया और कहा कि उसने अमर शहीद भगत सिंह के सजीव चित्रण के माध्यम से सच्ची श्रद्धांजलि दी है। इस मौके पर दर्शकों ने शहीद भगत सिंह की कुर्बानी याद कर उन्हें श्रद्धांजलि दी । वहां उपस्थित कुछ दर्शकों की तो आँखें भी नम दिखाई दीं।

"रॉकफोर्ड स्कूल के छात्र दीपांशु पांडेय की रंगोली से निकले देश भक्ति के संदेश " 4

रंगोली प्रतियोगिता में तृतीय ग्रुप में दीपांशु पांडेय ने प्रथम तथा चतुर्थ ग्रुप में आशीष गुप्ता ने भगवान बुद्धा की रंगोली में प्रथम स्थान प्राप्त किया। क्ले मॉडलिंग प्रथम ग्रुप में चन्दन प्रजापति ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

ग्रुप डांस में तृतीय ग्रुप में “नारी उत्पीड़न” को दर्शाते हुए तृतीया स्थान प्राप्त किया तथा वहां उपस्थित निर्णायक मंडल ने रॉकफोर्ड स्कूल की प्रस्तुति को विशेष रूप से सराहते हुए इसको सम्मानित किया।

राज्यस्तरीय बाल महोत्सव के समान पर पारितोषिक वितरण समारोह का आयोजन किया गया। इस खास आयोजन में प्रदेश के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ने सभी अव्वल बच्चों को पुरस्कृत किया। पारितोषिक वितरण समारोह के दौरान वहां उपस्थित हजारों के भीड़ के लिए रॉकफोर्ड कॉन्वेंट सीनियर स्कूल गुरुग्राम कौतूहल का विषय बना रहा।

रॉकफोर्ड कान्वेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल के निदेशक मुकेश डागर ने बच्चों इस उपलब्द्धि ओर खुशी जाहिर की है। उन्होंने विद्यार्थियों को बधाई दी और आगे भी इस कला की साधना को जारी रखने की प्रेरणा दी। श्री डागर ने बच्चों को प्रशिक्षित करने के लिए के स्कूल के शिक्षकों की भी सराहना की।

You cannot copy content of this page