पीएम मोदी ने देश के किसानों के समक्ष अपनी चार साल की उपलब्द्धियाँ रखी

Font Size

नई दिल्ली। केंद्र सरकार की योजनाओं का हकीकत जानने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देश भर के किसानों से नमो ऐप के जरिए सीधी बात की। प्रधानमंत्री ने किसानों से कहा कि 2022 तक किसानों की आय दोगुनी हो यह सुनिश्चित करने से लिए हम काम कर रहे है। इसके लिए आवश्यक कदम उठाये जा रहे हैं।

पीएम मोदी ने कहा, किसान हमारे अन्नदाता है, वे हमें भोजन देते हैं, पशुओं को चारा देते हैं और सभी उद्योगों को कच्ची सामग्री देते हैं। हमें उन पर भरोसा है। देश की खाद्य सुरक्षा को सुनिश्चित करने का पूरा श्रेय हमारे किसान भाइयों और बहनों को जाता है।

पीएम ने नाम लिए विना पूर्व की सरकारों पर आरोप लगाया कि शुरू से ही किसानों को उनके नसीब पर छोड़ दिया गया। इस सोच को बदलने के लिए एक निरंतर प्रयास की जरुरत थी, वैज्ञानिक प्रयास की जरुरत थी और पिछले 4 साल में हमनें काफी काम किया। इनमें जमीन के रख रखाव से लेकर के बाजार उपलब्ध कराने तक व्यापक योजनाएंआग की गईं है।

उन्होंने आश्वस्त किया कि हमारा प्रयास है कि किसानों को खेती की पूरी प्रक्रिया में हर कदम पर मदद मिले, यानी बुआई से पहले, बुआई के बाद और फसल कटाई के बाद भी देश के किसानों को उनकी उपज का सही मूल्य मिले, इसके लिए सरकार ने तय किया है की अधिसूचित फसलों के लिए एमएसपी उनकी लागत का कम से कम डेढ़ गुना घोषित किया जाएगा। प्रधानमंत्री ने दावा किया कि पीएम कृषि सिंचाई योजना के तहत आज देश भर में 99 सिंचाई परियोजनाएं पूरी की जा रही हैं।

उनका कहना था कि हर खेत को पानी मिले, इस लक्ष्य के साथ आगे बढ़ रहे हैं। किसानों को फसल को लेकर किसी भी तरह का जोखिम न हो, इसके लिए आज फसल बीमा योजना है।

पीएम ने खाद की चर्चा करते हुए कहा कि पहले खाद के लिए लंबी-लंबी कतारें लगती थी लेकिन अब किसानों को आसानी से खाद मिल रहा है। आज देश के किसानों को 100 फीसदी नीम कोटिंग वाला यूरिया मिल रहा है।

पीएम ने खेती में आधुनिक तकनीक के उपयोग पर कहा कि यह अच्छी बात है कि आज हमारा किसान अपनी मेहनत में आधुनिक मशीनों और उपकरणों को भी जोड़ रहा है और इसका लाभ अपने आस-पास के गांवों में भी पहुंचा रहा है।

You cannot copy content of this page