एमबीबीएस या बीडीएस में दाखिले की काउंसलिंग के लिए 17 से 21 जून तक करें आवेदन

Font Size

हरियाणा में एनईईटी-यूजी 2018 उतीर्ण उम्मीदवारों को आनलाइन पंजीकरण करवाना होगा

हरियाणा नोलेज कार्पोरेशन लिमिटेड (एचकेसीएल) के वेबपोर्टल www.uhsugadmissions.in पर होगा पंजीकरण

सुभाष चौधरी /प्रधान सम्पादक

चण्डीगढ़, 16 जून :  हरियाणा सरकार द्वारा शैक्षणिक सत्र 2018-19 के लिए एनईईटी-यूजी 2018 की मैरिट के आधार पर एसजीटी यूनिवर्सिटी, बुढ़ेडा गुरुग्राम के तहत संस्थानों सहित सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त, निजी गैर-सहायता प्राप्त मेडिकल या डेंटल संस्थानों में अंडर ग्रेजुएट, एमबीबीएस या बीडीएस पाठयक्रमों में दाखिले के लिए आनलाइन संयुक्त केन्द्रीकृत काउंसलिंग का आयोजन किया जाएगा।

एक सरकारी प्रवक्ता ने इस बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि एमबीबीएस या बीडीएस में दाखिले की विस्तृत प्रक्रिया को चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान निदेशालय की वेबसाइट www.dmerharyana.org से डाउनलोड भी किया जा सकता है।
उन्होंने कहा कि सभी पात्र एनईईटी उतीर्ण उम्मीदवारों को हरियाणा नोलेज कार्पोरेशन लिमिटेड (एचकेसीएल) के वेबपोर्टल www.uhsugadmissions.in के माध्यम से 17 जून सुबह 9.00 बजे से 21 जून, 2018 को रात 11.59 बजे तक स्वयं का आनलाइन पंजीकरण करवाना होगा।

मैरिट सूची 23 जून को प्रदर्शित की जाएगी। उम्मीदवारों द्वारा संस्थानों या पाठयक्रमों के लिए दिए गए अधिमान या पसंद की पहले राउंड की काउंसलिंग 24 जून सुबह 9.00 बजे से 25 जून, 2018 को रात 11.59 बजे तक होगी। संस्थानों या पाठयक्रमों का आनलाइन आवंटन अस्थायी आधार पर 28 जून को किया जाएगा। मेडिकल कॉलेजों के लिए पात्रता और मूल दस्तावेजों को प्रमाणीकरण तीन जूलाई को तथा डेंटल कॉलेजों के लिए 4 जुलाई को पंडित भगवत दयाल शर्मा स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय, रोहतक में होगा। चयनित उम्मीदवारों को 12 जुलाई तक संस्थानों में ज्वाइन करना होगा।

एनआरआई कोटा (एनआरआई, पीआईओ, ओसीआई और फोरेन नेशनल्स सहित) के तहत आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 20 जून से 5 जुलाई तक स्वयं का ऑनलाइन पंजीकरण करवाना होगा और उनकी मैरिट सूची सात जुलाई को प्रदर्शित की जाएगी। संस्थानों और पाठयक्रमों की पसंद 8 जुलाई को सुबह 9.00 बजे से 9 जुलाई को रात 11.59 बजे तक खोली जाएगी। इन उम्मीदवारों के लिए मेडिकल कॉलेजों हेतु योग्यता और मूल दस्तावेजों का प्रमाणीकरण 12 जुलाई को सुबह 10.00 बजे से लगातार पंडित भगवत दयाल शर्मा स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय, रोहतक में होगा तथा इसी दिन एनआरआई कोटा के तहत चयनित उम्मीदवारों को संस्थानों में ज्वाइन करना होगा।

उन्होंने कहा कि एनआरआई, पीआईओ, ओसीआई की सूची निकलने के उपरांत शेष बची सीटों के लिए केवल फोरेन नेशनल कैटेगिरी के तहत आवेदन करने वाले उम्मीदवारों पर विचार किया जाएगा। बशर्ते उन्होंने एनईईटी-यूजी 2018 उतीर्ण की हो।

प्रत्येक श्रेणी के तहत और प्रत्येक संस्थान की सीटों की अंतिम संख्या पंडित भगवत दयाल शर्मा स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय, रोहतक की वेबसाइट www.uhsr.ac.in और दाखिला वेबपोर्टल www.uhsugadmissions.in पर भी प्रदर्शित की जाएगी। प्रत्येक श्रेणी के लिए आरक्षण और आयु इत्यादि की छूट राज्य की आरक्षण नीति के तहत प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि दस्तावेज प्रमाणीकरण के समय मूल दस्तावेज और फीस जमा करने में असफल रहने वाले किसी भी उम्मीदवार के दाखिले के लिए उनके दावे पर विचार नहीं किया जाएगा।

You cannot copy content of this page