धर्म जाति से ऊपर उठकर चार साल से मानवसेवा कर रहे हैं रोहताश बेदी

Font Size
: रमजान के महिने में मुस्लिम गावों को टेंकरों से पानी भिजवाने का कर रहे हैं
: हर महिना 1500 से 2000 टेंकर पानी मुफ्त गावों में सप्लाई कर

ते हैं

यूनुस अलवी

धर्म जाति से ऊपर उठकर चार साल से मानवसेवा कर रहे हैं रोहताश बेदी 2

मेवात

:

मानव सेवा सबसे बडा धर्म है, इसी उद्देश्य को लेकर रोहताश बेटी पिछले चार सालों से सोहना विधान सभा के करीब 50 गावों में मुफ्त पीने के पानी के टेंटर भिजवा रहा है। रमजान के महिने में उनका अधिक फोकस मुस्लिम बहुल्य गावों का होता है। इतना ही नहीं वह लोगों के भंडारा या गरीब लोगों की शादियों में भी मुफ्त पानी के टेंकरों से सप्लाई करता है। पिछले चार सालों से सोहना विधानसभा में रोजाना 5 से 10 टेंकर भिजवाऐ जाते हैं। महिना में 1500 से 2000 तक टेंकरों की सप्लाई होती है। रोहताश बेदी वैसे तो युवा कांग्रेस पार्टी से जुडे हुऐ हैं लेकिन वह मानव सेवा को पार्टी से ऊपर रखते हैं इस लिए वह लोगों को जाति और पार्टी पूछकर पानी नहीं भिजवाते हैं।
सोहना विधान सभा इलाके में बहलपा, बलियावास, भोंडसी, जोलाका, बिलाका, लोहसिंघानी, सोहना शहर, नुनेरा , सांचोली, निजामपुर, रायपुर, चाहल्का, खोयरी ढिडारा, गुनावट, काललपरुी, सेवा रानियाकी तावड़ू सहित 50 से अधिक ऐसे गांव है जिनमें या तो खारा पानी है या फिर उनक गावों में पानी की सप्लाई प्रयाप्त नहीं हो पाती है। तावड़ू-सोहना विधान सभा में पलवल-बलबगड़ रोड पर तकरीबन 25-30 गांव में खारा पानी है जहां पर अक्सर पानी की सप्लाई की जाती है। पिछले चार सालों से आम लोगों को सप्लाई तो की जाती है लेकिन हर साल रमजान के महिने में मुस्लिम गावों को प्राथमिकता ज्यादा दी जाती है।
उमर मोहम्मद, हाजी फय्याद, लियाकत अली, हेदर का कहना है कि रोहताश बेदी एक सामाजिक आदमी है, उनके अंदर धार्मिक कटटरता नाम की भी नही है। उनके अधिक्तर गावों में पीने के पानी की भरी किल्लत है। जिन गावों में खारी पानी होता है या फिर बिजली या पानी की किल्लत होने पर एक फोन पर ही पानी का टेंकर भेज दिया जाता है। लोगों का कहना है कि काफी समय से मेवात में प्रयाप्त बरसात ना होने की वजह से जमीनी वाटर लेबर गेहरा चला गया है। अधिक्तर गावों में पानी खारा हो गया है या फिर पुराने बोरिंग फैल हो गऐ हैं। इस वजह से लोगों को वाटर सप्लाई पर ही निर्भर रहना पडता है। लोगों का कहना है कि रोहताश बेदी बिना किसी लाचल के पिछले चार साल से पानी की सप्लाई करते आ रहे हैं। वहीं उनका कहना है कि उनके इलाके में ओर भी बहुत से नेता और समाजसेवी हैं जिनका इस ओर कोई ध्यान नहीं हैं।
क्या कहते हैं रोहताश बेदी
प्रदेश युवा कांग्रेस से जुडे एंव समाजसेवी रोहताश बेदी का कहना है कि पानी से पतला कुछ नहीं है, पानी की गरीब-अमीर सब को ही जरूरत पडती है लेकिन सरकारों की अनदेखी के चलते अभी बहुत से गांव ऐसे हैं जहा प्रयाप्त पीने के पानी का इंतजाम नहीं हैं। रोहताश का कहना है कि ये सब वह अपने मन की शांति के लिए करता है। उसके बावजूद भी कुछ लोग इसे राजनेतिक तौर से जोडते हैं। रोहताश का कहना है कि पानी के लिए जब भी किसी आदमी का फोन आता है वह उसकी जाति, धर्म और पार्टी नहीं पूछता और बिना लाचल के पानी भिजवा देता है।

You cannot copy content of this page