सीएम 5 मई को करेंगे चार सौ व्यायामशाला का उद्घाटन

Font Size
गुरुग्राम, 01 मई। आगामी 5 मई को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा पूरे हरियाणा प्रदेश में 400 से ज्यादा व्यायामशालाओं का उद्घाटन किया जाएगा, जिसके अंतर्गत गुरुग्राम जिला में भी तीन व्यायामशालाओं का उद्घाटन होगा। 
 
इस कार्यक्रम को लेकर आज मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री राजेश खुल्लर ने वीडियों कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जिलों के उपायुक्तों को दिशा निर्देश दिए। उनके साथ सूचना जन संपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक समीरपाल सरो तथा विकास एवं पंचायत विभाग के निदेशक संजय जून भी थे।
 
इस अवसर पर गुरुग्राम के उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने श्री खुल्लर को बताया कि गुरुग्राम जिला में तीन गांवो में व्यायामशालाएं तैयार हैं, जिनका उद्घाटन 5 मई को होगा। ये गांव हैं-डाबोदा, घोषगढ़ तथा नोरंगपुर। उन्होंने बताया कि इनके अलावा, जिला के 15 अन्य गांवों में व्यायामशालाएं बनाने का कार्य चल रहा है। 
 
5 मई शनिवार को इन तीनों गांवों में प्रात: 8 बजे से उद्घाटन कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे जिसके अंतर्गत युवाओं तथा ग्रामीणों को योगाभ्यास करवाया जाएगा। इन गांवों में स्क्रीन लगाकर मुख्यमंत्री द्वारा जिला पंचकुला के गांव कनौली में किए जाने वाले उद्घाटन कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया जाएगा और ग्रामीण अपने गांव से सीधे उस कार्यक्रम को देख पाएंगे। 

उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने बताया कि इन व्यायामशालाओं की देख-रेख तथा रख-रखाव ग्रामीणों द्वारा ही समिति बनाकर की जाएगी। उन्होंने कहा कि व्यायामशाला में गांवों के युवा, बुजुर्ग तथा बच्चे योग अभ्यास करने के साथ-साथ अन्य खेल भी खेल पाएंगे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार का प्रयास है कि युवा शक्ति को सकारात्मक दिशा में लगाया जाए। ग्रामीण अंचल में छुपी खेल प्रतिभाओं की पहचान करके उन्हें तराशा जाए ताकि वे अभ्यास करके प्रदेश और देश का नाम रोशन करें। उन्होंने बताया कि उस दिन इन गांवों में ग्राम सभा की विशेष बैठक भी आयोजित की जाएगी।
 
वीडियों कान्फ्रेंसिंग में बताया गया कि गुरुग्राम जिला में इन तीनों गांवों में व्यायामशालाओं का उद्घाटन पटौदी की विधायक श्रीमति बिमला चौधरी करेंगी। जब मुख्यमंत्री पंचकूला के कनौली गांव से उद्घाटन कर रहे होंगे उस समय वह गांव डाबोदा में उपस्थित होंगी। मुख्यमंत्री सीधे प्रसारण के माध्यम से ग्रामीणों को संबोधित भी करेंगे। 
 
इस वीडियों कान्फे्रंसिंग के बाद अतिरिक्त उपायुक्त आर के सिंह ने सभी संबंधित अधिकारियों की बैठक अपने कार्यालय में बुलाकर उन्हें तैयारियों के संबंध में दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जब भी कोई अधिकारी गांव में अपने विभाग से संबंधित कार्यो के लिए दौरे पर जाएगा तो वह व्यायामशाला का भी निरीक्षण अवश्य करके आएगा ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उसका सदुप्योग हो रहा है।
इस अवसर पर जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी नरेंद्र सारवान, एनआईसी की जिला सूचना विज्ञान अधिकारी अंजलि धींगड़ा, जिला खेल अधिकारी परसराम, जिला शिक्षा अधिकारी रविंद्र कुमार, उप जिला शिक्षा अधिकारी मुकेश यादव भी उपस्थित थे। 

You cannot copy content of this page