जानिये ! कैसे गुरुग्राम पर मेहरबान रहा वर्ष 2017 !

Font Size

प्रदेश सरकार की दरियादिली से मिली दर्जनों सौगात

जीएमडीए के गठन से लेकर रेरा अथॉरिटी तक की यात्रा रही ऐतिहासिक 

हीरो होंडा चौंक फ़्लाइओवर से ट्रेफिक समस्या से निजात

सरकारी यूनिवर्सिटी व टावर ऑफ जस्टिस ने शहर को बनाया ख़ास 

 
जानिये ! कैसे गुरुग्राम पर मेहरबान रहा वर्ष 2017 ! 2
गुरुग्राम, 29 दिसंबर। वर्ष 2017 के दौरान गुरुग्राम जिला को केन्द्र व राज्य सरकार के कई नए प्रोजैक्ट मिले । इस  वर्ष  में जहां एक ओर गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण को आधिकारिक तौर पर हरी झंडी मिली और बिल्डरो की ज़्यादतियों से फ़्लैट ख़रीद्दरो को राहत दिलवाने के लिए रेरा अथॉरिटी का गठन किया , वरिष्ठ आइ ए एस अधिकारी डॉक्टर के के खंडेलवाल को इसका चेयरमैन नियुक्त किया , वही ट्रेफिक जाम की समस्या से लोगोंं को निजात दिलाने के लिए वर्षों से लम्बित  हीरो होंडा चौंक फ़्लाइओवर का निर्माण करवा लोगों की यात्रा सुगम बनाने के  लिये कई सड़क परियोजनाओं, फ़्लाइओवर , अंडरपास व एलिवेटेड हाइवे की सौगात मिली। साथ ही वर्षों बाद मिलीजानिये ! कैसे गुरुग्राम पर मेहरबान रहा वर्ष 2017 ! 3
 सरकारी यूनिवर्सिटी और इंटरनेशनल आर्बिट्रेशन सैंटर के तोहफे ने जिले की प्रतिष्ठा में चार चाँद लगा दी.
 

विश्वविद्यालय की नीव

 वर्ष-2017 प्रदेश के गुरुग्राम जिला के लिए हर लिहाज से स्वर्णिम वर्ष रहा क्योंकि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने को गुरुग्राम के पहले सरकारी विश्वविद्यालय की नीव रखकर यहाँ के लोगों  की पिछले काफ़ी समय से लंबित विश्वविद्यालय की मांग को पूरॉ किया । गुरुग्राम में इस विश्वविद्यालय के निर्माण का रास्ता साफ हो गया है । इतना ही नही गुरुग्राम मे पब्लिक ट्रांसपोर्ट की सुविधा में इजाफा करने के लिए गुरुग्राम में रैपिड मैट्रो के द्वितीय चरण का भी मुख्यमंत्री ने लोकार्पण किया। इस द्वितीय चरण की मैट्रो रेल ट्रैक की लंबाई 6.6 किलोमीटर है और इसमें 5 स्टेशन हैं- डीएलएफ फेस-1, सैक्टर 42-43, सैक्टर 53-54, सैक्टर 54 चौक और सैक्टर 55-56। इस टै्रक पर 4-5 मिनट के अंतराल पर 7 ट्रेन प्रात: 6:05 बजे से मध्य रात्रि 12:36 बजे तक चलती है। प्रत्येक ट्रेन में तीन कोच हैं और 6 सीट महिलाओं व वरिष्ठ नागरिकों के लिए आरक्षित की गई है। अब सिकंदरपुर मैट्रो स्टेशन से सैक्टर 55-56 तक रैपिड मैट्रो की सुविधा हो गई है। 
 

चार लेन फलाईओवरजानिये ! कैसे गुरुग्राम पर मेहरबान रहा वर्ष 2017 ! 4

 
केंद्रीय सडक़ परिवहन, राजमार्ग एवं पोत परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने 34 करोड़ रूपए की लागत से महरौली-गुरुग्राम मार्ग पर सिग्रेचर टॉवर के समीप महाराणा प्रताप चौक पर नवनिर्मित चार लेन फलाईओवर तथा 30 करोड़ रूपए की लागत से राजीव चौक पर चौधरी बख्तावर सिंह मार्ग से दिल्ली की ओर जाने के लिए निर्मित दो लेन का भूमिगत पारपथ का उद्घाटन किया ताकि ट्रेफिक व्यवस्था सुचारू रहे। इतना ही नही, हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने गुरुग्रामवासियों को हीरो होण्डा चौक पर नवनिर्मित फ्लाईओवर का उद्घाटन कर सौगात दी है जिससे यहां के लोगों की वर्षो सेे लंबित मांग पूरी हुई है।
 

जानिये ! कैसे गुरुग्राम पर मेहरबान रहा वर्ष 2017 ! 5देश का सबसे बड़ा लोक निर्माण विश्राम गृह

 वर्ष-2017 में गुरुग्राम को प्रदेश का सबसे बड़ा लोक निर्माण विश्राम गृह भी मिला जिसका उद्घाटन मुख्यमंत्री द्वारा किया गया।  लगभग 100 कमरों का लोक निर्माण विश्राम गृह 35 करोड़ रूपये की लागत से बनकर तैयार हुआ है। यह विश्राम गृह 4.7 एकड़ भूमि पर बनाया गया है। इसमें ड्राइवर तथा अन्य स्टॉफ के ठहरने की भी व्यवस्था की गई है जिसे मिलाकर इसमे लगभग 100 कमरे है।

 राष्ट्रपति  के हाथों स्मार्ट ग्राम योजनाजानिये ! कैसे गुरुग्राम पर मेहरबान रहा वर्ष 2017 ! 6

 
वर्ष-2017 में देश के तत्कालीन राष्ट्रपति  प्रणब मुखर्जी गुरुग्राम पधारे और स्मार्ट ग्राम योजना के तहत 100 गांवो को स्मार्ट बनाने के लिए गोद लिया। अब इन गांवों में शहरों के समान सुविधाएं उपलब्ध होगी। प्रथम चरण में राष्ट्रपति द्वारा गुरु ग्राम जिला के 5 गांव गोद लिए गए थे जिनमें स्मार्ट ग्राम में शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि, कौशल विकास, बिजली, पेयजल, रोजगार आदि क्षेत्र में काफी काम हुए है और इन पांच गांवों में अभूतपूर्व सफलता को देखते हुए राष्ट्रपति ने इस गांव की संख्या को 5 से बढ़ाकर 100 कर दिया है। 

 जानिये ! कैसे गुरुग्राम पर मेहरबान रहा वर्ष 2017 ! 7टॉवर ऑफ जस्टिस में इंटरनेशनल आर्बिट्रेशन सैंटर

 
गुरुग्राम में पिछली सरकार के कार्यकाल से लंबित पड़े जिला न्यायालय के निर्माण को भी वर्तमान प्रदेश सरकार के कार्यकाल में अमलीजामा पहनाया गया। इस साल टावर ऑफ जस्टिस का निर्माण कार्य शुरू हुआ जिसे 7 एकड़ भूमि पर लगभग 180 करोड़ रूपये की लागत तैयार किया जाएगा। इस टॉवर ऑफ जस्टिस में इंटरनेशनल आर्बिट्रेशन सैंटर बनाया जाएगा। यह  सैंटर अतंर्राष्ट्रीय स्तर के समझौता संबंधी विवादों का समाधान करवाने के लिए एक प्लेटफार्म उपलब्ध करवाएगा। 

 सबसे बड़े तितली रक्षागृह की भी नींव रखी

 
गुरुग्राम में उत्तरी भारत के सबसे बड़े तितली रक्षागृह की भी नींव रखी गई। यह रक्षागृह लगभग 15 एकड़ भूमि पर गुरुग्राम के सैक्टर-52 में विकसित किया जाएगा। यह पार्क तितलियों के बारे में वैज्ञानिक ज्ञान की एक प्रदर्शनी होने के साथ साथ गुरूग्राम शहर में एक हरित क्षेत्र होगा। इस परियोजना की एक अन्य विशेषता यह है कि भारत में पहली बार इस पार्क में जुगनू  अनुभाग की स्थापना भी की जा रही है। तितली रक्षागृह में सूचना एंव प्रदर्शन केन्द्र, लार्वा /प्यूपा क्षेत्र, अनुकूल पौधों का समूह क्षेत्र, अनुकूल समूह प्रजाति पौधशाला, अन्त:गृह प्रजनन हेतू ग्रीन हाउस, कार्यालय एंव अभिलेख कक्ष, पुश्प पार्क, नक्षत्र उद्यान, पौधशाला क्षेत्र, जुगनु संरक्षण क्षेत्र, जलपान गृह आदि विकसित किये जाएंगे। इसके साथ ही हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने  मुशैदपुर में हरियाणा के शुष्क व अर्ध शुष्क क्षेत्रों के लिए कृषि वानिकी मॉडल प्रदर्शन केंद्र का उद्घाटन किया और स्व. राव महाबीर सिंह हर्बल पार्क का शिलान्यास किया।
 

जानिये ! कैसे गुरुग्राम पर मेहरबान रहा वर्ष 2017 ! 8पटौदी उपमंडल में 50 बिस्तरों वाले नागरिक अस्पताल का उद्घाटन

 
यदि स्वास्थ्य सुविधाओं की बात की जाए तो मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गुरुग्राम जिला के पटौदी उपमंडल में 50 बिस्तरों वाले नागरिक अस्पताल का उद्घाटन किया जिसपर लगभग 9 करोड़ रूपये से की राशि खर्च की गई है।  

  गुरुग्राम जिला के शहरी क्षेत्र को भी खुले में      शौचमुक्त घोषितजानिये ! कैसे गुरुग्राम पर मेहरबान रहा वर्ष 2017 ! 9

 
भारत सरकार के पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय द्वारा  गुरुग्राम जिला के शहरी क्षेत्र को भी खुले में शौचमुक्त घोषित कर दिया गया है। अब गुरुग्राम जिला के ग्रामीण क्षेत्र के साथ शहरी क्षेत्र भी पर्णतया: खुले में शौचमुक्त हो गया है। अत: अब पूरा गुरुग्राम जिला ओडिएफ प्लस की ओर अग्रसर हे । 

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page