गणतंत्र दिवस समारोह में दिखेंगी विकासात्मक गतिविधियों की झांकियां

Font Size

गुरुग्राम, 28 दिसंबर। गणतंत्र दिवस समारोह में हर बार सरकार की विकासात्मक गतिविधियों तथा जन कल्याण की नीतियों पर आधारित झांकियां  प्रदर्शित की जाती हैं। इस बार गुरुग्राम के जिला स्तरीय समारोह में दर्शकों को विभिन्न विभागों द्वारा नए थीमों पर तैयार की गई झांकियां देखने को मिलेगी। 

उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने आज गणतंत्र दिवस समारोह के आयोजन को लेकर लघुसचिवालय के सभागार में आयोजित बैठक में इस आशय की जानकारी दी। उन्होंने विभागों के जिला कार्यालयों के प्रभारियों को गणतंत्र दिवस समारोह के लिए नए थीम भी सुझाए। उदाहरण के तौर पर उन्होंने कहा कि नगर निगम गुरुग्राम द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी), स्वच्छ भारत मिशन के तहत घर-घर कचरा एकत्रित करने की प्रणाली को प्रदर्शित किया जा सकता है। इसी प्रकार, शिक्षा विभाग द्वारा सक्षम ब्लॉक व जिला योजना, लर्निंग इनहास्मेंट प्रोग्राम तथा डिजिटल लिटरैसी, बैंकर्स द्वारा कैशलैश लेनदेन, प्रधानमंत्री जन-धन योजना, अटल पेंशन योजना, रूपे डैबिट कार्ड आदि वितीय समावेश की योजनाओं पर झांकी तैयार की जा सकती है। 

उन्होंने कहा कि खाद्य एवं आपूर्ति विभाग द्वारा ई-पीडीएस अर्थात् ई-राशन प्रणाली तथा प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा निर्भया सैंटर, पुलिस विभाग द्वारा हरसमय, पोर्टल, मित्र कक्ष व महिला पुलिस थानों, एचएसआईआईडीसी द्वारा उद्यमी प्रोत्साहन नीति तथा ईज ऑफ डुईंग बिजनेस, स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रधानमंत्री मातृत्व सुरक्षा योजना आदि पर झांकियां प्रस्तुत करके आम जनता को सरकार की महत्वकांक्षी योजनाओं के बारे में अवगत करवाया जा सकता है। उपायुक्त कहा कि इसी प्रकार अन्य विभागों को भी सरकार की उनके विभाग के माध्यम से लागु की जा रही नवीनतम योजना को प्रदर्शित करने के प्रयास करने चाहिए। 

इस बार गणतंत्र दिवस पर की जाने वाली नई पहल में जिला में सीएसआर के तहत श्रेष्ठ काम करने वाले तीन एनजीओ व कार्पोरेट कंपनियों, स्वच्छ भारत मिशन के तहत अपने यहां कम्पोस्ट प्लांट लगाने तथा कचरा अलग-अलग करने का काम करवाने वाली तीन आरडब्ल्यूए, श्रेष्ठ सफाई करने वाले तीन सफाई कर्मी, प्राईमरी, सकेण्डी तथा हायर ऐजुकेशन में से तीन शिक्षकों तथा जिला का नाम रोशन करने वाले उत्कृष्ट खिलाडिय़ों तथा अचीवर्स को भी सम्मानित किया जाएगा। इस बारे में जिला प्रशासन की वैबसाईट के माध्यम से आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे और उनका चयन करने के लिए अतिरिक्त उपायुक्त प्रदीप दहिया, नगराधीश मनीषा शर्मा, तथा नगर निगम के एडीशनल मुनीसिपल कमीशनर वाई एस गुप्ता की कमेटी बनाई गई है।

उपायुक्त ने गणतंत्र दिवस समारोह में प्रस्तुत किए जाने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों में प्राइवेट स्कूलों की भागीदारी करवाने के निर्देश भी शिक्षा विभाग के अधिकारियों को दिए और कहा कि राष्ट्रीय पर्व में प्राइवेट स्कूलों को उत्साह के साथ अपनी उपस्थिति दर्ज करवानी चाहिए। यह प्रत्येक कार्यक्रम 7 मिनट से ज्यादा अवधि का नहीं होना चाहिए। 

जिला गुरुग्राम में गणतंत्र दिवस पर इस बार स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस की बीच की अवधि में देश के लिए अपने प्राणों की शहादत देने वाले जिला के वीरों के परिवारों को विशेष रूप से आमंत्रित करके सम्मानित किया जाएगा। यह निर्णय जिला प्रशासन द्वारा लिया गया है। स्वतंत्रता दिवस से लेकर अब तक जिला गुरुग्राम के गांव शेखुपुर माजरी के जसवंत सिंह का नाम शामिल है जिसके परिवार को प्रशासन के निर्णय अनुसार गणतंत्र दिवस समारोह में मंच पर आमंत्रित करके सम्मानित किया जाएगा। याद रहे कि जसवंत सिंह केंद्रीय रिज़र्व पुलिस बल में सिपाही के तौर पर कार्यरत थे और उसने जम्मू कश्मीर के पुलवामा में आतंकवादियों से लोहा लेते हुए अपने प्राणो का सर्वोच्च बलिदान दिया था। उनका गत् 27 अगस्त को राजकीय सम्मान के साथ गांव शेखुपूर मांजरी में अंतिम संस्कार किया गया था। उनके गांव के राजकीय विद्यालय का नाम भी शहीद जसवंत सिंह के नाम पर रखा गया है तथा शहीद के परिवार को केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह के हाथो राज्य सरकार की तरफ से 50 लाख रूपए की अनुग्रह राशि का चैक भी भेंट किया जा चुका है। शहीद जसवंत सिंह के परिजनों के अलावा जिला के अन्य शहीदों के परिवारों तथा स्वतंत्रता सेनानियों व उनकी वीरांगनाओ को भी समारोह में सम्मानित किया जाएगा। 

गौरतलब है कि गत वर्षो की भांति इस बार भी गणतंत्र दिवस समारोह ताऊ देवीलाल खेल परिसर स्थित चौधरी सुरेन्द्र सिंह मैमोरियल क्रिकेट पवेलियन में आयोजित किया जाएगा। इस समारोह में होने वाले मार्च पास्ट में पुलिस, गृहरक्षी बल, एनसीसी, स्काऊट्स व गाईड्स, प्रजातंत्र के प्रहरी, जिला रैडक्रास सोसायटी, इको क्लब आदि की टुकडिय़ां भाग लेंगी। गणतंत्र दिवस समारोह के लिए फुलड्रैस रिहर्सल 24 जनवरी को प्रात: 10 बजे आयोजित की जाएगी। समारोह में विभिन्न प्रकार के प्रबंध करने के लिए विभागों के अधिकारियों को ड्यूटियां सौंपी गई है। 

बैठक में उनके साथ नगराधीश मनीषा शर्मा , गुरुग्राम उतरी के एसडीएम भारत भूषण गोगिया, एसीपी जयसिंह, जिला शिक्षा अधिकारी राम कुमार फलसवाल, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी नरेंद्र सारवान, जिला राजस्व अधिकारी हरिओम अत्री, जिला सैनिक बोर्ड के सचिव विंग कमांडर एनसी शर्मा, अग्रणी बैंक प्रबंधक आर सी नायक सहित विभिन्न विभागों के अधिकारीगण तथा महाविद्यालयों के प्राचार्य उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page