वाईएमसीए के विद्यार्थियों को अमेजन से मिला 27 लाख रुपये का पैकेज

Font Size
विश्वविद्यालय में अब तक का सर्वाधिक पैकेज, बेहतरीन है प्लेंसमेंट रिकार्ड
 
चंडीगढ़, 20 नवम्बर- हरियाणा की शीर्ष तकनीकी विश्वविद्यालयों में से एक वाईएमसीए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, फरीदाबाद के मौजूदा प्लेंसमेंट अभियान में विद्यार्थियों को अब तक का सर्वाधिक 27 लाख रुपये सालाना का वार्षिक पैकेज प्राप्त किया है जोकि विगत वर्ष 20 लाख रुपये के मुकाबले से काफी अधिक है।
विश्वविद्यालय के चार विद्यार्थियों को बहुराष्ट्रीय ई-कॉमर्स तथा क्लाउड कम्प्यूटिंग कंपनी अमेजन ने 27 लाख रुपये का पैकेज ऑफर किया है। जिन विद्यार्थियों को कंपनी द्वारा पैकेज ऑफर किया गया है, उनमें बी.टैक आईटी से जतिन बंसल व समीक्षा बंसल, कम्प्यूटर इंजीनियरिंग से दीप्ति गर्ग और एमसीए से साहिल शामिल है। मौजूदा सत्र में अब तक के प्लेंसमेंट अभियान में 187 विद्यार्थी विभिन्न शीर्ष कंपनियों के लिए चयनित हो सके है। इन रोजगार प्रदाता कंपनियों में प्रमुख कम्पनियां डेकिन एयर कंडिशनिंग, हिताची, टीसीएस, सैमसंग, हीरो मोटोकॉप तथा मारूति सजूकी प्रमुख हैं। 
विश्वविद्यालय के प्लेसमेंट रिकार्ड पर प्रसन्नता जताते हुए कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने कहा कि विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों ने सभी क्षेत्रों में खुद को साबित किया है और मौजूदा शैक्षणिक सत्र में प्लेसमेंट रिकार्ड शानदार है। उन्होंने कहा कि यह गर्व का विषय है जब शीर्ष कंपनियों के रोजगार प्रदाता वाईएमसीए के विद्यार्थियों की क्षमताओं को सराहते हैं और अंतिम परीक्षा परिणामों से पहले ही विद्यार्थियों के रोजगार सुनिश्चित हो जाते है। वाईएमसीए के भूतपूर्व विद्यार्थी आज पूरे विश्वभर में अपनी क्षमताओं की बदौलत प्रतिष्ठित कंपनियों में महत्वपूर्ण पदों पर अपनी सेवाएं दे रहे है, जिमसें डेकिन इंडिया, एमाजोन, सैमसंग तथा कई अन्य कंपनियां शामिल हैं।
शिक्षा की गुणवत्ता के लिए पहचाने जाने वाले वाईएमसीए विश्वविद्यालय ने हाल ही के दिनों में उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल की है। विश्वविद्यालय को 2014 में एसोचैम द्वारा सर्वश्रेष्ठ नवोदित विश्वविद्यालय से पुरस्कृत किया गया, 2016 में ‘ए’ ग्रेड नैक मान्यता हासिल हुई, मानव संसाधन मंत्रालय के तकनीकी शिक्षा गुणवत्ता सुधार कार्यक्रम के तीसरे चरण के लिए विश्वविद्यालय का चयन हुआ, सम्बद्धता विश्वविद्यालय का दर्जा हासिल हुआ और अब विश्वविद्यालय राष्ट्रीय प्रत्यायन बोर्ड (एनबीए) मूल्यांकन के लिए जा रहा है, जिससे विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रमों को वैश्विक स्तर पर पहचान मिलेगी।
प्लेसमेंट रिकार्ड में आये सुधार पर विश्वविद्यालय के ट्रेनिंग व प्लेसमेंट ऑफिसर प्रो. लखविन्द्र सिंह ने बताया कि विद्यार्थियों के लिए सॉफ्ट स्किल तथा मॉक इंटरव्यू पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय में रोजगार चयन के लिए विभिन्न क्षेत्रों से कंपनियों ने विद्यार्थियों का चयन किया है, जिससे सबसे ज्यादा संख्या इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों की है। इस वर्ष प्लेसमेंट में विश्वविद्यालय का प्रदर्शन विद्यार्थियों की संख्या तथा पैकेज दोनों लिहाज से काफी अच्छा रहा है। प्लेसमेंट प्रक्रिया में शामिल होने वाले लगभग 80 प्रतिशत इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों की प्लेसमेंट अब तक हो चुकी है और इस वर्ष के अंत तक शत प्रतिशत प्लेसमेंट का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
विगत वर्ष 2016-17 में विश्वविद्यालय के 327 विद्यार्थियों की प्लेसमेंट हुई थी तथा औसत पैकेज 4.67 लाख रुपये रहा था जो वर्ष 2015-16 के औसत पैकेज 3.74 के मुकाबले काफी अधिक है

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page