केन्द्रीय मंत्री राव इन्द्रजीत व एनएच अधिकारियों ने खेडक़ी दौला टोल शिफ्ट करने पर किया विचार 

Font Size

मानेसर में होगा 1200 मीटर लंबा एलीवेटिड हाईवे का निर्माण

बिलासपुर व बावल में फलाईओवर बनाने का निर्णय 

खेडक़ी दौला टोल प्लाजा को भी 8 किलोमीटर आगे शिफट करने बनी सहमति 

गुरुग्राम, 18 अगस्त। गुरुग्राम में मानेसर में 1200 मीटर लंबा एलीवेटिड हाईवे का निर्माण किया जाएगा तथा आईएमटी मानेसर चौक के निर्माणाधीन फलाईओवर को पूरा करने के साथ-साथ बिलासपुर तथा बावल में भी फलाईओवर बनाएं जाएंगे। इसके अलावा, खेडक़ी दौला टोल प्लाजा को भी 8 किलोमीटर आगे शिफट किया जाएगा।

ये निर्णय आज गुरुग्राम के सांसद एवं केंद्रीय शहरी विकास राज्यमंत्री राव इंद्रजीत सिंह के भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) तथा जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ दिल्ली-जयपुर हाईवे पर टै्रफिक का आवागमन सुचारू बनाने के लिए किए गए विचार-विमर्श के दौरान लिए गए। केंद्रीय राज्यमंत्री ने इन अधिकारियों के साथ राष्ट्रीय राजमार्ग के इस हिस्से का मुआयना भी किया।  उन्होंने कहा कि मानेसर वासियों की मांग पर मानेसर में लगभग 1200 मीटर लंबाई का एलीवेटिड हाईवे बनाया जाएगा और आईएमटी चौक पर निर्माणाधीन फलाईओवर के कार्य को इस वर्ष नवंबर माह के अंत तक पूरा किया जाएगा। यह फलाईओवर जहां उतरेगा उससे लगभग 250 मीटर आगे से एलीवेटिड हाईवे का निर्माण शुरू होगा जो एनएसजी  की बाउंडरी वॉल शुरू होने के स्थान तक बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि आईएमटी मानेसर चौक पर अधूरे पड़े फलाईओवर का निर्माण अगले 10-12 दिन में शुरू कर दिया जाएगा।

 

राव इंद्रजीत सिंह ने सभी मानेसर वासियों से अपील की है कि वे फलाईओवर तथा एलीवेटिड हाईवे के निर्माण में एनएचएआई को सहयोग दें।  राव इंद्रजीत सिंह ने यह भी बताया कि दिल्ली-जयपुर हाईवे पर आज बिलासपुर चौक तथा बावल चौक पर भी फलाईओवर बनाने का निर्णय लिया गया है और इन दोनों परियोजनाओं पर अगले तीन से चार महीनों में निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि खेडक़ी दौला टोल प्लाजा को शिफट करने के लिए जगह का सर्वेक्षण करवाया जा रहा है। आज उन्होंने जिला प्रशासन और एनएचएआई के अधिकारियों के साथ कुछ जगहों का मुआयना भी किया है।

 

ध्यान रहे कि गत 14 अगस्त को केंद्रीय सडक़ परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी गुरुग्राम में आयोजित कार्यक्रम में घोषणा की थी कि खेडक़ी दौला टोल प्लाजा को 8 किलोमीटर आगे शिफट किया जाएगा और जिस दिन राज्य सरकार इसके लिए जगह उपलब्ध करवा देगी, उसके तीन महीने बाद यह टोल प्लाजा शिफट हो जाएगा। उन्होंने कहा कि एक महीने में गुरुग्राम जिला प्रशासन एनएचएआई को टोल शिफट करने के लिए जगह उपलब्ध करवा देगा।  इस मौके पर एनएचएआई की तरफ से जयपुर संभाग के प्रोजैक्ट डायरेक्टर श्री गिरि, प्रोजैक्ट डायरेक्टर पी के कौशिक, उपायुक्त विनय प्रताप सिंह सहित जिला प्रशासन व एनएचएआई के अधिकारीगण उपस्थित थे।

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page