रक्षा मंत्री अरुण जेटली रूस जायेंगे : सामरिक साझेदारी पर होगी चर्चा

Font Size

भारत और रूस के बीच सैन्य और सैन्य तकनीकी सहयोग के मुद्दों की करेंगे समीक्षा 

नई दिल्ली : केन्द्रीय रक्षा, वित्त एवं कंपनी मामलों के मंत्री श्री अरूण जेटली एक उच्च स्तरीय भारतीय प्रतिनिधिमंडल के साथ आज से तीन दिनों की रूस की यात्रा पर जा रहे हैं.  वहां वे रूस की सरकार के साथ दो बैठकों की सह-अध्यक्षता करेंगे। खबर है कि श्री जेटली वहाँ सामरिक भागीदारी को लेकर रूस के रक्षा मंत्री से चर्चा करेंगे . इस बैठक में भारत और रूस के बीच सैन्य और सैन्य तकनीकी सहयोग के मुद्दों की पूरी श्रृंखला की समीक्षा भी होगी

21 जून को श्री जेटली विज्ञान और प्रौद्योगिकी पर भारत-रूस उच्च स्तरीय समिति की पहली बैठक की सह-अध्यक्षता रूस के उप-प्रधानमंत्री  दिमित्री रोगोजिन के साथ करेंगे। उच्च प्रौद्योगिकी में सहयोग पर चर्चा करने के लिए यह एक नई समिति है। यह बैठक नोवोसिबिर्स्क शहर में टेक्नोप्राम प्रदर्शनी के दौरान आयोजित की जाएगी। रक्षा मंत्री टेक्नोप्राम के मुख्य सत्र को संबोधित भी करेंगे, जो रूस का एक प्रमुख वार्षिक विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार प्रदर्शनी है।

23 जून को रश्रा मंत्री अपने रूस के सहयोगी जनरल सर्गेई शूगू के साथ मास्को में सैन्य-तकनीकी सहयोग पर भारत-रूस अंतर-सरकारी आयोग की 17 वीं बैठक के सह-अध्यक्ष होंगे। इस बैठक में दोनों देशों के बीच विशेष और विशेषाधिकारित सामरिक भागीदारी के ढांचे के भीतर भारत और रूस के बीच सैन्य और सैन्य तकनीकी सहयोग के मुद्दों की पूरी श्रृंखला की समीक्षा भी होगी।

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page