ना जान ना पहचान फिर भी इफ्तार में इकट्ठे हुए करीब एक हजार !

Font Size

: सोशल मीडिया से जुड़े युवाओं ने पुन्हाना में दी इफ्तार पार्टी

: आपसी भाई चारा कायम करने और गाली-गलौंच से बचने का लिया संकल्प

यूनुस अलवी

 
मेवात:   सोशल मीडिया (फेसबुक एवं वटसऐप) के दोस्तों के लिये पुन्हाना स्थित मरकज भवन के परिषर में रोजा इफ्तार पार्टी का आयोजन किया गया। रोजा इफ्तार पार्टी में मेवात, पलवल, फरीदाबाद, अलवर, भरतपुर, मथुरा, गुडगांव, गाजियाबाद, चंदीगढ और दिल्ली सहित प्रमुख इलाकों के करीब एक हजार युवा और मेवात के फिक्रबंद युवाओं ने भाग लिया। इस इफ्तार पार्टी में काफी संख्या में हिंदु समाज के युवाओं ने भी भाग लिया। इफ्तार पार्टी के आयोजन में आये खर्च को सभी में आपस में मिलकर वहन किया। प्रोग्राम की अध्यक्षता मदरसा अशरफुल-उलूम-दाऊदपुर अलवर के शेखुल हदीस मुफ़्ती मुहम्मद ज़ाकिर साहब आली मेव ने की। रोजा इफ्तार के बाद नोजवानों ने मिलकर कई अहमं फैंसले भी लिये।
 
    यह इफ्तार पार्टी कई मायनों में अलग एवं अनोखी थी जैसे, यह ना तो राजनैतिक प्रोग्राम था और ना ही किसी का निजी प्रोग्राम था, बल्कि इसका आयोजन सोशल मीडिया (फैसबुक-वटसऐप)से जुडे मेवात के कुछ शिक्षित, उत्साही, जौशीले और मेवात की फलाह व बेहबूद के लिए फिक्रमंद नौजवानों द्वारा आयोतित किया गया। इस इफ्तार पार्टी की एक बडी खासियत यह भी रही की इस प्रोग्राम में ना तो राजनैतिक तकरीर, दुनियावी बातें हुई बल्कि मेवात में आपसी भाईचारा कायम करने, एक दूसरे धर्म का सम्मान करने, अपने देश से मोहब्बत रखने, किसी के बहकावे में गाली गलौंच ना देने के अलावा आपसी भाईचारा, सामाजिक व साम्प्रदायिक सद्भाव को बढ़ाया दिये जाने मुद्दों में पर करीब डेढ घंटे तक चर्चा चली। वहीं फैसबुक और वटसऐप आदि पर एक दूसरे को गालीगलौंच करने, धार्मिक उनवांद फैलाने जैसी बुराईयों से युवाओं को दूर रहने की बात कही गई। आज नोजवान जुआ, सट्टा, शराब जैसी बुराइयों में लग कर अपनी जिंदगी तबाह व् बर्बाद कर रहा है। ऐसी बुराईयों से युवाओं को रोकने का आहवान किया गया।
 
   मदरसा मील खेड़ला से उस्तादे हदीस मुफ़्ती शहजाद साहब ने रमजान के महत्व, रमजान की अजमत, बरकत और रमजान माह की कद्र करने और अपने आपको बुराइयों से दूर रखने के बारे में अपने विचार रखे।
 

सोशल मीडिया का सही इस्तेमाल किया जाय : 

 
रमजान चौधरी, हाजी अलताफ आली, इरशाद हुसैन पंचायत समिति चैयरमैन पुन्हाना, उमर मोहम्मद पाडला, साहून काटपुरी, इब्राहीम इंजिनियर ने बताया कि इस प्रोग्राम में हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान और उत्तर प्रदेश राज्यों में आबाद मेवात इलाके से ताल्लुक रखने वाले युवाओं ने भाग लिया। इस मौके पर सोशल मीडिया का सही इस्तेमाल करने, गाली-गलौंच ना करने का संकल्प लिया गया। इसके अलावा, किसी भी धर्म, जाति, राजनेतिक पार्टी या नेता को गाली देने से प्रहेज करने का आहवान किया गया। इस मौके पर उन्होने खुशी जाहिर करते हुऐ कहा कि इतनी भारी संख्या में युवाओं का इकटठा होना अच्छी बात है। उनहोने कहा कि मेवात की सामाजिक, शैक्षिणिक समस्याओं का समाधान कराने के लिये युवाओं को सबसे आगे आने का आहवान किया गया।
 

इफ्तार पार्टी में कौन-कौन मौजूद रहे ? 

 
 इफतार पार्टी में हाजी अल्ताफ हुसैन आली, डॉ खलीकुल जमा दिल्ली, सिद्दीक़ अहमद मेव, रमजान चौधरी, इरसाद चेयरमैन, उमर पाडला, इब्राहीम इंजीनियर, सलामुद्दीन नोटकी, यूसुफ एडवोकेट, फारूख अबदुल्लाह ऐडवोकेट, शाहिद पतेरिया, मास्टर सरफराज, मौलाना हकीमुद्दीन, राशिद, अमीन मलाई, मौलाना परवेज़ फजलू बॉस, ज़ुबैर अहमद अलिग,आबिद, साजिद झांडा, सरफराज अंजुम मोर, मक़सूद ऊँचेडा, रफीक वकील ,वसीम मेवाती, अमन रावल्की,शाहिद पतरी अकरम मालब, मास्टर साहून मास्टर कय्यूम, मुबारक आली मेव ,तस्लीम अल्वी, अल्ताफ हुसैन धांधुका, शौकत अली, नासिर हुसैन के अलावा सेंकडो मेवात के पढ़े – लिखे युवाओं ने भा्ग लिया।
ना जान ना पहचान फिर भी इफ्तार में इकट्ठे हुए करीब एक हजार ! 2

You cannot copy content of this page