धान की पराली से हार्डबोर्ड बनाने की इच्छुक है आस्ट्रेलियन कम्पनी :  धनखड़

Font Size

बृजेश सिंह ने हरियाणा में उत्कृष्टता केंद्र खोलने की मंशा जताई 
आस्ट्रेलियन और भारतीय मूल के उद्योगपतियों के साथ हुई बैठक

धान की पराली से हार्डबोर्ड बनाने की इच्छुक है आस्ट्रेलियन कम्पनी :  धनखड़ 2चंडीगढ। पराली की समस्या से निपटने के लिए हरियाणा को एक नया रास्ता मिला है। दरअसल आस्ट्रेलिया में एक कंपनी पराली से हार्डबोर्ड बनाती है। इस कंपनी ने हरियाणा में आकर काम करने ही इच्छा भी जताई है। कंपनी के प्रतिनिधियों के अलावा आज हरियाणा के प्रतिनिधिमंडल ने कृषि मंत्री ओपी धनखड़ के नेतृत्व में आस्ट्रेलियन और भारतीय मूल के उद्योपतियों से भी बैठक की। बैठक में कई उद्योगपतियों ने हरियाणा में काम करने की इच्छा जताई है।

कृषि मंत्री ओपी धनखड़ ने इस बैठक के बाद बताया कि आस्ट्रेलिया में ऐमपैन प्राईवेट लिमिटेड कंपनी धान की पराली मैनेजमेंट के लिये हरियाणा मे काम करना चाहती हैं । यह कंपनी पराली से हार्ड बोर्ड बनाती है। कम्पनी के प्रतिनिधि जोन गौरमैन हरियाणा के कैथल जिले का दौरा भी कर चुके हैं। बैठक मंे जोन गौरमैन द्वारा हरियाणा में काम करने की इच्छा जताने के बाद कृषि मंत्री ओपी धनखड़ ने हरियाणा में पराली के बारे में सब जानकारी दी। धनखड़ ने उन्हें बताया कि हरियाणा में 90 लाख एकड़ में खेती होती है। करनाल क्षेत्र धान का कटोरा कहलाता है। हरियाणा में धान की पराली के समाधान के लिए कुछ रास्तों पर आगे बढे हैं। ऐसे में पराली से हार्डबोर्ड बनाने वाली कंपनी अगर यहां काम करती है तो यह अच्छा होगा। आज आस्ट्रेलियन उद्योगपतियों विशेषकर ऐमपैन कंपनी ने अपने इस प्रोजेक्ट के बारे में विशेष जानकारी भी दी। हरियाणवी प्रतिनिधि मण्डल ने इसमंे गहरी रूची दिखाई।

ज्ञात हो कि आज एसोचौम  आस्ट्रेलिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष यतींद्र गुप्ता व भारतीय दूतावास के काउंसिल जनरल बी वनलालवाना की पहल पर आस्ट्रेलिया से भारत मे काम करने के इच्छुक आस्ट्रेलियन  उद्योगपति व भारतीय मूल के उद्योगपतियों के साथ यह बैठक हुई थी।
कृषि मंत्री ओपी धनखड़ ने बताया कि  वेस्टर्न सिडनी विश्वविद्यालय के डायरेक्टर बृजेश के सिंह ने हरियाणा में उत्कृष्टता केंद्र खोलने की मंशा व्यक्त की। दा यूनिवर्सिटी आफ सिडनी के हरियाणा मूल के डाक्टर मेहर खटकड़ ने जेनेटिकस के माध्यम से हरियाणा मे दूध उत्पादन बढाने मे सहयोग करने का आश्वासन  दिया। जिससे हरियाणा के लिए नई संभावनाएं बन सकें। दूसरी ओर सिडनी स्थित हिंदू संगठनों ने भी इस प्रतिनिधि मण्डल का स्वागत किया। निहाल अगर, आस्ट्रेलिया  हिदू काउसिल के राष्ट्रीय  अध्यक्ष व ओवरसीज  फ्रेंड्स आफ बीजेपी आस्ट्रेलिया  के अध्यक्ष बालेश सिंह धनखड़  ने मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ,भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला, विधायक मूलचंद शर्मा व टेकचंमद शर्मा, पशुधन बोर्ड के चेयरमैन ऋषिप्रकाश  शर्मा का  स्वागत अनेक जानी-मानी हस्तियों के  साथ किया व दोपहर भोज का आयोजन किया।
बैठक के बाद धनखड़ ने बताया कि उद्योगपतियों  के साथ हुई यह बैठक काफी उपयोगी रही और आने वाले समय में हरियाणा को इसका फायदा मिल सकेगा।

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page