अंतरराष्ट्रीय योग दिवस : आयुष विभाग के प्रधान सचिव ने की तैयारियों की समीक्षा

Font Size

– जिला व उपमण्डल स्तर पर 21 जून को मनाया जाएगा योग दिवस

झज्जर, 12 जून : सोनू धनखड़ : जिला व उपमण्डल स्तर पर 21 जून को मनाए जाने वाले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियां आरंभ हो चुकी है। हरियाणा सरकार में स्वास्थ्य एवं आयुष विभाग के प्रधान सचिव अमित झा ने सोमवार को वीडियो कांफ्रेंस के जरिए झज्जर जिला में योग दिवस कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक को संबोधित किया।

लघु सचिवालय स्थित वीडियो कांफ्रेंस कक्ष में आयोजित बैठक में जिला प्रशासन की ओर से अतिरिक्त उपायुक्त डा. नरहरि बांगड़, एसडीएम बहादुरगढ़-बादली जगनिवास, जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डा. दलबीर राठी, जिला खेल अधिकारी राजबीर सिंह सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे। अमित झा ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर 13 से 15 जून तक जिला के जनप्रतिनिधि, प्रशासनिक अधिकारी व जनसाधारण को जिला स्तर पर प्रशिक्षण दिया जाएगा। अतिरिक्त उपायुक्त ने जानकारी देते हुए बताया कि झज्जर जिला में कार्यक्रम को लेकर तैयारियां आरंभ हो चुकी है। जिला मुख्यालय पर जहांआरा बाग स्टेडियम में यह प्रशिक्षण दिया जाएगा और इसी स्थल पर 21 जून को मुख्य कार्यक्रम भी आयोजित होगा।

अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि जिला मुख्यालय के अलावा बेरी, बादली व बहादुरगढ़ में भी उपमण्डल स्तरीय योग दिवस कार्यक्रम आयोजित होगा। इन स्थानों पर भी योगाभ्यास को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। मुख्य कार्यक्रम से पूर्व 19 जून को अंतिम रिहर्सल की जाएगी और 20 जून को योग मैराथन का आयोजन भी किया जाएगा। जहांआरा बाग स्टेडियम से लेकर लघु सचिवालय झज्जर तक 20 जून की सुबह 6 से 7 बजे तक योग मैराथन आयोजित होगी। इस मैराथन में जनभागीदारी को बढ़ावा देने के लिए सामाजिक, धार्मिक व पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया जाएगा। 

डा. बांगड़ ने वीडियो कांफ्रेंस के उपरांत उपस्थित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि योग प्रशिक्षण कार्यक्रम में सभी अधिकारी समय पर उपस्थित रहें और आस-पास के लोगों को भी इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए प्रेरित करें। योग दिवस के प्रतिभागियों का पंजीकरण जिला खेल अधिकारी करेंगे। इस दौरान संबंधित विभागों के अधिकारियों को भी उन्होंने आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। 

You cannot copy content of this page