पुराने होमगार्ड हटाकर नये लगाने का किया विरोध : लगाया रिश्वत लेने का आरोप

Font Size

: ड्यूटी से शहीद के भाई को भी हटाया

यूनुस अलवी

मेवात:    काफी समय से होमगार्ड की नोकरी कर रहे युवकों को हटाकर उनकी जगह नये होम गार्ड भरती किये जाने से नाराज युवकों ने सोमवार को नूंह स्थित होमगार्ड कार्यालय पर जमकर नारेबाजी की। युवकों ने आरोप लगाया कि उनको बिना किसी कारण के हटाकर पैसे लेकर नये लडकों को भर्ती किया गया। 
 
 अनीस ने बताया कि वह वर्ष 2014 से बतौर होमगार्ड काम कर रहा है। उसका बेल्ट नंबर 541 है। वे होमगार्ड की ट्रेनिंग लेकर भी आया है। उनका कहना है कि उसे बिना कोई सूचना दिये हटा दिया गया है। जब उसने होमगार्ड के दफ्तर में हटाने का कारण पूछा तो कहा कि कुछ दिन में लगा लेगें। अनीस का आरोप है कि यहां पर पुराने होमगार्ड को हटाया जा रहा है और पैसे लेकर नये लडकों को भर्ती किया जा रहा है। होमगार्ड दफ्तर में हर समय दलाल बेठे रहते हैं। उनका यह भी कहना है कि होमगार्ड के अधिकारियों ने चेतावनी दी है अगर अधिकारियों और मीडिया के सामने शिकायत की तो उनको किसी भी हालत में नोकरी नहीं दी जाऐगी।
 
   मुबारिक का कहना है कि उसके बेटे का बेल्ट नंबर 595 हैं। वह काफी समय से यहां लगा हुआ है। अब अधिकारियों ने पैसे लेने के चक्कर में पुराने होमगार्डाे को हटा दिया है तथा नये को लगाया जा रहा है। उन्होने सरकार और वीजिलैंस विभाग से मांग की है कि इस मामले की गहराई से जाचं की जाऐ। उनका कहना है कि लोगों को बैच नंबर काफी समय पहले से दे रखे हैं लेकिन अब उनकी जगह दूसरे लडकों को लगाया जा रहा है।
 

ड्यूटी पर शहीद का भाई भी हटाया 

 इजहार ने बताया कि वह और उसका भाई इरशाद दोनो होम गार्ड में नोकरी करते थे। गत वर्ष उसका भाई इरशाद और वह तावडू में पुलिस चौकी पर रात के समय ड्युटी दे रहे थे। अचानक एक एलपी ट्रक पुलिस चौकी में घुस गया जिसमें उसके भाई इरशाद और एक अन्य की मौत हो गई थी। वह भी वहीं पर ड्युटी पर था परंतु घटना से थोडी देर पहले वह इधर-उधर गस्त करने चला गया था। इजहार का कहना है कि उस समय मेवात के डीसी, एसपी और आईजी ने विश्वास दिलाया था कि तुम को पक्की नौकरी दी जाऐगी तथा जब तक पक्की नोकरी नहीं मिल जाती तुमकों होमगार्ड की नोकरी से कोई नहीं हटाऐगा। इजहार का कहना है कि होमगार्ड कार्यालय नूंह में  बेठे अधिकारियों को इससे कोई लेना देना नहीं उनको तो केवल पैसा चाहिये जो अधिकारियों को पैसा देगा वहीं होमगार्ड विभाग मेवात में नौकरी लगेगा।

You cannot copy content of this page