हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड सीनियर सैकेण्डरी परीक्षा का परिणाम घोषित

Font Size

 64.50 फीसदी विद्यार्थी हुए उत्तीर्ण 

स्वयं पाठी परीक्षार्थियों का परिणाम 36.73 फीसदी रहा

73.44 प्रतिशत लड़कियों ने बाजी मारी 

केवल 57.58 प्रतिशत लडक़े हुए उत्तीर्ण 

चंडीगढ़, 18 मई :  हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड, भिवानी की मार्च-2017 में संचालित सीनियर सैकेण्डरी (शैक्षिक) परीक्षा का परिणाम 64.50 फीसदी रहा है तथा स्वयंपाठी परीक्षार्थियों का परिणाम 36.73 फीसदी रहा है। शैक्षिक परीक्षा में 73.44 प्रतिशत कामयाब लड़कियों की तुलना में 57.58 प्रतिशत ही लडक़े सफलता प्राप्त कर सके हैं। इस प्रकार लड़कियों ने लडक़ों से 15.86 फीसदी ज्यादा पास प्रतिशतता देकर बढ़त हासिल की है।
इस परीक्षा परिणाम की घोषणा के उपरांत बोर्ड के प्रवक्ता ने बताया कि गत वर्ष नियमित परीक्षार्थियों का परिणाम 62.40 फीसदी रहा तथा स्वयंपाठी परीक्षार्थियों का परिणाम 54.22 रहा था। उन्होंने बताया कि परीक्षार्थी अपने परीक्षा परिणाम आज 18 मई, 2017 को सायं 4:00 बजे बोर्ड की वेबसाईट www.bseh.org.in पर देख सकते हैं। उन्होंने आगे बताया कि यह परिणाम बोर्ड द्वारा तैयार करवाई गई मोबाईल एप पर भी देखा जा सकता है। इस मोबाईल एप को गूगल प्ले स्टोर में जाने के बाद “Education Board Bhiwani Haryana” सर्च करते हुए डाऊनलोड किया जा सकता है। बोर्ड की वैबसाईट पर जिलानुसार, संकायनुसार प्रथम, द्वितीय, तृतीय स्थान प्राप्तकत्र्ता परीक्षार्थियों का परिणाम भी उपलब्ध रहेगा। यह सूची अस्थाई तौर पर जारी की जा रही है, चूँकि सूची को अंतिम रूप पुन: जाँच/ पुनर्मूल्यांकन के केस हल होने उपरांत दिया जाता है।
उन्होंने आगे बताया कि पहली बार प्रमाण-पत्रों पर आधार नम्बर अंकित किये जा रहे हैं। लगभग 5000 परीक्षार्थी ऐसे हैं जिनके आधार कार्ड नम्बर वांछित हैं अर्थात् अपडेट नहीं करवाए गए हैं। उनके परीक्षा परिणाम छात्र हित को ध्यान में रखते हुए बोर्ड की वैबसाईट पर घोषित तो कर दिए गए हैं, परन्तु प्रमाण-पत्र बिना आधार कार्ड नम्बर के जारी नहीं किए जाएगें, इसलिए वे जल्द से जल्द आधार कार्ड नम्बर तुरंत अपडेट करवाएं, किसी भी प्रकार की देरी के लिए विद्यालय/परीक्षार्थी स्वयं जिम्मेवार होगें। उन्होंने बताया कि ऐसे विद्यालयों एवं स्वयंपाठी छात्र/छात्राओं को सम्बन्धित शाखा द्वारा आधार कार्ड नम्बर अपडेट करवाने हेतु दूरभाष पर भी सूचित किया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि शैक्षिक परीक्षा में 2,10,867 परीक्षार्थी प्रविष्ठ हुए थे, जिनमें से 1,36,008 उत्तीर्ण हुए। 42,245 परीक्षार्थियों की कम्पार्टमेंट आयी है तथा 30,966 परीक्षार्थी अनुत्तीर्ण रहे हैं। इस परीक्षा में 1,18,866 छात्र बैठे थे, जिनमें 68,446 पास हुए तथा 92,001 प्रविष्ठ छात्राओं में से 67,562 पास हुई। उन्होंने बताया कि इस परीक्षा में राजकीय विद्यालयों की पास प्रतिशतता 65.57 रही, राजकीय एडिड विद्यालयों की पास प्रतिशतता 66.38 रही तथा प्राईवेट विद्यालयों की पास प्रतिशतता 63.16 रही है। इस परीक्षा में ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थियों की पास प्रतिशतता 66.92 रही है, जबकि शहरी क्षेत्र के विद्यार्थियों की पास प्रतिशतता 60.26 रही है। उन्होंने बताया कि सीनियर सैकेण्डरी परीक्षा के स्वयंपाठी परीक्षार्थियों का परिणाम 36.73 प्रतिशत रहा है। इस परीक्षा में 37,767 परीक्षार्थी प्रविष्ठ हुए जिनमें से 13,871 पास हुए।

 
उन्होंने आगे बताया कि यह परिणाम 4:00 बजे सायं से संबंधित विद्यालयों/संस्थाओं द्वारा बोर्ड की वेबसाईट पर जाकर अपनी यूजर आईडी व पासवर्ड द्वारा लॉगिन करते हुए डाऊनलोड भी किया जा सकेगा। कोई विद्यालय अगर समय पर परिणाम प्राप्त नहीं करता है तो इसके लिए वह स्वयं जिम्मेवार होगा। उन्होंने बताया कि इन परीक्षा परिणामों के आधार पर जो परीक्षार्थी अपनी उत्तरपुस्तिकाओं की पुन: जाँच अथवा पुनर्मूल्यांकन करवाना चाहते हैं तो वे ऑनलाईन आवेदन कर सकते हैं। पुन: जाँच/पुनर्मूल्यांकन निर्धारित शुल्क सहित परिणाम घोषित होने की तिथि से 20 दिन तक ऑनलाईन आवेदन कर सकते हैं।

 

पुनर्मूल्यांकन हेतु बीपीएल विद्यार्थियों के शुल्क में 200/- रूपये की छूट करते हुए 800/- रूपये रहेगा। उन्होंने बताया कि पुन: जाँच की प्रक्रिया में उत्तरपुस्तिका में दिए गए अंकों का जोड़ या गलती या कोई प्रश्र बिना चैकिंग रह गया है, उसे जाँचा जाता है, जबकि पुनर्मूल्यांकन में सम्पूर्ण उत्तरपुस्तिका के प्रत्येक उत्तर का मूल्यांकन दुबारा किया जाता है।
उन्होंने आगे बताया कि इंटरनेट व हैल्पलाईन तथा मोबाईल एप (रूशड्ढद्बद्यद्ग ्रश्चश्च) इत्यादि की सुविधा परीक्षार्थियों को परीक्षाफल तुरंत उपलब्ध करवाने के लिए दी जा रही है, इसमें किसी भी प्रकार की तकनीकी खराबी/त्रुटि के लिए बोर्ड कार्यालय जिम्मेवार नहीं होगा।

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page