बिजली विभाग तैयार : गर्मी व रमजान के माह में 19 घंटे बिजली मिल सकेगी

Font Size

खास खबर 

: गर्मी और रमजान से पहले बिजली विभाग ने तैयारी शुरू की

:  फिलहाल पांच से 6 घंटे बामुश्किल से बिजली मिल रही है

: क्षमता बढाने के लिये पिनगवां, साकरस, भादस में भेजे 10-10 एमवीए के ट्रांसफोर्मर 

: करीब 90 गावों को मिलेगी नोन-स्टोप बिजली

यूनुस अलवी

 
मेवात:     गर्मी के मौसम और रजमान महिने को देखते हुऐ इस बार बिजली विभाग ने पहले ही तैयारी शुरू कर दी है। लोगों को करीब 18 से 20 घंटे तक लगातार बिजली मिल सके इसके लिये पिनगवां, साकरस और भादस स्थित 33 केवीए के पावर हाउस पर 10-10 एमवीए के टं्रास्फार्मर भेजे गये हैं। साकरस पावर हाउस पर जहां ट्रांस्फार्मर चालू कर दिया गया है वहीं पिनगवां पावर हाउस पर 10 एमवीए का ट्रांस्फार्मर आ गया है जबकी भादस पावर हाउस पर जल्द ही ट्रांस्फार्मर पहुंचने वाला है। इसके बाद पिनगवां के करीब 35, साकरस के करीब 33 और भादस के करीब 25 गावों सहित करीब 93 गावों को एक महिने से पहले 18 से 20 घंटे बिजली मिलनी शुरू हो जाऐगा।
 
   प्राप्त जानकारी के अनुसार पिनगवां स्थित 33 केवीए के पावर हाउस पर फिलहाल एक दस एमवीए और एक 4 एमवीए के ट्रांस्माफर्मर रखे हुऐ हैं जिनकी क्षमता करीब 700 एमपीयर है लेकिन पावर हाउस पर पडने वाले करीब 35 गांव और सात फीडरों का लोड करीब 900 ऐमपीयर है जिसकी वजह से सभी फीडरों का एक साथ चलाया जा सकता। अब पिनगवां पावर हाउस पर 4 एमवीए ट्रांस्फार्मर कि जगह 10 एमवीए का ट्रांस्फार्मर बदला जाऐगा। जिसके बाद पिनगवां पावर हाउस कि क्षमता 1000 एमपीयर से अधिक हो जाऐगी। विभाग ने पिनगवां में 10 एमपीयर का ट्रांस्फार्मर भेज दिया है जिसे जल्द ही शुरू कर दिया जाऐगा।
 
   33 केवीए पावर हाउस साकरस कि पावर क्षमता 500 ऐमपीयर थी और लोड 700 एमपीयर से अधिक था। जिसकी वजह से साकरस के सात फीडरों पर पडने वाले करीब 33 गावों को एक साथ बिजली सप्लाई नहीं कि जा सकती थी। शुक्रवार को साकरस पावर हाउस पर एक और 10 एमवी का ट्रांस्फार्मर रख दिये जाने से इसकी क्षमता एक हजार एमपरयर से अधिक हो गई है।
 
   वहीं भादस स्थित 33 केवीए के पावर हाउस कि फिलहाल क्षमता करीब 700 एमपीयर है लेकिन यहां पांच फीडरों पर पडने वाले करीब 25 गावों का लोड करीब 800 ऐमपीयर है इस वजह से सभी फीडरों को एक साथ नहीं चलाया जा सकता है। जल्द ही भादस पावर हाउस पर रखे 4 एमवीए के ट्रांस्फर्मर कि जगह 10 एमवीए का ट्रांस्फार्मर रखा जाऐगा जिससे इस पावर हाउस कि क्षमता एक हजार एमपीयर से अधिक हो जाने के बाद बिना कट के लोगों को बिजली मिल सकेगी।

क्या कहते है अधिकारी ? 

 
  कनिष्ट अभियंता मुस्तकीम का कहना है कि पिनगवां, भादस और साकरस पावर हाउस क क्षमता कम होने कि वजह से करीब 93 गावों के लोगों को पूरी बिजली नहीं दे पा रहे थे। विभाग ने 10 एमवीए का अतिरिक्त ट्रांस्फार्मर साकरस में शुक्रवार को शुरू कर दिया है जबकी पिनगवां में अतिरिक्त ट्रंास्फार्मर पहुंच गया है जबकी भादस पावर हाउस पर जल्द ही 10 एमवीए का अतिरिक्त ट्रांस्फार्मर पहुंच जाऐगा। उन्होने बताया कि गर्मी और रमजान के महिने में करीब 93 गावों के लोगों को उनका विभाग नोन-स्टोप 18 से 20 घंटे बिजली दे सकेगा।

You cannot copy content of this page