सभी विभागाध्यक्ष सीएम विंडो की शिकायतों की स्वयं मॉनिटिरिंग करें : उपायुक्त

Font Size

समीक्षा बैठक में अधिकारियों को डीसी ने दी नये एटीआर फार्म की जानकारी 

झज्जर जिले में सीएम विंडो के माध्यम से 2677 शिकायतों का निवारण

सौरभ धनखड़

झज्जर, 7 मार्च : उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ाण ने कहा कि सीएम विंडो पर दर्ज होने वाली शिकायतों का तय समय सीमा में निवारण करना शासन-प्रशासन की प्राथमिकताओं में शामिल है। सभी विभागाध्यक्ष सीएम विंडो पर दर्ज होने वाली शिकायतों के निवारण प्रक्रिया की स्वयं मॉनिटिरिंग करें। उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ाण ने मंगलवार को लघु सचिवालय में सीएम विंडो पर दर्ज शिकायतों/ समस्याओं की समीक्षा बैठक में अधिकारियों को निर्देश देते हुए यह बात कही।

 

समीक्षा बैठक में सीएम विंडो के जिला नोडल अधिकारी नगराधीश विजय सिंह ने उपायुक्त को बताया कि जिले में अब तक सीएम विंडो के माध्यम से 2677 शिकायतों / समस्याओं का निवारण किया गया है। बाकि 410 शिकायतों / समस्याओं का संबंधित विभागों द्वारा निवारण किया जा रहा है। उपायुक्त ने बकाया चल रही शिकायतों की विभागवार समीक्षा करते हुए संबंधित विभागीय अधिकारियों को तय समय सीमा में समाधान करने के कड़े निर्देश दिए।

 

उपायुक्त ने कहा कि सीएम विंडो प्रदेश के मु यमंत्री श्री मनोहर लाल और आमजन के बीच संवाद का स्थापित करने का सशक्त माध्यम है। प्रदेश में सुशासन की नीति के तहत पारदर्शी व्यवस्था स्थापित करने के लिए पहले जिला स्तर पर और लोगों की सुविधा के लिए पिछले 25 दिसंबर 2016 से उपमंडल स्तर पर भी सीएम विंडो की सुविधा शुरू की गई हैं। सीएम विंडो पर दर्ज शिकयतों के तीव्रता के साथ हो रहे निवारण से आमजन का विश्वास शासन-प्रशासन के प्रति निरंतर बढ़ रहा है।

 

उन्होंने कहा कि आमजन के कार्य से सीधे जुड़े अधिकारी जनसेवा की भावना से कार्य करें तो शिकायतों व समस्याओं में स्वाभाविक रूप से कमी आती है। अधिकारियों का यह दायित्व भी है कि उनके कार्यालय में शिकायत या समस्या लेकर आने वाले व्यक्ति की बात को पूरी सवेंदनशीलता के साथ सुना जाए और पारदर्शी तरीके से उनका समाधान किया जाए। बैठक में सीएमजीजीए डॉ अनिता ने सीएम विंडो पर दर्ज शिकायतों /समस्याओं की मानिंटिरिंग के लिए सरकार द्वारा जारी किए गए नए एक्शन टेकन रिपोर्ट्र (एटीआर)प्रोफोर्मा के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उपायुक्त ने कहा कि नए एटीआर प्रोफोर्मा से समस्या का निवारण करने वाले अधिकारी की जवाबदेही भी तय होगी। इसलिए तुरंत प्रभाव से सभी अधिकारी सीएम विंडो से संबधित रिपोर्ट नए एटीआर प्रोफोर्मा के माध्यम से ही प्रेषित करेंगे। बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त डॉ नरहरि बांगड़, नगराधीश विजय सिहं, सीएमजीजीए डॉ अनिता सहित विभागाध्यक्ष मौजूद रहे।

You cannot copy content of this page