आतंकी बगदादी ने मानी हार, लड़ाकों से खुद को उड़ा लेने को कहा

Font Size

जारी किया अपना विदाई भाषण

कायरो: मिडिया में आई ख़बरों में यह दावा किया गया है कि दुनिया का सबसे खतरनाक आतंकी संगठन आईएसआईएस प्रमुख अबु बक्र अल बगदादी ने अपना विदाई भाषण जारी कर इराक में अपनी  हार स्वीकार करने की घोषणा की है. भाषण के माध्यम से उसने सभी लड़ाकों को अपने देश लौटने या खुद को विस्फोट से उड़ा लेने का आदेश दिया है.

बताया जाता है कि बगदादी ने ‘फेयरवेल स्पीच’ शीर्षक नाम से एक बयान मंगलवार को आईएस प्रचारकों और मौलवियों में बांटवाया है. उल्लेखनीय है कि बगदादी का यह बयान इराकी सेना के आईएस बहुल मोसुल पर कब्जे के बाद आया है. इराकी टीवी नेटवर्क अलसुमारिया ने अल अरबिया रिपोर्ट के हवाले से कहा है कि बगदादी ने आईएस कार्यालय से एक आदेश जारी किया है, जिसमें समूह के लड़ाकों और समूह के गैर-अरब लड़ाकों को अपने देश लौटने या फिर खुद को विस्फोट से उड़ाने का निर्देश दिया है.

मीडिया की ख़बरों में आतंकी सरगना बगदादी को हमले में गंभीर रूप से घायल बताया गया है. गौरतलब है कि उसके सिर पर ढाई करोड़ अमेरिकी डॉलर का इनाम रखा गया है.

पूर्वी सीरिया और उत्तरी इराक में आईएस के कब्जे के बाद बगदादी ने 2014 में खुद को खलीफा घोषित किया था. बगदादी इस समय सेना से घिरे हुए इलाके में ही फंसा है या कहीं और है इसका खुलासा नहीं हो पाया है.

You cannot copy content of this page