निस्वार्थ कदम की सिटी बयूटी प्रतियोगिता का पहला पुरस्कार सिरसा दीपक के नाम 

Font Size

गुरुग्राम के सहजावास गांव को दूसरा और गुरुग्राम की अनू यादव को तीसरा पुरस्कार 

स्वच्छ भारत अभियान हरियाणा के कार्यकारी उपाध्यक्ष सुभाष चंद्र ने किया पुरुस्कृत 

वर्ल्ड कप विजेता भारतीय ज्यूनियर हॉकी टीम के खिलाड़ी भी हुए सम्मानित 

गुरुग्राम : स्वच्छता के लिए निस्वार्थ कदम संस्था द्वारा चलाई गई सिटी ब्यूटी प्रतियोगिता का पहला पुरस्कार सिरसा के दीपक डावर की टीम ने जीता है। उन्हें ११ हजार की राशि और ट्राफी दी गई। जबकि दूसरा पुरस्कार गुरुग्राम के सहजावास गांव की टीम और तीसरा पुरस्कार गुरुग्राम की अनु यादव ने पाया। इन्हें भी निस्वार्थ कदम के साथ जुडक़र बेहतर स्वच्छता कार्य के लिए क्रमश: ५१०० रुपए और २१०० रुपए का चेक दिया गया। इसके अलावा मंचन जन सेवा समिति को सबसे ज्यादा सफाई अभियान चलाने पर सिटी ब्यूटी का खिताब दिया गया। स्वच्छ भारत मिशन हरियाणा के कार्यकारी उपाध्यक्ष सुभाष चंद्र  और निस्वार्थ कदम के अध्यक्ष प्रमोद राघव ने सभी को ये पुरस्कार दिए। मुख्य अतिथि ने कार्यक्रम में शामिल हुए भारत की  वल्र्ड कप विजेता ज्यूनियर हॉकी टीम के खिलाड़ी सुमित व कोच पियुष दुबे को भी सम्मानित किया गया। सुमित का ११००० रुपए का चेक देकर सम्मान किया गया। 

सेक्टर ३३ के इंफोसिटी-२ में आयोजित पुरस्कार वितरण समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए सुभाष चंद्र ने कहा कि देश को स्वच्छ बनाना है तो पहले अपने घर, फिर गली, फिर शहर को सुंदर बनाना होगा। आम लोगों की जागृति ही सबसे बड़ा काम है, इसलिए निस्वार्थ कदम संस्था और उससे जुड़े लोगों ने न केवल खुद सडक़ों पर उतर कर सफाई की है, बल्कि पूरे हरियाणा और एनसीआर के अलावा अनेक राज्यों में भी स्वच्छता की अलख जगाई है। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम में सिरसा, अम्बाला, गाजियाबाद, नोएडा, रतिया, दिल्ली आदि शहरों के लोगों का जुडऩा बताता है कि सिटी ब्यूटी प्रतियोगिता कितनी व्यापक थी। उन्होंने कहा कि सरकार सफाई को लेकर गंभीर है, इसलिए स्वच्छ भारत मिशन चलाया गया है और हरियाणा में इसकी जिम्मेदारी निभाते हुए उन्हें लग रहा है कि स्वच्छता के लिए अभी बहुत काम करने हैं। उन्होंने आश्वासन दिया कि निस्वार्थ कदम संस्था लगातार स्वस्छ भारत मिशन को आगे बढ़ाने में आगे रहेगी। सरकार भी संस्था के हर सामाजिक काम में सहयोग करेगी। 

निस्वार्थ कदम संस्था के अध्यक्ष प्रमोद राघव ने विश्वास दिलाया कि वे इस तरह के आयोजन करते रहेंगे। उन्होंने बताया कि इस सिटी बयूटी प्रतियोगिता में २०० से अधिक लोगों ने अनेक सफाई अभियान चलाकर फोटो और वीडियो भेजे। ऐसे लोगों को प्रोत्साहित करना भी संस्थाओं का काम है कि आम लोग घर से निकले और सडक़ों पर सफाई करें। लोगों के मन में यह भावना आनी जरूरी है कि मेरा देश कैसे सुंदर बने।

प्रतियोगिता में सफाई अभियान की फोटो भेजने वाले हर प्रतिभागी को टी-शर्ट और सर्टिफिकेट

पुरस्कार वितरण समारोह में पहुंचे हर प्रतिभागी को सम्मानित किया गया। लाटरी से निकले पुरस्कारों  में जिनका नाम नहीं आया, उन सभी को स्वच्छता प्रहरी का पुरस्कार और एक-एक टी शर्ट दी गई। निस्वार्थ कदम संस्था के महासचिव अरविंद सैनी ने बताया कि भविष्य स्वच्छ भारत मिशन के तहत भविष्य में भी ऐसी प्रतियोगिता कराई जाती रहेगी और इसमें हिस्सा लेने वाले हर व्यक्ति को सम्मान संस्था की तरफ से दिया जाएगा। कार्यक्रम में सामाजिक कार्यकर्ता कुलदीप डागर, रजनीश भारद्वाज, श्रवण दूबे, मैक्सविजन सोशल वेलफेयर सोसायटी के महासचिव ब्रिजेश त्रिपाठी, लाडो कटारिया, युवराज सिंह, देशपाल, विनोद वशिष्ठ, नरेन्द्र चौहान, प्रवीण कुमार आदि सामाजिक कार्यकर्ता एवं बिजनेसमैन मौजूद रहे। 

You cannot copy content of this page