अलीपुर व दौला गाँव के लोगों से मिले रामदेव

Font Size

राष्ट्रपति भवन सचिवालय की टीम भी थी उपस्थित 

दो ग्रामीणों को आधी कीमत पर देंगे मोटर साइकिल 

गुरुराम। योग गुरु स्वामी रामदेव ने आज राष्ट्रपति भवन सचिवालय की टीम के साथ राष्ट्रपति द्वारा गोद लिए गए जिला गुरुग्र्राम के गांव अलीपुर तथा दौला का दौरा किया और ग्रामीणों को ठेठ हरियाणवी अंदाज में मिलजूल कर अपने गांवों का विकास करने की सीख दी।
उन्होंने हरियाणवी अंदाज में सीधे ग्रामीणों से रूबरू होते हुए कहा कि वे यह मत सोचे कि बहुत बड़े स्कूल में पढकर कोई बढ़ा आदमी बन सकता है।
 
स्वामी रामदेव ने कहा कि वे स्वयं एक साधारण परिवार में जन्में, फसल की लामणी की और गोबर-बुहारी की। सरकारी स्कूल में पढ़े, विद्यार्थियों से सैंकेण्ड हैंड किताबें खरीदकर पढाई की और जितने में खरीदी उतने में ही किताबें  अगली कक्षा के छात्रों को बेच दी। इस प्रकार एक किस्म से फ्री में ही उन्होंने पढाई की। स्वामी रामदेव ने कहा कि वर्तमान  राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी, प्रधानमंत्री नरेंद्र भाई मोदी और पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम भी सरकारी स्कूलों में पढकर महान बने हैं। उन्होंने ग्रामीणों और विद्यार्थियों को अपने कर्म पर ध्यान देने की सलाह देते हुए कहा कि  कर्म ही मनुष्य को महान बनाता है। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि वे पढने से बड़े व महान आदमी बनेंगे, स्कूल के बड़ा होने से नहीं। साथ ही उन्होंने ग्रामीण युवाओं को नशा आदि दुर व्यसनों से दूर रहने की सलाह दी। स्वामी रामदेव ने ग्रामीणों को शीर्षासन, अनुलोम-विलोम, कपालभाती आदि आसन मौके पर करके दिखाए और कहा कि विद्यार्थियों को प्रतिदिन दो मिनट के लिए शीर्षासन अवश्य करना चाहिए। उससे उनकी याद करने की क्षमता बढेगी।
 
स्वामी रामदेव ने ग्रामीणों को प्रतिदिन योग करने की सलाह देते हुए कहा कि वे अपने काम पर ध्यान दे और सभी मिलजुल का अपने गांव का विकास करें। उन्होंने कहा कि आजकल समाज में तरह तरह की जात-बिरादरी की बातें की जा रही हैं, जोकि गलत है। स्वामी रामदेव ने कहा कि-‘थारी बिरादरी आदमी की है’, बाकि जातियां तो समाज द्वारा बनाई गई है। उन्होंने कहा कि वे देश-दुनिया में घूमते हैं और कोई उनसे उनकी जाति नहीं पूछता, वे भी किसी से जाति  नही पूछते। उन्होंने कहा कि आदमी अपने विचार से ही महान बनता है, इसलिए अपने मन में गलत विचार ना रखें। 
 
उन्होंने कहा कि वे गांव में दो वाहन आधी कीमत पर ऐसे दो युवाओं को देने को तैयार हैं जो वाहन चलाना जानते हों और मेहनत करना चाहते हों। उन्हें योग का प्रशिक्षण दे दिया जाएगा और पतंजलि योग संस्थान के सभी उत्पाद बिक्री के लिए उपलब्ध करवाएं जाएंगे। इससे वे युवा अपना रोजगार चला सकते हैं। स्वामी रामदेव ने देश में स्वदेशी आंदोलन चलाने का आह्वान करते हुए कहा कि  पतंजलि का जो फायदा होगा वो देश के लिए है, बाबा रामदेव के लिए नहीं। देश का पैसा देश में ही रहना चाहिए। साथ ही उन्होंने कहा कि यदि गांव की महिलाएं काम करना चाहें तो वे यहां पर पापड़ बनाने का काम शुरू करवा सकते हैं। देश में लगभग चार से पांच हजार महिलाएं इस कार्य में लगी हुई हैं।
 
 
उन्होंने यह भी कहा कि अचार, अगरबत्ती बनाने का कार्य भी शुरू किया जा सकता है। बाबा रामदेव ने कहा कि वे इस क्षेत्र में गृह उद्योग तथा लघु उद्योगों को बढाने में मदद करेंगे। जड़ी बुटियों की खेती  में भी सहयोग देंगे। साथ ही उन्होंने कहा कि गांव का कोई भी युवा आयुर्वेद का डाक्टर बनना चाहे तो वह उत्तराखण्ड आयुष पीएमटी का टैस्ट दे, इसमें 100 सीटे हैं। इसी प्रकार, योग में बीए व एमए की जा सकती है। 
 
इससे पहले राष्ट्रपति की सचिव श्रीमति ओमिता पॉल ने स्वामी रामदेव का स्वागत करते हुए कहा कि 15 मार्च तक गांव अलीपुर तथा दौला में 24 घंटे बिजली मिलनी शुरू हो जाएगी। उन्होंने बताया कि इन गांवों में स्कूल अपग्रेड किए जा रहे हैं और सडक़ों का काम भी चल रहा है। श्रीमति पॉल ने बताया कि राष्ट्रपति भवन की टीम के साथ 30 संस्थान तथा सरकारी विभाग जुड़े हुए हैं, जो सभी मिलकर गोद लिए गांवों को शहरों जैसा बनाएंगे परंतु इसमें ग्रामीणों का सहयोग बहुत जरूरी है।
 
इस मौके पर सोहना के विधायक तेजपाल तंवर ने अपने विचार रखते हुए कहा कि बाबा रामदेव ने देश को योगमय कर दिया है और आधी आबादी को बिमारियों से छूटकारा दिलाया है। उन्होंने कहा कि इन्हीं के प्रयासों से पूरे विश्व मेें योग का प्रचार हुआ है। श्री तवंर ने राष्ट्रपति भवन सचिवालय द्वारा सोहना विधानसभा क्षेत्र के तीन गांव गोद लिए जाने पर आभार जताया।
 
अतिरिक्त उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने स्मार्ट ग्राम योजना के बारे में बताया और कहा कि यह योजना 2 जुलाई को स्वयं राष्ट्रपति द्वारा राष्ट्रपति भवन से शुरू की गई थी। देश में पहली बार हरियाणा की पांच ग्राम पंचायतों को इस पायलट प्रोजैक्ट के लिए चुना गया है जिसमें  अलीपुर, दौला, हरचंदपुर, ताजनगर तथा रोजकामेव शामिल हैं। उन्होंने कहा कि 2 जुलाई को जो बीज लगाया था वह अब वृक्ष का रूप ले रहा है और इन गांवों के विकास के लिए कई कार्यक्रम चलाए गए हैं। फोर यू हैल्थ  केयर नामक संस्था से डा. कार्तिक श्रीधर ने स्वामी रामदेव का स्वागत करते हुए कहा कि आज गांव अलीपुर में स्वामी जी द्वारा हैल्थ कैम्प का उद्घाटन किया गया है। गांव अलीपुर की सरपंच श्रीमति ममता ने अतिथियों का स्वागत किया। स्वामी रामदेव ने इस मौके पर गांव अलीपुर में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत चलाए जा रहे ट्रेनिंग सैंटर, आयुष वैलनेस सैंटर का भी दौरा किया और नवजात बालिकाओं की माताओं को बेबी किट भेंट की। इसी प्रकार उन्होंने गांव दौला में शुरू की गई ई-डाक्टर (कर्म क्लिनिक), नेपकिन प्रोडक्शन सैंटर का अवलोकन किया और नवजात कन्याओं की माताओं को बेबी किट भेंट की।
इस अवसर पर ग्रामीणों ने स्वामी रामदेव को सम्मान की सूचक पगड़ी भेंट की। उनके साथ मंच पर सोहना के विधायक तेजपाल तवंर, राष्ट्रपति की सचिव ओमिता पॉल, राष्ट्रपति भवन के निदेशक एनके  सुधांशु, राष्ट्रपति भवन के ओएसडी (बागवानी) कुकरैती, ओएसडी अंजलि बक्शी, एनएसडीसी से किशन गोड, आईकेयर संस्था के कार्तिक श्रीधर, अतिरिक्त उपायुक्त विनय प्रताप सिंह, भाजपा नेता धर्मवीर डागर, देवदत सरपंच घामड़ौज, इंसपैक्टर जगदीश डागर, मास्टर शोभा राम, रतन लाल , चौधरी करतार सिंह, जल सिंह, मीर सिंह, सत्ता, सुमेर, रामकिशन, रविंद्र, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी ऋषि दांगी सहित कई ग्रामीण उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page