आई.आई.टी बॉम्बे के शिक्षक हरियाणा के कालेज के बच्चों को पढ़ाएंगे

Font Size

आई.टी आधारित सॉफ्टवेयर के लिए स्पोकन ट्यूटोरियल मुहैया कराएगा 

चंडीगढ :  हरियाणा के उच्चत्तर शिक्षा विभाग ने  आई.टी के क्षेत्र में एक कदम और बढ़ाते हुए आई.आई.टी बॉम्बे के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। इस समझौते के तहत आई.आई.टी बॉम्बे हरियाणा के सरकारी महाविद्यालयों में पढ़ रहे छात्रों के लिए विभिन्न आई.टी आधारित सॉफ्टवेयर के लिए स्पोकन ट्यूटोरियल प्रदान करेगा। 
 इस समझौता ज्ञापन पर हरियाणा सरकार की ओर से उच्चत्तर शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव डॉ. महावीर सिंह तथा आई.आई.टी बॉम्बे की ओर से  रूद्र बिस्वास ने आज पंचकूला मे सरकारी महाविद्यालयों के प्रधानाध्यापकों व नोडल अधिकारियों की राज्य स्तरीय कार्यशाला के दौरान हस्ताक्षर किए।
इस अवसर पर हरियाणा के उच्चत्तर शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव डॉ. महावीर सिंह ने कहा कि उच्चतर शिक्षा को राज्य सरकार द्वारा सर्वोच्च प्राथमिकता में रखा गया है। गुणवत्तापरक शिक्षा के साथ-साथ विद्यार्थियों को कंप्यूटर शिक्षा व सूचना तकनीक का ज्ञान दिया जा रहा है ताकि वे रोजगार के क्षेत्र में सफल हो सकें। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने अनिवार्य कंप्यूटर शिक्षा शुरू की है, कई सरकारी महाविद्यालयों में भाषा प्रयोगशालाओं को स्थापित किया गया है। महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों में आई.टी बुनियादी सुविधाओं की कोई कमी नहीं है। हम निश्चित रूप से हरियाणा को आई.टी साक्षर बनाने और डिजिटल हरियाणा की ओर बढ़ रहे हैं।
डॉ. सिंह ने डिजिटल युग पर बल देते हुए कहा कि वर्तमान समय में विद्यार्थी ई-लर्निंग से काफी फायदा उठा सकते हैं। उन्होंने बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा आज किए गए समझौते से विद्यार्थियों को ई-लर्निंग नि:शुल्क मिलेगी। उन्होंने आगे कहा कि नई शिक्षा नीति का मुख्य उद्देश्य भी छात्रों और शिक्षकों के लिए कम लागत पर गुणवत्तापरक ई-सामग्री उपलब्ध करवाना है। उन्होंने उम्मीद जताई कि इस समझौते से हरियाणा की उच्चतर शिक्षा में सकल नामांकन अनुपात में बढ़ौतरी होगी।
इस अवसर पर उच्चतर शिक्षा विभाग के निदेशक  ए. श्रीनिवास, ने भी उच्चतर शिक्षा के क्षेत्र में आई.सी.टी की भूमिका पर प्रकाश डाला। आज की कार्यशाला में 31 सरकारी महाविद्यालयों से प्रतिभागियों ने भाग लिया।

You cannot copy content of this page