42 खिलाडिय़ों को भीम अवार्ड : अनिल विज

Font Size

चंडीगढ़ :  हरियाणा के खेल एवं युवा मामले मंत्री अनिल विज ने कहा कि 19 फरवरी को हरियाणा राजभवन में आयोजित किये जा रहे ‘भीम पुरस्कार वितरण समारोह’ में प्रदेश के 42 उत्कृष्ट खिलाडिय़ों को भीम अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा।

श्री विज ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि वर्ष 2013-14, 2014-15, 2015-16 तथा वर्ष 2016-17 के  राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय खिलाडिय़ों को मैरिट के आधार पर भीम पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि गत 4 वर्षों के दौरान विभिन्न खेलों में अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाडिय़ों में वर्ष 2013-14 के लिए 10 खिलाडिय़ों का पुरस्कार दिया जाएगा। इसके पश्चात वर्तमान सरकार ने इनकी संख्या में बढ़ोतरी करते हुए वर्ष 2014-15, 2015-16 तथा वर्ष 2016-17 के दौरान 11-11 खिलाडिय़ों को पुरस्कृत करने का प्रावधान किया है।

खेल मंत्री ने बताया कि वर्ष 2013-14 के लिए पुरस्कृत किये जाने वाले खिलाडिय़ों में भिवानी की बबीता को कुश्ती, झज्जर के रविन्द्र सिंह को कुश्ती, भिवानी जिले के विकास कृष्ण को बॉक्सिंग, सोनीपत के संदीप कुंडू को ताईकवांडो, भिवानी के संदीप कुमार को एथेलेटिक्स, सिरसा के सरदार सिंह को हॉकी और प्रवीण कौर को रोलर स्कैटिंग, कुरुक्षेत्र की रानी रामपाल को हॉकी, सोनीपत की दीपा मलिक को पैरा-एथेलेटिक्स तथा सोनीपत के ही धर्म सिंह को पैरा-एथेलेटिक्स में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के लिए भीम अवार्ड से नवाजा जाएगा। 

श्री विज ने बताया कि वर्ष 2014-15 के लिए पुरस्कृत किये जाने वाले खिलाडिय़ों में झज्जर के मनोज कुमार को कुश्ती, भिवानी को पूजा रानी को बॉक्सिंग, जींद के राजेन्द्र सिंह को एथेलेटिक्स, गुरुग्राम की शिवानी कटारिया को एक्वाटिक तैराकी, फरीदाबाद के अनुराज सिंह को शूटिंग, जींद की गुरमेल कौर को हैंडबॉल, भिवानी की प्रियंका को कबड्डïी, सोनीपत की ज्योति को पैरा-एथेलेटिक्स, करनाल के अरूण को स्पेशल ओलम्पिक में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के लिए भीम अवार्ड से नवाजा जाएगा। 

खेल मंत्री ने बताया कि वर्ष 2015-16 के लिए पुरस्कृत किये जाने वाले खिलाडिय़ों में भिवानी की विनेश फौगाट को कुश्ती, रोहतक के सत्यव्रत कादियान को कुश्ती, हिसार की स्वीटी को बॉक्सिंग, सोनीपत के संग्राम दहिया को शूटिंग, करनाल  के सुमित सांगवान को बॉक्सिंग, जींद की सोनिया को हैंडबाल, सिरसा की हरप्रीत कौर को रोलर स्कैटिंग, सोनीपत के सुरजीत कुमार को कबड्डïी व राकेश पांडे को बैडमिंटन, भिवानी की संतोष को एथेलेटिक्स तथा फरीदाबाद के भूपेन्द्र को एथेलेटिक्स में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के लिए भीम अवार्ड से नवाजा जाएगा। 

श्री विज ने बताया कि वर्ष 2016-17 के लिए पुरस्कृत किये जाने वाले खिलाडिय़ों में अंकुर मित्तल को शूटिंग, साक्षी मलिक को कुश्ती, महेन्द्रगढ़ के संदीप कुमार को एथेलेटिक्स, सोनीपत के सौरव को ताईकवांडो, कुरुक्षेत्र के पंकज को साईक्लिंग, फरीदाबाद की मीना कुमारी को शूटिंग, जींद की ऋतु को हैंडबॉल, पंचकूला की गौरी श्योराण को शूटिंग और विश्वजीत को शूटिंग, रोहतक के जयदीप को एथेलेटिक्स तथा गुरुग्राम के रणबीर सिंह सैनी को गोल्फ में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के लिए भीम अवार्ड से नवाजा जाएगा। 

इस सम्बंध में आयोजित बैठक में खेल विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ० के.के. खण्डेलवाल सहित विभाग के अन्य अधिकारी भी मौजूद थे। 

उन्होंने बताया कि भीम पुरस्कार प्राप्त करने वाले हरियाणा के उत्कृष्टï खिलाडिय़ों को भीम स्मृति चिह्नï, सम्मान पत्र, ब्लेजर, टाई, स्कार्फ तथा 5 लाख रुपये की नकद पुरस्कार राशि प्रदान की जाएगी।

You cannot copy content of this page