तो क्या तेजस्वी बनेगें बिहार के मुख्यमंत्री ? 

Font Size

बैदेही सिंह 

पटना : आजकल बिहार की राजनीतिक तापमान बढ़ गया है. प्रदेश में सत्तासीन महागठबंधन के नेता किसी न किसी बहाने एक दूसरे पर भारी पड़ने की कोशिश करने में जुटे हुए हैं . इसके लिए शह मात का खेल जारी है. गठबंधन ने हालाँकि पूरे पांच साल के लिए बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में नीतीश कुमार को गद्दी पर बैठाया है लेकिन पिछले कुछ दिनों से राजद के नेताओं के द्वारा तेजस्वी यादव को सूबे का मुख्यमंत्री बनाने की मांग शुरू हो गई है.

बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव मगध प्रमंडलीय “जनसंवाद सभा” को संबोधित करने के लिए गया पहुंचे थे. यहां लाखों की संख्या में लोगों ने शिरकत की. खासकर उनके कार्यक्रम में युवाओं के आगमन पर तेजस्वी यादव ने खुशी जाहिर की. उन्होंने मंच से महागठबंधन सरकार के कार्यों के बारे में लोगों को अवगत कराया.

लेकिन इस मौके पर बेलागंज विधायक सुरेंद्र यादव ने एक बड़ा बयान दे डाला . अतिउत्साह में उक्त  विधायक ने कहा कि आगामी आम चुनाव में इस बार देश में बड़ा परिवर्तन आयेगा. इस चुनाव से देश और राज्य की दिशा तय होगी. उन्होंने कहा कि बिहार के अगले मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव होंगे साथ उन्होंने यह भी कहा कि हमारे महागठबंधन के नेता वर्त्तमान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार देश के प्रधानमंत्री बनेगे.
इस बयान के कई मायने निकलने शुरू हो गए हैं . इस बात से यह सपष्ट हो रहा है युवाओं और राजद कार्यकर्ताओं के बीच तेजस्वी यादव का वर्चस्व बढ़ता जा रहा है. लोकप्रियता के मामले में वर्त्तमान सीएम से वे कम नहीं दिखते हैं. यह भी सिद्ध करने की कोशिश हो रही है कि उन्होंने कम समय में ही खुद को प्रभावशाली साबित किया है और धीरे-धीरे अनुभवी नेता के रूप में स्थापित हिते जा रहे है.

बेलागंज विधायक सुरेंद्र यादव के इस बयान के बाद महागठबंधन में बयानबाजी का सिलसिला फिर से तेज हो गया. इस मुद्दे को हवा देने में राजद सुप्रीमो भी पीछे नहीं रहे . उन्होंने हाजीपुर में कहा था कि अखिलेश यादव और तेजस्वी यादव भी भविष्य के मुख्यमंत्री हैं क्योंकि अब मुलायम सिंह बूढ़े हो चुके हैं . हालाँकि उन्होंने यह भी साफ किया कि बिहार में सीएम पद की वेकेंसी नहीं है. इस पर जदयू की और से भी बयाना आया .  एक के बाद एक बयानबाजी हुआ. सीएम के सात निश्चय पर भी खूब हंगामा हुआ. मामला यहाँ तक पहुंचा कि अंततः लालू यादव को इस मामले में दखल देना पड़ा फिर भी राजद नेता रघुवंश प्रसाद, सीएम नितीश की नीतियों की आलोचना करने से नहीं हिचके .

वैसे यह पहली बार नहीं है जब आरजेडी खेमे से तेजस्वी यादव को बिहार का सीएम बनाने को लेकर मांग उठी है. इससे पूर्व सांसद शैलेश कुमार उर्फ बुलो मंडल भी तेजस्वी को सीएम बनाने को लेकर बयान दे चुके हैं . उन्होंने कहा था कि जिस तरह लालू यादव का स्थान नीतीश कुमार ने लिया था उसी तरह तेजस्वी नीतीश का स्थान लेंगे और परिवर्तन संसार का नियम है इसे हर कोई जानता है.

बहार हाल वेकेंसी अभी नहीं लेकिन इस तरह के बयां से यही लगता है कि बिहार में सत्तासीन गठबंधन में सब कुछ ठीक नहीं है. अंदरखाते कुछ खिचड़ी पाक रही है और यहाँ की राजनीति किसी और दिशा में घूम जाए तो इसमें कोई आश्चर्य नहीं होना चाहिए.

You cannot copy content of this page