शादी में 5 लाख से अधिक खर्च पर होगा जुर्माना ?

Font Size

नया कानून बनाने की सुगबुगाहट तेज

निजी विधेयक लाने की तैयारी में कांग्रेस सांसद रंजीत रंजन

नई दिल्ली : विवाह में फिजूलखर्ची पर रोक लगाई जाए इसके लिए नया कानून बनाने की सुगबुगाहट तेज हो चली है. इसके सहारे शादियों की खर्च सीमा तय की जा सकेगी. आगरा यह क़ानून पारित हो गे तो शादी में पांच लाख से ज्यादा खर्च करने वाले को जुर्माना भी भरना पड़ सकता है. इसमें शादी में शामिल होने वाले मेहमानों की संख्‍या भी तय की जा सकती है.

दअरसल, शादी विवाह में बढ़ रही फिजूलखर्ची पर रोक लगाने,  मेहमानों की संख्या सीमित करने और समारोह के दौरान परोसे जाने वाले व्यंजनों को भी सीमित करने के लिए एक निजी विधेयक लोकसभा में पेश होने की संभावना है. कहबर है कि इसमें प्रावधान किया गया है कि जो लोग शादी में 5 लाख रुपये से अधिक राशि खर्च करते हैं, उन्हें गरीब परिवार की लड़कियों के विवाह में योगदान करना होगा. यह निजी विधेयक लोकसभा में कांग्रेस सांसद रंजीत रंजन पेश करने की तैयारी में हैं.

रंजीत रंजन, बिहार के बाहुबली नेता पप्पू यादव की पत्नी हैं. संकेत है कि इस विधेयक में प्रावधान बनाया गया है कि अगर कोई परिवार विवाह के दौरान 5 लाख रुपये से अधिक राशि खर्च करता है, तब उसे गरीब परिवार की लड़कियों के विवाह में इसकी 10 प्रतिशत राशि का योगदान देना होगा.

लोकसभा के आगामी सत्र में यह विवाह (अनिवार्य पंजीकरण और फिजूलखर्च रोकथाम) विधेयक 2016 एक निजी विधेयक के रूप में पेश किया जाएगा।

सांसद रंजीत रंजन ने कहा है कि इस विधेयक का मकसद विवाह में फिजूलखर्ची रोकना और सादगी को प्रोत्साहन देना है. उन्होंने कहा कि शादी दो लोगों का पवित्र बंधन होता है और ऐसे में सादगी को महत्व दिया जाना चाहिए. लेकिन दुर्भाग्य से इन दिनों शादी विवाह में दिखावा और फिजूलखर्ची बढ़ती ही जा रही है.  रंजन ने उम्मीद जताई है कि सभी युवा सांसद इस बिल का समर्थन करेंगे. उन्होंने कहा कि यदि सरकार इस बिल को पास करवाती है तो वो संसद में खड़े होकर सरकार को सलाम करेंगी. उनका दावा है कि ये बिल राजनीति से परे आम आदमी के सरोकारों से जुड़ा है.

You cannot copy content of this page